home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन

वर्किंग प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेबी ऑयल के इन फायदों से यकीनन अंजान होंगे आप

प्रेग्नेंसी के दौरान किसी की त्वचा का नूर खो जाता है, तो किसी के चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। कुछ महिलाओं को एड़ियां फटने की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में यदि महिला कामकाजी है, तो उनके लिए घर और दफ्तर के साथ अपना ध्यान रखना और भी मुश्किल हो जाता है। यही वजह है इस लेख में हम प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन के लिए स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को केमिकल युक्त स्किन केयर उत्पाद लगाने की मनाही होती है। ऐसे में महिलाओं की इस परेशानी को दूर करने के लिए हम एक बेहतर उपाय के साथ आए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बेबी ऑयल आपकी त्वचा संबंधित कई परेशानियों का कारगर इलाज है। तो चलिए लेख में जानेंगे कि कैसे प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन बेबी ऑयल की मदद से अपनी त्वचा को पैंपर कर सकती हैं।

प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन के लिए बेबी ऑयल के फायदे (Benefits of Baby Oil for Pregnant Women in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कई सारी त्वचा संबंधित परेशानियों के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है। इसे तैयार करने के लिए किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन के लिए अपनी स्किन को पैंपर करना आसान हो सकता है। तो बिना देर किए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए बेबी ऑयल के फायदे, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. सॉफ्ट स्किन

बेबी ऑयल त्वचा को सॉफ्ट, हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए जाना जाता है। खास बात यह है कि सेंसिटिव व ड्राई स्किन वाली महिलाओं में भी इसके सकारात्मक परिणाम पाए गए हैं। इसमें मौजूद नेचुरल इंग्रीडिएंट्स त्वचा को सूदिंग और सॉफ्ट करते हैं। साथ ही यह त्वचा के मॉइश्चर को लॉक करता है।

2. मेकअप रिमूवर

प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन

बेबी ऑयल न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, इस बात से तो आप अच्छे से वाकिफ हैं। क्या आप जानती हैं कि इसका इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन पैड में बेबी ऑयल लें। अब पूरे फेस पर इसे रब करें। यह मेकअप को पूरी तरह हटाने के साथ त्वचा को कोमल भी बनाता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान मेकअप हटाने के लिए केमिकल युक्त मेकअप रिमूवर की जगह बेबी ऑयल का इस्तेमाल बेहतर साबित हो सकता है।

3. फटी एड़ियों से दिलाए राहत

कुछ महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान एड़ियां फटने लगती हैं। ये परेशानी दूसरी और तीसरी तिमाही में हो तो गर्भवती को खड़े होने तक में दिक्कत होने लगती है। फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने में बेबी ऑयल सहायक हो सकता है। इसके पीछे इसमें मौजूद विटामिन-ई को गुणकारी माना जा सकता है। यह फटी एड़ियों को मॉइश्चराइज कर रिपेयर करता है।

फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए सोने से पहले बेबी ऑयल को गुनगुना करके पैरों में लगाएं और फिर जुराब पहनकर सो जाएं। कुछ दिनों में आपको फटी एड़ियों की समस्या में आराम दिखने लगेगा।

4. लिप्स के लिए

प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन

गुलाबी और चमकदार लिप्स की चाह हर महिला को होती है। त्वचा के साथ लिप्स को पैंपर करने के लिए भी बेबी ऑयल का इस्तेमाल असरदार हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में पाउडर शुगर, बेबी ऑयल और नींबू के रस को मिलाएं। तैयार मिश्रण से लिप्स को स्क्रब करें। इस रेमेडी को हमेशा रात को सोने से पहले करें। यह लिप्स से डेड स्किन को रिमूव करने के साथ उन्हें हाइड्रेट रखेगा। 

5. नाखूनों के लिए

हाथों के साथ बेबी ऑयल के फायदे नाखूनों के लिए भी देखे जा सकते हैं। क्यूटिकल्स की देखभाल के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ईयर बड की मदद से बेबी ऑयल को रोजाना रात को नाखूनों के साइड में लगाएं। इससे क्यूटिकल्स हेल्दी होंगे। साथ ही यह नाखूनों को भी चमकदार बनाता है।

6. हाथों को करें मॉइश्चराइज

दिनभर हाथों को बार-बार धोने से त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में हाथों पर मॉइश्चराइजर के तौर पर बेबी ऑयल लगा सकती हैं। यह नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। यह ड्राई स्किन में गहराई तक जाकर त्वचा को पोषित कर सॉफ्ट बनाता है। हाथों की ड्राइनेस को दूर करने के लिए इसे वरदान समान माना जाता है।

7. पेट की ड्राई स्किन को करें सॉफ्ट

प्रेग्नेंट वर्किंग वुमन

गर्भावस्था में पेट की त्वचा अत्यधिक रूखी होने के कारण खुजली की समस्या होती है। ऐसे में पेट पर बेबी ऑयल की मालिश करना प्रभावी हो सकता है। इससे ऑयल त्वचा की गहराई तक जाकर त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नियमित रूप से इसकी मालिश करने से स्ट्रेच मार्क्स के निशान को कम करने में भी मदद मिलती है।

लेख में बेबी ऑयल के फायदे जानने के बाद आप यकीनन इसका इस्तेमाल करना चाहेंगी। खास बात यह है कि गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल भी सुरक्षित होता है। तो फिर देर किस बात की आज ही अपने बिजी शेड्यूल में करें इसे शामिल और त्वचा संबंधित परेशानियों को कह दें बाय बाय। 

चित्र स्रोत: Freepik

19 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text