home / ब्यूटी
ब्यूटी Tips : शीट मास्क लगाते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे हैं

ब्यूटी Tips : शीट मास्क लगाते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे हैं

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन हर किसी की चाहत होती है। त्वचा को जवां और खूबसूरत दिखाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय करती हैं। फेशियल से लेकर क्लीनअप तक इन पर हजारों रुपए खर्च होते हैं। अगर किसी कारण से समय नहीं मिल पाता है तो घरेलू उपचार पर ट्राई किये जाते हैं। बरसात के मौसम में लोगों की त्वचा चिपचिपी हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप फेस शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने इसका नाम नहीं सुना है तो हम आपको बता दें कि शीट मास्क चेहरे के आकार वाली एक शीट है, जो पोषक सीरम सो ओतप्रोत होती है। ये शीट्स कागज, फाइबर या जेल जैसी सामग्री से बनी होती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से शीट मास्क का रिजल्ट हमें सही तरह से मिल नहीं पाता है। 

फेस शीट मास्क का इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां Common sheet mask mistakes in hindi

अगर आप त्वचा की रंगत निखारना और नरम, मुलायम त्वचा चाहते हैं तो शीट मास्क आपके लिए एकदम बेस्ट ऑप्शन है। शीट मास्क में कई तरह के विटामिन होते हैं, जो त्वचा से नमी को हटाकर उसे पोषण प्रदान करता है और त्वचा में चमक लाता है। लेकिन कई लोगों को शीट मास्क लगाने से किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं होता है। क्योंकि हो सकता है कि फेस शीट मास्क लगाते समय आपसे कुछ गलतियां हो रही हैं, जिसकी वजह से शीट मास्क लगाने के बाद भी त्वचा में किसी तरह की कोई चमक नहीं आती है। तो आइए आज यहां जानते हैं फेस शीट मास्क का इस्तेमाल करते समय किस तरह की गलतियां करने से बचना चाहिए।

Stock Image

#गलती नंबर 1 – स्किन टोन के हिसाब से फेस शीट मास्क न चुनना

हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से शीट मास्क चुनें। हर शीट मास्क अलग-अलग स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए बनाया गया है, सबकी पैकेजिंग और डिज़ाइन भी अलग होती है। ऑयली स्किन से लेकर एंटी-एजिंग तक के लिए शीट मास्क बनाए गए हैं। फेस शीट मास्क का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें। इसके लिए आपको पहले त्वचा को साफ करना होगा और फिर फेस शीट मास्क लगाना होगा।

#गलती नंबर 2 – गंदे हाथों से फेस शीट मास्क लगाना 

फेस शीट मास्क लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। अगर आपके हाथ गंदे हैं तो आपके चेहरे पर कीटाणु और बैक्टीरिया लग जाएंगे। ऐसा करने से आपको परिणाम अच्छे की जगह बुरे मिल सकते हैं। क्योंकि इससे आपको पिंपल की शिकायत हो सकती है।

Stock Image

#गलती नंबर 3 – ज्यादा समय के लिए शीट मास्क लगाना 

बेहतर परिणाम पाने के लिए बहुत से लोग ज्यादा समय तक शीट मास्क लगाये रखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन ज्यादा समय तक लगाये रखने से ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप फेस शीट मास्क को चेहरे पर बीस मिनट से ज्यादा न लगाएं।

#गलती नंबर 4 – शीट मास्क का रैपर खुला रखना

हम में से बहुत से लोग शीट मास्क कैसा है? ये देखने के चक्कर में उसका रैपर खोल देते हैं और फिर 2-4 दिन बाद शीट मास्क को इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रैपर पहले खोल देने से शीट मास्क में जो इंग्रेडिएंट्स और ऑयल अब्ज़ॉर्ब होते है वो सुखने लगते हैं। ऐसे शीट मास्क को लगाना न के बराबर है, मतलब इसका कोई फायदा नहीं होता है। इसीलिए शीट मास्क जब इस्तेमाल करने जा रहे हों तभी उसका रैपर खोलें।

ये भी पढ़ें –

जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय 

स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका 

जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं

POPxo की सलाह : MYGLAMM के इन ब्राइटनिंग शीट मास्क के इस्तेमाल से सिर्फ 15 मिनट में पाएं ग्लोइंग स्किन।

10 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text