home / Recipes
ये हैं जल्दी बनने वाले 5 सबसे बढ़िया नाश्ते की आसान रेसिपीज़, आप भी करें ट्राई

ये हैं जल्दी बनने वाले 5 सबसे बढ़िया नाश्ते की आसान रेसिपीज़, आप भी करें ट्राई

हम इंडियंस खाने में किसी भी तरह का कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं कर सकते हैं। हमें ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक, सब बेस्ट ही चाहिए। खासतौर पर नाश्ता, जिससे सुबह की शुरुआत होती है। इसीलिए हम चाहते हैं कि सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसा खाया या बनाया जाए, जिससे पेट भी भर जाए और वो ज्यादा हेवी भी न हो। 

नाश्ते की आसान रेसिपीज़ – Easy Breakfast Recipes

अगर आप सुबह या शाम के लिए टेस्टी नाश्ते की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसी टॉप 5 क्विक और आसान रेसिपीज़ बता रहे हैं, जो बनाने में बिल्कुल मुश्किल नहीं हैं और खाने में भी लाजवाब हैं।

आटा-प्याज का चीला – Atta Cheela Recipes

अगर आप सोच रहे हैं कि चीला बनाना आफत का काम है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। चीले का घोल अगर सही से बना है तो वह तवे पर बिल्कुल भी नहीं चिपकेगा। लेकिन इन सब झंझटों से दूर हम आपको यहां आटे-प्याज के चीले की रेसिपी बता रहे हैं जो हेल्दी और टेस्टी तो है ही, झटपट बन भी जाती है और वो भी तवे पर बिना चिपके। 
आटा चीला बनाने की विधि –
सबसे पहले एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच आटा लें और उसमें आधा चम्मच सूजी डाल दें। अब इसमें बारीक़ कटा प्याज, धनिया, हरी मिर्च, घिसी हुई अदरक, स्वादानुसार नमक, चार-पांच बूंद तेल और पानी डालकर चीला के लायक घोल बना लें। अब तवा गरम होते ही उस पर थोड़ा-सा तेल डालें और फिर चमचे से घोल डालते हुए उसे गोल शेप में फैला लें। 1 से 2 मिनट बाद कलछी से पलट दें और दोनों तरफ अच्छी तरह से सेंक लें। लीजिए, आपका टेस्टी और हेल्दी नाश्ता तैयार हो गया।

ब्रेड का पोहा – Bread Poha Recipe

हम में से ज्यादातर लोग पोहा मतलब चूड़ा का पोहा समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि महाराष्ट्र में आमतौर पर नाश्ते में ब्रेड का पोहा बनाया जाता है। ब्रेड का पोहा झटपट तैयार हो जाता है, जिसे आप घर आने वाले मेहमानों या फिर बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए भी बना सकते हैं।
ब्रेड का पोहा बनाने की विधि –
सबसे पहले ब्रेड को टुकड़ों में तोड़ लें और पानी के कुछ छींटे डालकर उन्हें गीला कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। उसमें करी पत्ता और राई डालें, फिर कटा प्याज और शिमला मिर्च डालकर भूनें। अब इसमें कटे टमाटर, बारीक़ कटी हरी मिर्च और घिसा हुआ अदरक डालकर अच्छी तरह से भून लें। अब इन सब्जियों में हल्दी, धनिया और नमक डालकर मिला लें। फिर उसमें ब्रेड का चूरमा मिक्स कर लें। आप चाहें तो ऊपर से थोड़ा विनेगर भी डाल सकते हैं। बस थोड़ी देर में गैस बंद कर दें और गर्मागर्म पोहा सर्व करें।

मटर की चाट – Matar ki Chaat Recipe

सुबह या शाम के नाश्ते के लिए मटर की चाट से बढ़िया कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता है और वह भी तब, जब आपके घर में नाश्ते का सामान खत्म हो गया है। यकीन मानिए, घर में सभी को मटर की चाट वाकई पसंद आएगी। 
मटर की चाट बनाने की विधि –
मटर की चाट बनाने के लिए मटर को एक दिन पहले रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उस पानी से निकाल कर अच्छी तरह से धो लें। फिर कुकर में थोड़ा पानी, हींग और चुटकी भर नमक डालकर गलने तक पका लें। अब उबली हुई मटर में एक मैश किया हुआ आलू डालें, उसके ऊपर कटे हुए बारीक प्याज, हरी मिर्च और कटी धनिया डालें। फिर चाहें तो हरी या इमली की चटनी भी मिक्स कर सकते हैं। स्वादानुसार नमक, भुना हुआ जीरा डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और पापड़ी का चूरा डालकर सबको सर्व करें।

वेज म्योनीज सैंडविच – Veg Mayonnaise Sandwich Recipe

अगर आपको रेस्त्रां जैसी सैंडविच खानी है तो एक बार घर में वेज म्योनीज सैंडविच जरूर ट्राई कीजिएगा। यह एक बहुत ही शानदार और क्विक रेसिपी है। फटाफट बनने के साथ-साथ खाने में भी बेहद लाजवाब होती है। बड़े हों या बच्चे, सभी को यह बहुत पसंद आएगी।
वेज म्योनीज सैंडविच बनाने की विधि –
एक बोल में थोड़ी म्योनीज निकाल लें। अब इसमें बारीक़ कटा प्याज, टमाटर, खीरा और घिसी हुआ गाजर डाल दें। काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक ब्रेड की स्लाइस लें और उस पर इसकी स्टफिंग करें और फिर उस पर एक ब्रेड रखें और फिर से स्टफिंग कर एक ब्रेड की स्लाइस ऊपर रखें। अब इसे तवे पर बटर या तेल डालकर धीमी आंच में अच्छी तरह से दोनों तरफ सेंक लें और फिर चाकू की मदद से तिकोने साइज में काटकर, सॉस के साथ सर्व करें।

 

वर्मिसिली का उपमा – Vermicelli Upma Recipe

वर्मिसिली यानि सेंवई का उपमा बेहद टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। आप इसे सुबह या शाम के नाश्ते में बना सकते हैं। यह बहुत ही हल्का और स्वादिष्ट नाश्ता है, जो बड़ी आसानी से कम समय में तैयार हो जाता है। 
वर्मिसिली का उपमा बनाने की विधि –
एक भगोने को आधा पानी से भरकर गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ा दें। अब इसमें वर्मिसिली डाल कर दो-चार बूंदें तेल की भी डाल दें ताकि ये चिपकें न। 4 से 5 मिनट बाद ही गैस बंद कर दें और उसे पानी से अलग करके छलनी में पलट दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। उसमें राई और कटे प्याज डालकर भूनें। साथ ही टमाटर, शिमला मिर्च, मटर, आलू और बीन्स भी ऐड कर सकते हैं। अब इसमें हल्दी, पिसी धनिया, लाल मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसमें वर्मिसिली मिक्स कर लें और 1 मिनट बाद गैस बंद कर दें। वर्मिसिली का टेस्टी उपमा तैयार है। अब इसे गर्मागर्म सर्व करें।

 

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
.. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।i
 
09 Nov 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text