logo
Logo
User
home / ब्यूटी
त्वचा और बालों के लिए गोजी बेरी के फायदे

त्वचा और बालों के लिए गोजी बेरी के फायदे

हम यह कहकर शुरू करते हैं कि बेरी, सुपरफूड्स का एपिटोम होती हैं। ये बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं और साथ ही इनके बहुत से फायदे भी होते हैं। हम सबको स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी के बारे में पता है लेकिन एक और बेरी है जो स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का हिस्सा बनने लगी है। इस बेरी का नाम गोजी बेरी है। आपने गोजी बेरी को फ्रूट स्मूदी में जरूर खाया होगा लेकिन यह चीनी और हिमालयन डाइट का अहम हिस्सा है। एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड और मिनरल से भरपूर गोजी बेरी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है।

त्वचा के लिए गोजी बेरी के फायदे

कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाए

गोजी बेरी में विटामिन सी और बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं। ये आपकी त्वचा को प्लंप, फर्म, टाइट और यूथफुल लुक देता है।

धनिया का पानी पीने के फायदे

स्किन बैरियर को मजबूत करता है

दरअसल, गोजी बेरी में काफी अधिक मात्रा में फैटी एसिड जैसे कि लिनॉलिक एसिड, पाल्मिटिक एसिड आदि होते हैं, जो स्किन बैरियर को मजबूत करते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। ये फायदे त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं।

त्वचा का ग्लो बढ़ाते हैं

जब बात त्वचा को ब्राइटन और एन्हांस करने की आती है तो विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है। गोजी बेरी में अधिक मात्रा में विटामिन होते हैं जो ग्लो और रैडिएंस को बढ़ाता है। साथ ही विटामिन सी स्किन को हाइपरपिगमेंटेशन से बचाता है और ईवन स्किन टोन देता है।

इंफ्लामेशन को घटाए

मुहांसे, एलर्जी या फिर सूरज की हानिकारक किरणें आदि के कारण स्किन पर इंफ्लामेशन हो सकती है। ऐसे में आप गोजी बेरी पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज होती हैं। साथ ही यह एक्जीमा, सोरायसिस और रोसाकिया आदि समस्या से भी बचाने में मदद करती हैं। प्याज का तेल लगाने के फायदे

बालों के लिए गोजी बेरी के फायदे

वैसे तो बालों के लिए गोजी बेरी के बहुत अधिक फायदे नहीं हैं लेकिन यह बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। दरअसल, गोजी बेरी आपके बालों को मल्टीडाइमेंशनल केयर देता है, जिसमें लोक्स और स्कैल्प भी शामिल है। गोजी बेरी में काफी अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और जिंक होता है जो स्कैल्प के लिए अच्छा होता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है, साथ ही एक्सेसिव हेयर फॉल को कम करता है। एंटीऑक्सीडेंट रिच होने की वजह से गोजी बेरी स्कैल्प एक्ने की समस्या को भी दूर रखता है।

यह भी पढ़ें:
ये 3 नेल आर्ट डिजाइन 2022 में हैं ट्रेंडिंग, आप भी इन्हें घर पर कर सकती हैं ट्राई
करिश्मा तन्ना अपने होने वाले पति के लिए प्लान कर रही हैं ये सरप्राइज, जानें डिटेल्स
Hair Care Tips : कम समय में बालों को लंबा करना चाहती हैं तो अपनाएं ये 4 सबसे आसान तरीके

24 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text