home / Natural Care
सिर्फ पेट ही नहीं, स्किन और दांतों के लिए भी लाजवाब हैं बेकिंग सोडा की ये आसान ट्रिक्स – Benefits of Using Baking Soda

सिर्फ पेट ही नहीं, स्किन और दांतों के लिए भी लाजवाब हैं बेकिंग सोडा की ये आसान ट्रिक्स – Benefits of Using Baking Soda

कौन कहता है कि बेकिंग सोडा सिर्फ बेकिंग और सफाई के काम आता है। दरअसल यह सफेद पाउडर स्किन प्रॉब्लम्स से लेकर पेट और स्किन की बहुत सी समस्याओं का सस्ता, सुंदर और टिकाऊ उपाय है। आइये हम आपको बताते हैं कि साधारण से दिखने वाले बेकिंग सोडा के घरेलू नुस्खे आपको कितनी तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं।

0

सफेद चमकदार दांत

Priyanka Chopra 2

क्या आपने टीवी या मैगजीन में टूथपेस्ट का ऐड देखा है, जिसमें मॉडल के दांत एकदम सफेद और चमकदार होते हैं। टूथपेस्ट से आपके दांत कितने सफेद हो पाते हैं, ये तो आप देख ही चुके होंगे। अब अपने दांतों को सफेद करने के लिए अपने टूथपेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा, पेपरमिंट ऑयल और हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाकर पेस्ट कीजिये। अब अपने दांतों की चमक पर आप खुद ही फिदा न हो जाएं तो कहियेगा।

फेसवॉश और स्क्रब का काम

Baking soda

बेकिंग सोडा एक अच्छे फेस वॉश के साथ- साथ एक अच्छे स्क्रब की तरह भी काम करता है। अपना मेकअप हटाने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर इससे चेहरा धोएं। आपका मेकअप भी अच्छी तरह साफ हो जाएगा और साथ ही चेहरे की स्क्रबिंग भी हो जाएगी। बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल एक अच्छे फेसपैक की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडे को एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरा धोने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर हल्के हाथों से गोलाई में मसाज करें। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

ये पढ़ें –  बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान – Baking Soda ke Fayde

एक्ने, ब्लैक हेड्स और ऑयली स्किन

Priyanka Chopra 1

अगर आप एक्ने और ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए भी बेकिंग सोडा है ना। अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा के पेस्ट का मास्क एक्ने या ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगा लें। 10 से 15 मिनट के बाद चहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या कम हो जाती है। गर्मियों में होने वाली सनबर्न की समस्या में भी बेकिंग सोडा का पेस्ट कमाल का काम करता है।

पसीने की बदबू

शायद आपको पता ही नहीं होगा कि बेकिंग सोड़ा पसीने के धब्बे और शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी रोकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर इस पेस्ट को अपनी अंडर अार्म स्किन पर लगाएं। ये एक नेचुरल डियोड्रेंट की तरह भी काम करता है। साथ ही यह स्किन के नमी वाले हिस्से को कम ऑयली और ड्राई भी बनाता है।

घर पर ही मेनिक्योर

नाखूनों को साफ और सुंदर बनाने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और अपने नाखूनों को उसमें डुबोएं। इसके बाद अपने नाखून और क्युटिकल्स को स्क्रब करें। नाखूनों में किसी प्रकार का इंफेक्शन होने पर दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और उस जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। दिन में दो बार ऐसा करें, इससे आपके नाखून सुंदर व साफ हो जाएंगे।

30917603 601080893604347 7041903871714656256 n 8705840

शरीर के छोटे बाल

अगर लड़कियों के शरीर पर हर जगह काफी ज्यादा बाल होते हैं, तो यह बाल उनके लिए बड़ी सिरदर्दी की वजह बन जाते हैं। अगर आप भी अपने शरीर के बालों से परेशान हैं तो देर मत कीजिये और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उसमें कुछ पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी बगल, बिकिनी एरिया, हाथों- पैरों, यानि शरीर के उस हिस्से पर लगा दीजिए, जहां आपको बाल पसंद नहीं हैं। कुछ देर इस पेस्ट को रगड़िये और फिर धो दीजिए। रुटीन में ऐसा करने से यह बाल धीरे- धीरे कम होकर खत्म हो जाएंगे। ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा को ज्यादा देर तक स्किन पर लगाकर नहीं रखें।

पेट खराब होने पर कारगर

अगर कभी खाना खाने के बाद आपका पेट साथ नहीं दे रहा और आपको लग रहा है कि काफी ज्यादा खा लिया। या फिर आपका पेट हल्का सा अपसेट लग रहा है तो एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोलकर इसे पी लें। बेकिंग सोडा आपके पेट में बन रहे एसिड को कंट्रोल करता है। बेकिंग सोडा का केमिकल नाम सोडियम बाईकार्बोनेट भी है, जो पेट की अनेक समस्याओं को दूर करता है।

यहां देखें प्रियंका चोपड़ा कैसे खुद अपनी स्किन की केयर करती हैं – 

 
 
 
View this post on Instagram

 
 
 

A post shared by Priyanka Chopra (@priyankachopra) on Jun 21, 2018 at 3:15pm PDT

इन्हें भी देखें –

1. झांइयों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाएंगे ये 8 आसान घरेलू नुस्खे

2. जानें, क्यों हैं स्किन व्हाइटनिंग क्रीम्स स्किन के लिए बेहद खतरनाक

3. स्किन टाइटनिंग के लिए सिर्फ 4 टिप्स फॉलो करें और दिखें जवां- जवां 

4. स्किन की सभी प्रॉब्लम्स के लिए ट्राई करें मुलतानी मिट्टी के ये 10 फेस पैक

 

07 Sep 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text