home / DIY ब्यूटी
DIY: घने, लंबे और मजबूत बाल चाहिए तो घर पर ही बनाएं ये तेल और करें मालिश

DIY: घने, लंबे और मजबूत बाल चाहिए तो घर पर ही बनाएं ये तेल और करें मालिश

आजकल के बदलते समय में हर दूसरी महिला अपने बालों को लेकर परेशान है। बालों का झड़ना तो एक आम समस्या बन गई है। इन्हें दूर करने के लिए अकसर लोग कैमिकल प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं और नतीजा समस्या हल होने की बाजए और बढ़ जाती है। बालों की देखभाल के लिए जिस तरह से आप शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करतै हैं ठीक उसी तरह उन्हें तेल मालिश की भी जरूरत होती है। आज के समय में हमें ठीक से खाना खाने का समय नहीं मिलता, बालों में ऑयलिंग या तेल लगाना तो दूर की बातें हैं। वैसे आपको बता दें कि बालों में तेल (Hair Growth Oil Recipe in Hindi ) लगाने से ही इन्हें सही पोषण मिलता है। 

बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए तेल कैसे बनाएं Hair Growth Oil Recipe in Hindi 

बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए तेल बेहद उपयोगी और कारगर साबित होता है। क्योंकि जब आप अपने स्कैल्प पर बालों के तेल की मालिश करते हैं, तो रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल दोगुनी तेजी से बढ़ें तो करी पत्ता तेल की मालिश हफ्ते में 3 बार जरूर करें। इससे बाल लंबे तो होते ही हैं साथ घने और मजबूत भी बनते हैं। आइए जानते हैं कि करी पत्ता तेल बनाने की रेसिपी –

  • सबसे पहले करी पत्ते को धोकर सुखा लें, ताकि उसमें से पानी एकदम निकल जाएं।
  • उसके बाद नारियल के तेल को एक कढ़ाई में गर्म कर लीजिए।
  • अब सूखे हुए पत्तों को तेल में डालकर कुछ देर और गर्म कीजिए।
  • जब ये तेल ठंडा हो जाए तो इसे छानकर किसी बोतल या शीशी में भर लीजिए।
  • फिर इस तेल को ठीक से स्टोर करें और एक नॉर्मल तेल की तरह इस्तेमाल करें।
  • आप मालिश के अलावा इसे रोजाना भी अपने बालों में लगा सकते हैं।

दरअसल करी पत्ते में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड होते हैं। ये पत्ते आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं और बालों को जल्दी लंबा करने में मदद भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपने नारियल के तेल में करी पत्ते को शामिल कर लेते हैं तो आपको बालों को तेजी से बढ़ने यानि बाल लंबे होने में मदद मिलेगी। साथ ही आपके बाल भी लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे। बेहतर रिजल्ट के बाल धोने से 2 घंटे पहले करी पत्ता तेल हफ्ते में 3-4 बार लगाएं।

07 Aug 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text