home / DIY लाइफ हैक्स
फेसबुक-जियो की डील, लॉकडाउन में ‘ई-लाला’ के माध्यम से कर सकेंगे शॉपिंग!

फेसबुक-जियो की डील, लॉकडाउन में ‘ई-लाला’ के माध्यम से कर सकेंगे शॉपिंग!

कोरोनावायरस (coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए भारत समेत कई देशों ने अपने यहां लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन (lockdown) का सख्ती से पालन करवाने के लिए भारत में जगह-जगह पर पुलिस को तैनात कर दिया गया है। किसी भी शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने की स्थिति में लोगों को सज़ा तक दी जा रही है। लॉकडाउन का यथासंभव पालन करवाने के लिए सरकार की ओर से कई सराहनीय कदम उठाए गए हैं।

बाहर निकलने पर रोक

लॉकडाउन के दौरान बाज़ार और सब्ज़ी-फल मंडियां बंद हैं, मगर कुछ शॉपिंग पोर्टल्स ने सामान की ऑनलाइन डिलीवरी शुरू करवा दी है। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों को ज़ोन्स में बांटा गया है। शहर के जिस भी इलाके में एक या उससे अधिक संक्रमित मामले निकले हैं, उन्हें सील कर रेड ज़ोन बना दिया गया है।

वहां किसी का भी आना-जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है और दुकानें आदि तक बंद करवा दी गई हैं। हॉटस्पॉट वाली जगहों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं और खुद रोज़मर्रा की ज़रूरतों के सामान भिजवा रही है।

ई-लाला पर करें शॉपिंग

लोगों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार लगातार कई बड़े कदम उठा रही है। कोरोनावायरस की वजह से कारोबार में भारी गिरावट आई है, जिसकी वजह से हर शहर के छोटे दुकानदार काफी परेशान हैं। ऐसे में खुदरा दुकानदारों के संगठन कॉन्फेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CIAT) ने छोटे दुकानदारों को जोड़ते हुए अपना शॉपिंग पोर्टल ‘ई-लाला’ (e-lala) लॉन्च करने का निर्णय लिया है।

उनका दावा है कि आने वाले एक-दो दिनों में ही इसे आम लोगों के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा। इसकी मदद से ग्राहक घर बैठे ही आस-पास की दुकानों से ज़रूरत का सामान मंगवा सकेंगे और घर से निकलने से बच जाएंगे।

फेसबुक-अंबानी की डील

22 अप्रैल को देश की जानी-मानी कंपनी रिलायंस ग्रुप के जियो प्लेटफॉर्म और अमेरिकन टेक कंपनी फेसबुक के बीच एक डील फाइनल की गई है। यह डील काफी चर्चा में है और इसके तहत फेसबुक ने जियो में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने का ऐलान किया है।

इन दोनों कंपनीज़ का लक्ष्य है कि देश के छोटे दुकानदारों तक पहुंच बढ़ाई जाए और व्हॉट्सऐप व अन्य तकनीक के माध्यम से उनकी दुकानदारी को बढ़ावा दिया जाए। ऐसे में ‘ई-लाला’ एक बेहद फायदे का सौदा साबित हो सकता है। लॉकडाउन का पालन करने वाले लोग अपने घरों से निकलने से बच जाएंगे और पास की दुकान से मन-मुताबिक सामान भी अपने घर पर ही मंगवा सकेंगे।

23 Apr 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text