home / Winter
सर्दियों में कुछ इस तरह से करें ऊनी व गरम कपड़ों की देखभाल, ताकि लंबे समय तक दिखें नये जैसे

सर्दियों में कुछ इस तरह से करें ऊनी व गरम कपड़ों की देखभाल, ताकि लंबे समय तक दिखें नये जैसे

सर्दी के मौसम में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए हम स्वेटर या गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गर्म कपड़ों की देखभाल करना आसान नहीं होता है। गर्म कपड़ों के साथ एक समस्या यह है कि एक बार दो बार धोने के बाद वे सिकुड़ने लगते हैं और उनका रंग फीका पड़ने लगता है। अगर आप गर्म कपड़ों को ज्यादा दिनों तक नए जैसा रखना चाहते हैं तो यहां हमारे द्वारा बताये गये कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

ऊनी व गरम कपड़ों की देखभाल कैसे करें  How to Take Care of Warm Winter Clothes Tips in Hindi

दरअसल, ऊनी व गरम कपड़े बहुत ही सेंसटिव डेलीकेट होते है तो उनका विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऊनी कपड़ों में रोएं पड़ना, उनका सिकुड़ना और रंगत का उड़ जाने समस्या की वजह से और अगर आपने इन पर ध्यान नहीं दिया तो बहुत जल्दी खराब हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें पहनने या स्टोर करते समय उनकी केयर करना एक बड़ी चुनौती होती है। इसीलिए आज यहां हम आपको गरम कपड़ों की देखभाल करने के कुछ आसान से टिप्स (How to Take Care of Warm Winter Clothes) बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप इन्हें लंबे समय तक नया का नया बनाये रख सकते हैं।

ADVERTISEMENT

गर्म कपड़े रोज न धोएं 

गर्म कपड़ों को बार-बार धोने से उनकी चमक कम हो जाती है। इन कपड़ों को हर एक से दो हफ्ते में धोना चाहिए। अगर आप इन्हें ज्यादा नहीं पहनते हैं तो 1 महीने में 2-3 बार इन्हें धुलना काफी है। ऐसा करने से ऊनी कपड़ों में शाइन लंबे समय तक बरकरार रहती है।

हमेशा लिक्विड डिटरजेंट का इस्तेमाल करें

ऊनी कपड़ों को धोने के लिए लिक्विड डिटरजेंट या फिर माइल्ड डिटरजेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। लिक्विड डिटरजेंट में बहुत ही सॉफ्ट केमिकल होते हैं जो ऊनी कपड़ों के लिए सूटेबल होते हैं। इनकी धुलाई डिटरजेंट पाउडर से नहीं करें।

ADVERTISEMENT

फिटकरी का करें प्रयोग  

गर्म कपड़े साफ करते समय पानी में फिटकरी का प्रयोग करें। फिटकरी से गर्म कपड़े सिकुड़ेंगे नहीं। इसी के साथ आपके गर्म कपड़े लंबे समय तक नये जैसे भी नजर आयेंगे।

गर्म कपड़ों को न रगड़ें 

कोशिश करें की ऊनी कपड़ों को मशीन की जगह हाथ से धुलें। अगर आप गर्म कपड़ों को नया ही रखना चाहते हैं तो उन्हें ज्यादा न रगड़ें। ज्यादा रगड़ने से गर्म कपड़ों का रंग फीका पड़ जाता है। आप स्वेटर को अच्छे से क्लीन करने के लिए उसे ओवर नाइट पानी में भीगो कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

गरम कपड़ों को धूप दिखना है जरूरी

गर्म कपड़े धोने के बाद तेज धूप में न सुखाएं। धूप में सुखाते समय कपड़ों को उल्टा कर दें। इसके अलावा ठंड के मौसम में अक्सर नमी रहती है। नमी के कारण ऊनी कपड़ों में फंगस लग जाती है जो कई बार ऊपर से दिखाई भी नहीं देती।इसलिए ऊनी कपड़ों में फंगस न लगे, इसके लिए उन्हें बीच-बीच में धूप दिखाते रहें।

ऊनी कपड़ों को डायरेक्ट प्रेस न करें

ऊनी कपड़े पर प्रेस करते समय सामान्य ऑयरन का यूज बिल्कुल नहीं करें। इससे लिए हमेशा स्टीम ऑयरन का ही यूज करना चाहिए। अगर आपके पास स्टीम वाली प्रेस नहीं है तो आप स्वेटर के ऊपर कॉटन का कपड़ा बिछाकर प्रेस कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें –
इन हैक्स की मदद से अपने बेसिक स्वेटर को करें स्टाइल
इन तरीकों से रखें अपने लेदर के कपड़ों और एक्सेसरी का ध्यान 
मानसून में किस तरह के फैब्रिक वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए 
साड़ी में परफेक्ट शेप और फिगर पाने के लिए ऐसे करें सही पेटीकोट का चुनाव

06 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text