home / Hindi
RIP: जिंदगी की जंग हार गये कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, नहीं काम आईं दुआएं

RIP: जिंदगी की जंग हार गये कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, नहीं काम आईं दुआएं

आपको भले शायद इस बात पर यकीन न हो लेकिन ये सच है कि अब सबके चेहरों पर मुस्कान लाने वाले दिग्गज कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव जी हम सभी को उदास छोड़ कर चले गए। 58 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके परिवार ने इसकी पुष्टि की है। पिछले 40 दिनों से वो अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे थे। डॉक्टर की दिन-रात की मेहनत, परिवार का साथ और फैंस की दुआएं, कुछ भी काम नहीं आई। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ दिन पहले डॉक्टर्स ने राजू श्रीवास्तव को इन्फेक्शन का खतरा न हो इसलिए उनके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वेंटिलेटर के पाइप को बदल दिया था। इस इन्फेक्शन के डर से कॉमेडियन के परिवार यानी उनकी पत्नी और बेटी तक को उनसे मिलने की इजाजत नहीं दी गई। इसी वजह से उनके आखिरी वक्त में परिवार भी उन्हें मिल न सका।

दरअसल, राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को को जिम में वर्कआउट के दौरान उन्हें स्ट्रोक आया था। उन्हें दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती करवाया गया था और उसी दिन उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी। वो पिछले 40 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। लेकिन 41 दिन बीत जाने के बाद भी उन्हें होश नहीं आया। बीच में कुछ एक-दो बार उनकी बेसुधी टूटी थी लेकिन वो पूरी तरह से होश में नहीं थे। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के ब्रेन तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रहा है। कहा जा रहा है कि जब तक राजू के ब्रेन के अपरहेड तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगा तब तक उन्हें होश नहीं आएगा।

राजू काफी वक्त से वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। लेकिन, मीडिया हाउस से बातचीत के दौरान उनके भाई दीपू श्रीवास्तव ने बताया था कि उनकी हाल स्थिर हो गई थी तो डॉक्टर्स ने कई बार वेंटिलेटर हटाने पर विचार किया। लेकिन, बार-बार बुखार आने की वजह से डॉक्टर्स ऐसा नहीं कर पाये।

कानपुर की गलियों ने निकलकर मायानगरी तक का सफर तय करने वाले राजू भैया ने अपने टैलेंट के दम पर लोगों के दिलों पर राज किया। कॉमेडी के बेताज बादशाह को गजोधर भैया के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वह इस नाम से बहुत कॉमेडी करते थे। शुरुआती दिनों में अपना गुजारा करने के लिए उन्होंने ऑटो रिक्शा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड में अनिल कपूर की फिल्म तेजाब के जरिए कदम रखा था। इस फिल्म में उन्होंने कॉमेडी रोल के जरिए खूब सुर्खियां बटोरी थीं। उन्होंने आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया में बाबा चिन चिन चू, वाह तेरा क्या कहना में बन्ने खान के असिस्टेंट का रोल, मैं प्रेम की दीवानी हूं  में शंभू, संजना के नौकर जैसी छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई थीं।

21 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text