home / Make Up Products
Foundation Mistakes, Makeup Mistakes, Makeup Product, फाउंडेशन, Foundation

क्या आप भी फाउंडेशन लगाते समय करती हैं ये गलतियां

 

0

 

फाउंडेशन मेकअप का काफी अहम हिस्सा होता है। फाउंडेशन के बिना मेकअप अधूरा सा लगता है। चेहरे के स्पॉट छुपाने हों या फिर त्वचा का रंग एक समान करना हो, फाउंडेशन या कंसीलर की ज़रूरत तो पड़ती ही है। मगर क्या आप जानते हैं, फाउंडेशन का गलत इस्तेमाल आपके चेहरे पर मुंहासों का कारण भी बन सकता है। जी हां, चेहरे की कमियों को छुपाने वाला यही फाउंडेशन आपके चेहरे पर मुंहासे भी ला सकता है। ऐसा न हो, इसके लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करते समय आज से ही यहां बताई गई कुछ गलतियां करना बंद कर दीजिए।

फाउंडेशन लगाते समय होने वाली आम गलतियां

 

एक अच्छा फाउंडेशन ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है, जो हर लड़की की मेकअप किट में ज़रूर शामिल होता है। मगर कई बार इसे लगते समय हम जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारे अच्छे-खासे चेहरे पर मुंहासों का कारण बन जाती हैं। जानिए कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में। 

एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद भी फाउंडेशन का इस्तेमाल

 

आज बाजार में उपलब्ध हर ब्यूटी प्रोडक्ट एक्सपायरी डेट के साथ आता है। आपका पसंदीदा फाउंडेशन भी हमेशा के लिए नहीं बना होता। भले ही आपने उसका इस्तेमाल ज्यादा न किया हो, फिर भी उसकी एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगाना छोड़ दें। आमतौर पर मेकअप प्रोडक्ट्स की उम्र लगभग 12-18 महीनों तक रहती है। रंग, बनावट और खुशबू का बदलना, इस बात का प्रमाण है कि अब आपका फाउंडेशन इस्तेमाल करने लायक नहीं रह गया है। एक्सपायर्ड फाउंडेशन आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

फाउंडेशन लगाते समय उंगलियों का साफ न होना

 

लिक्विड फाउंडेशन लगाने के कई तरीके हैं – ब्रश, मेकअप स्पंज और आपकी उंगलियां! कई महिलाएं अपनी उंगलियों का इस्तेमाल फाउंडेशन लगाने के लिए करती हैं क्योंकि इससे उन्हें ज्यादा नेचुरल मेकअप मिलता है। हालांकि, फाउंडेशन लगाते समय गंदी उंगलियों का इस्तेमाल मुहांसों का प्रमुख कारण बनती हैं। हमें लगता है कि हमारे हाथ साफ हैं लेकिन गंदे हाथ बैक्टीरिया पैदा का काम भी करते हैं। इसलिए, मेकअप एप्लीकेशन से पहले अपने हाथों को साफ करना और धोना कभी न भूलें।  

मेकअप ब्रश का साफ न होना

 

मेकअप ब्रश का साफ रहना बेहद ज़रूरी है। मगर इसे साफ करने के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। कई बार अपने बिज़ी शेड्यूल के चलते हम मेकअप ब्रशेज़ को साफ नज़रअंदाज़ कर देते हैं। एक गंदा मेकअप ब्रश तेल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स से भरा होता है। इसलिए ज़रूरी है कि हर दो हफ्ते में एक बार अपने ब्रश को बिना भूले साफ करें।

प्राइमर का इस्तेमाल न करना

 

प्राइमर का इस्तेमाल फाउंडेशन को स्किन पर लंबे समय तक टिकाये रखने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं ये आपकी स्किन को फाउंडेशन के नुकसान से बचाता भी है। जी हां, मेकअप करते समय फाउंडेशन से पहले प्राइमर ज़रूर लगाएं। कभी-कभी, फाउंडेशन में में सुगंध, बीएचए, बीएचटी, एसएलएस, सीसा और इथेनॉलमाइन जैसे इंग्रीडिएंट्स मिले होते हैं, जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हैं। प्राइमर आपकी त्वचा को उन खतरनाक इंग्रीडिएंट्स  को स्किन पर एब्जॉर्ब होने से रोकता है। इसलिए अगली बार फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर प्राइमर लगाना न भूलें। 

ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन

POPxo की सलाह- अगर आप कम बजट में बेहतरीन फाउंडेशन, कंसीलर और काॅम्पैक्ट की तलाश कर रही हैं तो My Glamm का TOTAL MAKEOVER FF CREAM FOUNDATION PALETTE – LATTE आपके लिए बेस्ट है। 
21 Dec 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text