home / DIY ब्यूटी
DIY: साबूदाने के फेस पैक से पाएं स्मूद और ग्लोइंग स्किन, जानिए इसे बनाने की विधि और फायदे

DIY: साबूदाने के फेस पैक से पाएं स्मूद और ग्लोइंग स्किन, जानिए इसे बनाने की विधि और फायदे

कोरोनावायरस के डर की वजह से अगर आप ब्यूटी पार्लर जाने से हिचकिचा रही हैं तो इस समय यह फैसला बिलकुल ठीक है। स्किन थेरेपी के लिए अब आपको घर से बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है। घर में रहकर भी आप अपनी स्किन ख्याल रख सकती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, व्रत में खाये जाने वाला साबूदाना के बने स्पेशल फेस पैक (Homemade Sabudana Face Pack) के बारे में। 
अपनी स्किन की देखभाल के लिए हम क्या कुछ नहीं ट्राई करते हैं। मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर में तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट तक सब करवाते हैं। वहीं हमारे किचन में भी कुछ ऐसे चीजें मौजूद होती हैं, जिनका इस्तेमाल कर हम बिना पार्लर जाये ही मिनटों में अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। जैसे कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना। सेहत के साथ-साथ साबूदाना के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी होते हैं। दरअसल साबूदाना आपकी स्किन के लिए भी चमत्कार कर सकता है। क्योंकि इसमें स्टार्च की अच्छी मात्रा होती है, जोकि आपकी स्किन को इंस्टेंट ग्लो देने में मदद करती है। तो आइए जानते हैं कि साबूदाना का फेस पैक कैसे बनाएं और इसके फायदे के बारे में – 

कैसे बनाएं साबूदाना का फेस पैक DIY Sabudana Face Pack Recipe in Hindi

साबूदाना का फेस पैके बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसे गैस पर रखें। अब इसमें साबूदाना और नींबू का रस मिलाएं और बिल्कुल थोड़ा सा पानी डालकर नम होने तक पकाएं। फिर गैस बंद कर दें। साबूदाना ठंडा हो जाने पर मिक्सी के जार में डालें और उसमें ब्राउन शुगर मिलाकर अच्छे से ग्राइंड कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। अपने चेहरे पर इस पेस्ट की एक पतली परत लगाकर 15 मिनट तक सुखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से मुंह धो लें और फिर इसके बाद एक अच्छा सा मॉइश्चराइज लगाएं। साबूदाना का फेस पैक हफ्ते में 1 या 2 बार लगाने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है।  

साबूदाना फेस पैक लगाने के फायदे Benefits of Sbudana Face Pack in Hindi

  • साबूदाना का फेस पैक स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए बेस्ट फेस पैक है। जी हां, सर्दियों में कई लोगों की स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। ऐसे में साबूदाना में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारी स्किन की रोम छिद्रों में नमी को बंद रखते हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट और सिल्की हो जाती है।
  • साबूदाना का फेस पैक चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही हमारी स्किन को अल्ट्रा-स्मूद बनता है।
  • साबूदाना हमारी स्किन पर जमी गंदगी की परत को गहराई से साफ करता है, जो त्वचा के पोर्स में बस जाती है। इससे हमारा चेहरा अनईवन और ऑयली दिखाई देने लगता है। लेकिन साबूदाना हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट कर इस समस्या को बड़ी ही आसानी से दूर कर देता है।
  • साबूदाने का फेसमास्क लगाने से चेहरे पर कसाव आता है, और झुर्रियां भी कम होती है। अगर आपकी स्किन लूज होने लगी है तो इसे अनदेखा न करें और तुरंत साबूदाना का घरेलू नुस्खा अपनाएं।
  • साबूदाना आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक परा बैंगनी किरणों से भी बचाने में फायदेमंद हो सकता है। इसमें जिंक, कॉपर और सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है, जोकि ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से स्किन की रक्षा करता है।

ये भी पढ़ें – जानिए साबूदाना के फायदे और नुकसान

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स –

19 Oct 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text