home / Care
DIY: लंबे, घने बालों के लिए इन आसान तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल

DIY: लंबे, घने बालों के लिए इन आसान तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल

अधिकतर महिलाएं घने और लंबे बालों (Long Hair) की चाहत रखती हैं लेकिन ये प्रदूषित वातावरण और अस्वस्थ जीवनशैली, आज के वक्त में लंबे और मज़बूत बाल पाने के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। हमारे बाल सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से खराब होने लगते हैं। साथ ही अस्वस्थ जीवनशैली और भोजन के कारण बाल कमज़ोर होने लगते हैं। ऐसे में बालों (Strong Hair) को स्वस्थ रखने के लिए सही से बालों की देखभाल किया जाना बेहद आवश्यक है। 

ऐसे में आपको अपने बालों की देखभाल के लिए अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए। अदरक (Ginger) आपके बालों को पतला होने से बचाते हैं। साथ ही ये बालों की समस्या को कम करने में भी मदद करती है और डैंडरफ को भी कम करती है। अगर आप इसे अपनी डायट में नहीं शामिल करती हैं तो कम से कम अपने बालों में इसे ज़रूर लगा सकती हैं। अब अगर आप सोच रही हैं कि किस तरह से अदरक का इस्तेमाल बालों के किया जा सकता है, तो चिंता मत कीजिए क्योंकि हम आपके लिए आज अदरक के कुछ हेयरपैक्स लाए हैं। 

प्याज और अदरक का रस

बाल खराब होने की वजह से पतले और कमज़ोर होने लगते हैं। इस वजह से अपने बालों को वापस मज़बूत और घना बनाने के लिए आप प्याज और अदरक (Ginger) के रस का इस्तेमाल अपने बालों में कर सकती हैं। इन दोनों चीज़ों को मिला कर आप एक अच्छा हेयरपैक बना सकती हैं। 
 
आपको चाहिए
  • 2 टेबलस्पून अदरक का रस
  • 1 टेबलस्पून प्याज का रस 

ऐसे करें इस्तेमाल 
प्याज और अदरक को घिस लें और एक साइड रख लें। अब एक कटोरी लें और इसमें दोनों का रस निकाल लें। दोनों को अच्छे से मिला लें और अपने बालों में लगा लें। कम से कम 20 मिनट के लिए इसे साइड में रख दें और फिर सामान्य पानी से अपने बाल धो लें। आप इस हेयर पैक को लगाने के बाद बालों में शैंपू भी कर सकती हैं। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार ये हेयरपैक (Hair Pack) लगाएं।

नारियल का तेल, तुलसी का तेल, खीरा और अदरक

आपके बालों के लिए नारियल का तेल, अदरक और तुलसी का तेल बहुत ही अच्छे होते हैं। इन सभी चीजों में काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं, जो आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इन सभी चीजों का हेयर पैक के तौर पर इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और मजबूत होंगे। साथ ही डैंडरफ और ड्रायनेस जैसी सामान्य परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। 

आपको चाहिए
  • 1 टीस्पून घिसा हुआ अदरक
  • 1/2 कप घिसा हुआ खीरा
  • 1 टेबलस्पून नारियल का तेल
  • 1 टेबलस्पून तुलसी का तेल

ऐसे करें इस्तेमाल 
ब्लेंडर में चारों चीजो को मिला कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। अब अपने बालों को दो हिस्सों में बांटे और इस पैक को अपने बालों में लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए इसे बालों में लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से अपने बाल धो लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक को लगाएं।

अदरक और नींबू का रस

अदरक और नींबू आपके बालों के पीएच स्तर को बनाए रखते हैं और बालों की बढ़ने में मदद करते हैं। नींबू में कोलाजन बूस्टिंग प्रोपर्टीज़ होती हैं और अदरक में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ होती हैं। आप दोनों चीज़ों को मिलाकर आसानी से हेयर मास्क बना सकती हैं। 

आपको चाहिए
  • 2 टेबलस्पून घिसी हुई अदरक
  • 2 टेबलस्पून तिल का तेल
  • 1/2 टीस्पून नींबू का रस

ऐसे करें इस्तेमाल 

अदरक को घिस लें और इसका रस निकाल लें। अब एक कटोरी में नींबू का रस डालें और अदरक का रस डालकर दोनों को मिला लें। इसमें तिल का तेल डालें और मिला लें। इस मिक्सचर को 30 मिनट के लिए अपने बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों में शैंपू लगा लें और धो लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार इस हेयर पैक (Hair Pack) को लगाएं।

अब जब आप जानते हैं कि अदरक आपके बालों के लिए कितनी लाभकारी है तो इसे आपको अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा ज़रूर बना लें। 

20 Sep 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text