home / DIY ब्यूटी
चेहरे के पोर्स से गंदगी हटाने के घरेलू उपाय, How to Clean Face Skin Pores, home remedies for unclogging pores

DIY : जानिए चेहरे के पोर्स पर जमी गंदगी को हटाने के घरेलू तरीके

 

 

पोर्स तब बंद हो जाते हैं जब स्किन की सतह पर गंदगी, डेड स्किन सेल्स और एक्स्ट्रा ऑयल जमा होने लगते हैं। अगर आप इसे रहने देते हैं तो चेहरे पर एक्ने की समस्या बढ़ जाती है और आपका चेहरा खराब नजर आने लगता है। इससे छुटकारा दिलाने के लिए हम लेकर आये हैं आज यहां आपके लिए क्लॉग पोर्स पर जमा गंदगी को हटाने के कुछ बेहद असरदायक कारकर घरेलू तरीके। इनकी मदद से आप चेहरे के पोर्स पर जमा गंदगी को आसानी से हटा सकते हैं (home remedies for unclogging pores) और पा सकते क्लिन एंड क्लीयर ग्लोइंग चेहरा।

चेहरे के पोर्स से गंदगी हटाने के घरेलू उपाय How to Clean Face Skin Pores Home Remedies in Hind

शहद

 

चेहरे को क्लीन एंड क्लियर रखने में शहद बेहद असरदार साबित होता है। क्योंकि ये स्किन में जमा एक्स्ट्रा ऑयल निकाल देता है जिससे पोर्स बंद नहीं होते हैं। आप शहद को नॉर्मल स्किन पर लगाकर मसाज कर सकते हैं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम

चीनी

चीनी हमारे स्किन के लिए नैचुरल एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है, जोकि हमारे स्किन पोर्स को गहराई से क्लीन करने में मददगार है। साथ ही इससे चेहरे का कालापन, डेड स्किन तो दूर होती ही है साथ ही मिलती है जबरदस्त ग्लोइंग स्किन। चीनी को चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए इसे बारीक पीस लें। 1 चम्मच पीसी चीनी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और अच्छे से स्क्रब करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धोकर मॉइश्चराइजर के तौर पर एलोवेरा जेल लगा लें।

दही

दही में कुछ ऐसे ब्यूटी बेनिफिट्स पाये जाते हैं जिसका असर बड़े ही कम समय में नजर आने लगता है। दही के प्रयोग से हमारे स्किन की कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। दही एक बेहद अद्भुत क्लींजर है जो स्किन पोर्स यानि रोमछिद्रों को छोटा करने में भी मदद करता है। दही में लैक्टिक एसिड और प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया पाया जाता है जो स्‍किन पोर्स को बंद करने मदद करती है। इसे आप क्लेंजर की तरह इस्तेमाल करके स्किन पोर्स पर जमी गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं।

स्टीम

स्टीम लेना स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ये त्वचा के पोर्स को खोलता है और क्लींजिंग प्रोसेस को अधिक कारगर बनाता है। इसके लिए आप फेस स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक बर्तन में पानी गर्म करके ऊपर से टॉवल डालकर भी भाप ले सकते हैं। स्टीम पोर्स को गहराई से साफ करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा

अगर आपको बहुत ज्यादा एक्ने की समस्या है तो आप अपने स्किन पोर्स को क्लीन करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये पोर्स की सफाई गहराई से करता है। इसके लिए सोडा और गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को पोर्स पर लगाएं और लगभग 30 सेकंड के लिए सर्कुलर गति में धीरे-धीरे मालिश करें। ठंडा पानी का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –

11 May 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text