DIY ब्यूटी

DIY: सेंसिटिव स्किन के लिए 3 बेस्ट होममेड फेस स्क्रब

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 18, 2021
best homemade face scrubber for sensitive skin, sensitive skin
स्क्रबर त्वचा को गहराई से साफ करने का काम करता है। मगर बात जब सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) की हो तो स्क्रब का चुनाव भी बेहद सोच-समझ कर करना पड़ता है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) जैसा कि नाम से जाहिर है काफी सेंसिटिव होती है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) को खास देखभाल की जरूरत होती है। जरा सा मौसम बदलता है और इसका असर सीधा सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) पर नजर आने लगता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के फेस स्क्रब उपलब्ध हैं लेकिन सेंसिटिव स्किन को सभी सूट करें, यह जरूरी नहीं। साथ ही इनमें केमिकल की मात्रा भी काफी होती है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) पर केमिकल रहित स्क्रब का इस्तेमाल ज्यादा ठीक रहता है। इससे त्वचा को नुकसान पहुंचने के चांसेस भी काफी कम हो जाते हैं। हम आपके लिए लेकर आये हैं सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) के लिए बेस्ट होममेड फेस स्क्रब। जानिए इन्हें बनाने का तरीका।

शहद और ओटमील

शहद और ओटमील दोनों में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट भी करते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच ओटमील को पीस लें और इसमें दो चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। दोनों इंग्रीडिएंट्स को मिलाकर अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें। बाद में इसे पानी से धो दें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। यह फेस स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।  

कॉफी और नारियल तेल

ग्राउंड कॉफी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है और चेहरे से डेड स्किन सेल्स, अतिरिक्त तेल और जमी गंदगी को भी दूर करती है। वहीं नारियल त्वचा तेल मॉइश्चराइज करता है और खुजली, लाल पन और दाने को कम करता है। इसे लगाने के लिए बारीक पिसी हुई कॉफी और एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए मालिश करें और गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

ब्राउन शुगर और जैतून का तेल

ब्राउन शुगर महीन होती है और सफेद चीनी की तुलना में नरम भी होती है। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) है तो इसे फेशियल स्क्रब में शामिल करना एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए जैतून के तेल में थोड़ी सी ब्राउन शुगर मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बना लें। इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और धीरे-धीरे चेहरे पर मसाज करें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। आप इस DIY स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। यह स्क्रब त्वचा की जलन को शांत करने के साथ उसमें शाइन भी लाएगा। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!