DIY ब्यूटी

DIY: अनानास के छिलके से घर पर बनाएं ये बॉडी स्क्रब, होंगे कई फायदे

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 28, 2020
DIY: अनानास के छिलके से घर पर बनाएं ये बॉडी स्क्रब, होंगे कई फायदे
अनानास या फिर Pineapple सबसे अधिक रसीले और स्वादिष्ट फलों में से एक है। इस फल की केवल एक बाइट ही आपके मूड को बदल देगी और आपको दिनभर ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करेगी। नियमित रूप से अनानास का सेवन करने से कई फायदे होते हैं। जैसे, इससे आपका इम्यून सिस्टम सही रहता है, हड्डियां मज़बूत होती हैं और पाचन की समस्या खत्म होती है।
हालांकि, हम सभी अनानास का इस्तेमाल सही से नहीं करते हैं। अक्सर ही हम लोग अनानास को खाने के बाद उसके छिलके को कूड़े में फेक देते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कर सकती हैं। अनानास की तरह ही इसका छिलका भी विटामिन सी, मैग्नीशियम, न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा भी आपके चेहरे की तरह चमके तो आपको इस DIY अनानास के छिलके के बॉडी स्क्रबन (Body Scrub) का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। 

DIY अनानास बॉडी स्क्रब- DIY Pineapple Body Scrub Recipe in Hindi

सामग्री
  • 1 कप अनानास के छिलके
  • 2-3 अनानास के छिलके की लंबी स्ट्रैप
  • 1/2 कप चीनी
  • 1 टेबलस्पून गुलाब जल
ऐसे बनाएं स्क्रब
  • ग्राइंडर में 1 कप अनानास के छिलकों को ग्राइंड कर लें।
  • अब एक कटोरी लें और उसमें चीनी और गुलाब जल मिलाएं।
  • अपनी बॉडी को धो लें और फिर अपने हाथों से इस स्क्रब को लगाएं।
  • अनानास के छिलके (Pineapple Skin) की लंबी स्ट्रैप लें और उससे अपनी बॉडी को जेंटली स्क्रब करें।
  • अंत में सामान्य पानी से अपनी बॉडी को धो लें।
  • बेहतरीन नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

अनानास के स्क्रब से बॉडी एक्सफोलिएट करने के फायदे- Benefits of Using Pineapple Scrub in Hindi

डार्क स्पोट्स हटाए

अगल-अलग तरह के कपड़े और अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण हमारे शरीर पर कई निशान पड़ जाते हैं। इसके कारण शरीर पर कट्स, स्किन ब्लैकिंग आदि चीज़े हो जाती हैं। इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं है लेकिन अगर आप सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो आप अपनी स्किन को वापस से स्वस्थ और फ्लॉलेस बना सकती हैं। ऐसे में अनानास (Pineapple Scrub) के छिलके का यह स्क्रब आपके लिए एक दम परफेक्ट है। इससे आपके निशान और डार्क स्पोट्स कम होंगे और डेड स्किन सेल्स भी हट जाएंगे।

त्वचा को एक्सफोलिए करें

अनानास के छिलके में ऐसी प्रोपर्टीज़ होती हैं, जो इसे नैचुरल एक्सफोलिएटर बनाती हैं। इसमें अधिक मात्रा में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं। इस वजह से अनानास डेड स्किन सेल्स को आसानी से हटा देता है। एक बार आपके डेड स्किन सेल्स हट जाएं तो आपकी त्वचा अपने आप ही फ्रेश लगने लगती है।

नाखुनों को बनाएं स्वस्थ

विटामिन और न्यूट्रिशन की कमी की वजह से हम में से कई लोगों के नाखुन टूट जाते हैं। कई बार ऐसा खराब स्किनकेयर रूटीन की वजह से भी होता है। इस वजह से अपने नाखुनों को न्यूट्रिशन देनें और स्वस्थ रखने के लिए आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपके नाखुनों को शाइनी और स्वस्थ बनाएंगे। हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनानास में कैल्शियम भी होता है, जो नाखुनों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। 

फटी एड़ियों को करे ठीक

जैसे कि अब मौसम एक बार फिर से बदल रहा है। ऐसे में बहुत सारी महिलाओं को ड्राय और फटी हुई एड़ियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से अनानास के छिलके से अपने पैरों के लिए स्क्रब बनाएं। यह स्क्रब फटी एड़ियों को वापस से स्वस्थ करने में भी बहुत फायदेमंद है। हालांकि, पैरों पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले अपने पैरों को कुछ देर के लिए गर्म पानी में डाल कर रखें। इससे आपको अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे।