home / Acne
DIY Face Mask for Oily Skin

ऑयली स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए ट्राई करें ये DIY फेस मास्क

हम में से हर एक की त्वचा का प्रकार अलग होता है। किसी की स्किन ड्राई होती है तो किसी की ऑयली और किसी की कॉम्बिनेशन स्किन होती है। हालांकि नमी के महीनों के दौरान आप चाहे किसी भी प्रकार की त्वचा या बनावट के हों, आपकी त्वचा के ऑयली और चिपचिपे होने की पूरी संभावना रहती है, खासतौर से आपके माथे और नाक के आसपास के क्षेत्रों में। ऑयली स्किन (Oily Skin) होने पर हमें लगातार अपने चेहरे को धोने की जरूरत महसूस होती है ताकि हमारी स्किन का तैलीयपन दूर हो सके और इस चिकनाई के कारण होने वाले पिंपल्स और मुंहासों को नया घर न मिले। 

कुल मिलाकर, हमें हर मौसम में ऑयली स्किन से लड़ने की आवश्यकता महसूस होती है। खासतौर पर बारिश के मौसम में ऑयली स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए हमें कुछ जरूरी उपाय करने चाहिए। हम यहां आपको कुछ ऐसे DIY फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप 5 मिनट से भी कम समय में त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑयल से छुटकारा पाने के लिए बना सकते हैं। आप इन्हें अपनी रसोई में उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके बना सकते हैं। ये न केवल प्राकृतिक हैं, बल्कि आपकी जेब के लिए भी सुपर फ्रेंडली भी हैं।

अंडे की सफेदी का फेस मास्क (Egg White Face mask)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक अंडा लें और एक कटोरे में जर्दी अलग करके उसे फेंट लें। इस फेंटे हुए अंडे में एक बड़ा चम्मच दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और उसे अच्छी तरह सूख जाने दें। जब यह सख्त हो जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। यह आपके पोर्स को कम करने में भी आपकी मदद करेगा। सप्ताह में दो बार इस मास्क का प्रयोग करें।

बेसन और दही (Curd and Gram flour)

DIY Face Mask For Oily Skin

दही का नाम सुनते ही आपके जेहन में यह बात जरूर आई होगी कि दही स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को कैसे कम कर सकता है। तो हम आपको बता दें कि दही के साथ जब बेसन मिल जाता है तो इससे अच्छा फेस मास्क और कोई हो ही नहीं सकता। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच बेसन लें और उसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट में आप अपने पिंपल्स और मुंहासों की समस्या से निपटने के लिए एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। हल्दी प्रकृति रूप से एंटी-बैक्टीरियल होती है, जो मुंहासों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। वहीं दही त्वचा को टोन करने का काम करता है और बंद रोमछिद्रों को भी एक्सफोलिएट करता है।

oily skin ke liye cream

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

04 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text