Advertisement

Care

हेयर स्टाइल चुनें अपने फेसकट के अनुसार – Haircut for Different Face Shape in Hindi

POPxo HindiPOPxo Hindi  |  Jun 14, 2019
हेयर स्टाइल चुनें अपने फेसकट के अनुसार – Haircut for Different Face Shape in Hindi

आप बाल लंबे रखेंगी या छोटे ये आपकी पसंद है क्योंकि हर तरह के बालों का अपना अट्रैक्शन होता है। अगर अपनी पसंद के साथ ही आप हेयरकट चूज़ करते समय अपने फेसकट का भी ध्यान रखेंगी तो आपका लुक कहीं और अट्रैक्टिव हो जाएगा। क्योंकि Face Cut के हिसाब से हेयरकट फेस की कई कमियों को छिपा लेता है। तो जानें कौन-सा हेयर कटिंग स्टाइल आपके चेहरे के लिए परफेक्ट (Haircut for Face Shape in Hindi)

अपने चेहरे के हिसाब से कराएं हेयर कटिंग – Haircut for Face Shape in Hindi

animated faces with different haircut

1. कॉनकेव फ्रिंज – Concave Fringe

इस हेयर कट में बाल बीच में छोटे और किनारे से बड़े होते हैं। ये फ्रिंज आपकी आंखों और नाक पर फोकस बढ़ाते हैं। अगर आप अपने इन फीचर्स की खूबसूरती को और उभारना चाहती हैं तो इस हेयर कटिंग स्टाइल को अपनाएं। इसमें बाल आपके फोरहेड को कवर करते हुए आंखों तक आते हैं और पीछे के बाल खुले रहते हैं। यह हेयर कटिंग स्ट्रेट बालों पर ही अच्छा लगता है।

2. शॉर्ट फ्रिंज – Short Fringe

शॉर्ट फ्रिंज हेयर कटिंग हर तरह के फेस पर फबता है। आपके आगे के बालों को बहुत छोटा काटा जाता है, इसलिए इस कट में फ्रिंज आपके ज्यादा चेहरे को नहीं ढकते और आपके फीचर्स शार्प नज़र आते हैं।

3. स्पोर्ट्स कट हेयरकट – Sports Cut Haircut

अगर आपका चेहरा लंबा है तो चेहरे के हिसाब से हेयरकट होगा स्पोर्ट्सकट हेयर स्टाइल जो आपके चेहरे को बैलेंस कर देता है। साथ ही इस हेयर कटिंग स्टाइल को मेंटेन करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती। आपके शार्प फीचर्स को और निखार देता है ये हेयर कट। इसमें आपकी हेयर लाइन के पास बालों को छोटी लेयर में काटा जाता है। ताकि चेहरे की लंबाई को कम दिखाया जा सके। बाकि हेयर को आप अपना पसंदीदा शेप दे सकती हैं।
4. इन्वर्टेड लेयर्ड स्टाइल – Inverted Layered Hairstyle

लंबे बालों पर यह हेयर कटिंग स्टाइल आपको डिफरेंट लुक देगा। इससे चेहरे की चौड़ाई को कम दिखाया जा सकता है। इसमें कुछ बालों को गालों तक और गर्दन तक रखा जाता है। अच्छे शैंपू के इस्तेमाल से आप इन लेयर्स को चेहरे पर हाईलाइट कर सकते हैं। दरअसल, शैंपू बालों की इस स्टाइल को उभारने में खासा मदद करता है। यही नहीं, बालों को शाइन देने और सॉफ्ट बनाने में भी शैंपू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इससे बालों को परफेक्ट लुक मिलता है और हेयरस्टाइल लंबे समय तक टिका रहता है। हार्ड व उलझे हुए बालों पर यह बेहद सूट करता है।

5. लेयर्ड ब्लंट कट – Layered Blunt Cut

अगर आपके नैन नक्श शार्प हैं और सिर पर बालों की स्ट्रेंथ कम है तो आपके चेहरे के हिसाब से हेयरकट यह परफेक्ट है। इस कट में आपके बालों को आगे की तरफ से कई लेयर्स में काटा जाता है। जिससे आपके बाल घने नज़र आते हैं।

6. स्ट्रेट कट – Straight Cut

आपका फोरहेड चौड़ा है और गाल गोल हैं या नाक सामान्य से चौड़ी है तो आप पर स्ट्रेट कट हेयर कटिंग स्टाइल अच्छा लगेगा। माथे पर झूलती लटें आपके चेहरे के उस पार्ट से एट्रेक्शन कम करेंगी जो सामान्य से अधिक साइज में है। आप अपने आगे के बालों की कटिंग ऐसे कराएं कि वो आपकी आईब्रो को टच करते हुए वो चेहरे पर आएं। अगर आपको लगता है कि आपके कान की शेप बड़ी या छोटी है, तब भी इन्हें कवर करने के लिए आप स्ट्रेट कट हेयर स्टाइल को चुन सकती हैं। इन बालों को कैरी करने में दिक्कत लगे तो आगे और साइड के बालों को खुला छोड़कर बाकी हेयर को पीछे की तरफ टाई कर सकती हैं या पोनी बना सकती हैं। इनमें से जो भी करें बस बालों कसकर टाइट न बांधें।

7. साइड लेयर्स – Side Layers

smiling face of girl

दोनों साइड से लेयर्स में बाल कटाएं। आपका फेस स्क्वायर कट या चौकोर है तो बालों को हमेशा लूज़ बांधें। आपकी नेक पर लूज़ क्लच किए हुए हेयर या लूज़ बन बहुत अच्छा लगेगा। इसके लिए ज़रूरी है कि आप शॉर्ट हेयर कटिंग स्टाइल से बचें। आप स्कूल गोइंग या कॉलेज गोइंग हैं तो कान के दोनों तरफ बालों को घनी लेयर्स में कटवाएं और हेयर लाइन के पास के कुछ बालों को स्माल कट दें।

यह भी पढ़ें – #TryItToday: सभी को सूट करते हैं ये 6 WOW Hairstyles! यह भी पढ़ें – जानें कैसा हेयर स्टाइल आपके Face Shape के लिए है परफेक्ट!!

आपको ये अच्छे लग सकते हैं

You Might Also Know

Haircut for Girls in English