home / लाइफस्टाइल
सुबह खाली पेट पीएं धनिये के बीज का पानी, स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद

सुबह खाली पेट पीएं धनिये के बीज का पानी, स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद

धनिया हमारे रोज़ाना की किचन एक्टिविटी या फिर खाने का हिस्सा है और अगर आप अपने स्वास्थ्य के फायदे के लिए इनका सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप रात में धनिये के बीज को भिगो सकते हैं और सुबह में खाली पेट इसका पानी पी सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।

हम धनिये का इस्तेमाल खाने को सजाने के लिए करते हैं क्योंकि ये खाने का स्वाद बढ़ाता है और धनिया सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होता है। इस वजह से आज हम आपको बताने वाले हैं कि भीगे हुए धनिया के बीज का पानी आपको क्यों सुबह खाली पेट पीना चाहिए।

ADVERTISEMENT

धनिया का पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाता है

धनिया एक बहुत ही अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो फ्री रेडिकल एक्टिविटी को कम करते हैं। अपने शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति को बढ़ावा देने से कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है, जिसमें COVID-19 रोग भी शामिल है, जो वर्तमान में पूरे विश्व में एक पूरी महामारी का कारण बन रहा है।

आपके बालों को मज़बूत करें

धनिये में काफी अधिक मात्रा में विटामिन के, सी और ए होता है जो आपके बालों को मज़बूत करने और बढ़ने में मदद करता है। धनिये के पानी को सुबह के समय पीने से हेयर फॉल कम होता है और बालों का टूटना भी कम होता है। आप चाहें तो सिर में धनिये का मास्क या फिर तेल भी लगा सकते हैं और इससे आपको अपने बालों में फर्क जरूर दिखाई देगा।

ADVERTISEMENT

वजन घटाने में मदद करता है

धनिये में डाइजेस्टिव प्रोपर्टी भी होती हैं जो इसे पाचन से संबंधित परेशानियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाता है। धनिया का पानी सुबह के समय पीने से दिनभर आपका पाचन अच्छा होता है और मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है। ये दोनों प्रोपर्टीज वजन घटाने में मदद करती हैं। साथ ही पानी आपके सिस्टम को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

पिगमेंटेशन और एक्ने को घटाए

धनिये में अधिक मात्रा में आयरन होता है जो एंटी-फंगल होता है और इसमें एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टी भी होती हैं। इस वजह से सुबह के समय धनिये का पानी पीने से आपको रैडिएंट ग्लो मिलता है और साथ ही स्मूथ और क्लीयर स्किन भी मिलती है।

ADVERTISEMENT

अपने लिए कैसे बनाएं धनिये की ड्रिंक

धनिये का पानी बनाने के लिए आपको एक टेबलस्पून धनिये के बीज को 1 कप पीने के पानी में रातभर भरकर रखना चाहिए। इसके बाद आप सुबह के समय बीज को निकाल कर पानी पी सकते हैं। आप चाहें तो बीज को सुखा कर दोबारा खाना बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

धनिया क्यों है गो टू हर्ब

धनिये के बीज का प्लीजिंग लेमन फ्लेवर होता है और साथ ही इसका अरोमा भी बहुत ही अच्छा होता है। इसका फ्लेवर जीरे और कई अन्य रेसिपी के साथ मिला सकते हैं और अपने डिश का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:
वर्कआउट करने में आता है आलस तो अपनाएं ये 5 आदतें

Suhaga ke Fayde
जानिए काले जीरे खाने के फायदे और नुकसान
जानिए पीरियड के कितने दिन बाद बाल धोना चाहिए या ये सिर्फ एक मिथ है

ADVERTISEMENT
31 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text