Advertisement

DIY ब्यूटी

फेस योगा से अपनी स्किन को बनाएं नैचुरल ग्लोइंग और जवां, जानिए कैसे करें

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Nov 13, 2020
Facial Yoga, Face Exercises For Glowing Skin, yoga

Advertisement

हमारे गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते स्वास्थ्य के साथ चेहरे की चमक भी फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में योग को आप अपनी डेली रूटीन में शामिल कर नैचुरल ग्लो और जवां स्किन पा सकते हैं। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर भी उसका असर दिखने लगता है। ऐसे में फेस योगा (Face Yoga) बेहद चमत्कारी साबित होता है। फेशियल एक्सरसाइज और मालिश दोनों ही नैचुरल स्किन ग्लोइंग के लिए प्राचीन समय से लाभकारी रही है। लेकिन आजकल लोग एजिंग, एक्ने, पिंगमेंटेशन, बेजान रूखी स्किन की समस्याओं से निपटने के लिए तरह-तरह के महंगे और दर्दनाक ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसे में फेस योगा (Facial Yoga Exercises For Glowing Skin) एक आसान विकल्प के रूप में मददगार साबित हो सकता है। 

फेस योगा फॉर ब्यूटीफुल फेस Facial Yoga Exercises For Glowing Skin in Hindi

योग के इस दौर में भला चेहरे का योग कैसे नहीं हो सकता है, इसे फेशियल योग कहा जाता है। फेशियल एक्सरसाइज के ठीक विपरीत फेशियल योग चेहरे की रिलैक्सिंग और टोनिंग के लिए किया जाता है। इसे करने के बाद मांसपेशियां और त्वचा रिलैक्स हो जाती हैं और चेहरा चमक उठता है। अगर आप भी मुंहासे, डार्क सर्कल, झाईयां और एजिंग जैस ब्यूटी प्रॉब्लम्स से परेशान हैं तो फेस योग अपनाएं। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी है वो फेशियल योगा एक्सरसाइज (फेस योग), जो चेहरे को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में मदद करती हैं –

फेस योगा नंबर 1

सबसे पहले आपको गहरा लंबा सांस लेना है और मुंह में हवा भरनी है और एयर को लॉक करने के लिए अपनी चिन झुका कर गर्दन से लॉक कर देनी है। ये प्रक्रिया आपको पूरे दिन भर में 10 से 12 बार दोहरानी है। इससे हमारी चेहरे की मांसपेशियां स्ट्रैच होगी और आंखों के नीचे डार्क सर्कल, फाइन लाइंस और झुर्रियां आदि की समस्या नहीं होगी और चेहरे स्किन टाइट होगी लटकेगी नहीं।

योग डे कोट्स

फेस योगा नंबर 2

अगर आपको स्ट्रेस ज्यादा हो गया है और नींद भी नहीं पूरी हुई है। ऐसे में चेहरे पर फ्रैशनेस लाने के लिए आप अपने हाथ को आपस में रगड़कर गरम कर लें और चेहरे पर थपकी दें। बाद में हाथों को अपनी बंद आंखों पर रखें और कुछ मिनट के लिए रहने दें। इस दौरान गहरी सांस लें। इस तरह से आपकी आंखों और चेहरे पर यदि किसी तरह का तनाव होगा तो वह दूर हो जाएगा और चेहरे पर नैचुरल ग्लो करने लगेगा। ये एक्सरसाइज पूरे दिन भर में कम से कम 7 से 8 बार करें।

फेस योगा नंबर 3

ये योग क्रिया काफी आसान है इसके लिए आपको बसे O और X बोलना है लेकिन बिना आवाज किये और स्लो मोशन में। इससे पहले तो आपके डबल चिन का फैट लूज होगा और दूसरा आपके चेहरे की रंगत भी बदलने लगी। इससे आपकी नैचुरली चीक्बोन हाइलाइट भी होगी।

फेस योगा नंबर 4

इस योग को आप बैठकर या खड़े होकर कैसे भी कर सकते हैं। इसके लिए अपने लोअर लिप यानी नीचे के होंठ को जितना हो सके बाहर निकालें, ताकि आपकी ठुड्डी पर खिंचाव पड़े। कुछ देर तक इस मुद्रा में रहें, फिर अपनी मूल अवस्था में आ जाएं।कुछ सेकंड के बाद इस फेस योगा की प्रक्रिया को 5 से 7 बार करें। ये फेस योगा आपके चेहरे के लिए एंटी एजिंग का काम करता है। क्योंकि ऐसा करने से चेहरे की मांसपेशियों को टोन करती है, जिससे चेहरा जवां और खूबसूरत नजर आता है।

फेस योगा नंबर 5

इसमें आपको सिम्हा मुद्रा यानि की शेर की तरह दहाड़ लगाते हुए अपने मुंह को खोलना है। इसके लिए आप सुखासन में बैठ जाएं और हथेलियों को जमीन के सहारे जमाएं। ध्यान रहे कि इस अवस्था में आपकी कोहनियां बिल्कुल सीधी रहें। इसके बाद अपने मुंह को अच्छे से खोलें और जीभ को बाहर नीचे की तरफ लाएं। इससे आपके चेहरे की मांसपेशियों खींचे होगी और एनर्जी का प्रवाह होगा। ये आपके चेहरे को टोन करेगा और आकर्षक दिखायेगा।

POPxo की सलाह : डबल चिन को सही से छुपाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –