Honeymoon Ideas

ऐसे करें हनीमून की प्लानिंग – Honeymoon ki Tayari Kaise Kare

Neelam KothariNeelam Kothari  |  Jul 10, 2019
Honeymoon ki Tayari Kaise Kare

हनीमून पर जाना किसी भी शादीशुदा जोड़े के लिए बेहद खास एहसास होता है और आखिर हो भी क्यों न, हर कोई अपने हनीमून के लिए इतने सपने संजो कर रखता है। हनीमून पर बिताए खूबसूरत लम्हों को एक- दूसरे के साथ अच्छी तरह से बिताकर उन्हें यादगार बना्ने की ख़्वाहिश होती है। अक्सर हनीमून के लिए जोड़े अपनी पसंदीदा या किसी रोमांटिक जगह पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन वहां जाने के लिए और उसे परफेक्ट बनाने के लिए लंबी चौड़ी प्लानिंग की जरूरत पड़ती है। इससे स्ट्रेस के साथ- साथ कन्फ्यूजन भी बढ़ जाता है कि क्या करें और कहां जाएं। तो अगर आप भी अपना हनीमून प्लान कर रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें। आप इन टिप्स को फॉलो करके अपना हनीमून मस्त बना सकते हैं। 

ऐसे करें हनीमून की प्लानिंग – How To Plan Your Honeymoon

जब भी हनीमून का प्लान बनाएं तो कहां जाना है, क्या- क्या करना है जैसे डिसीजन दोनों पति- पत्नी साथ मिलकर लें। इससे ये बात तय हो जाएगी कि दोनों की पसंद के हिसाब से ही जगह चुनी गई होगी। साथ ही दोनों की रुचि के अनुसार ही सारे काम किए जाएंगे, जिससे किसी को किसी से शिकायत न हो। ऐसा भी हो सकता है कि शादी से पहले आपको ज्यादा समय न मिला हो और आप दोनों एक- दूसरे को ज्यादा न जानते हों या ये भी हो सकता है कि यह आपकी फर्स्ट ट्रिप हो। ऐसी सिचुएशन में ऐसी लोकेशन चुनें, जहां घूमने के लिए अच्छे विकल्प हों। इससे आपको अपने जीवनसाथी को समझने और जानने का पूरा मौका मिलेगा। हनीमून के दौरान फोन पर परिवार, दोस्तों और ऑफिस के कलीग से बातें न करें। एक- दूसरे को समय दें और समझने की कोशिश करें।

क्या चाहिए, पहले सोचें

हनीमून का नाम सुनते ही रोमांस की याद आ जाती है इसलिए हनीमून हर नए जोड़े के लिए वह समय होता है, जिसमें वो अपनी जिंदगी के सबसे रोमांटिक पल बिताना चाहता है। हर नया शादीशुदा जोड़ा चाहता है कि उनका हनीमून यादगार बन जाए। वे चाहते हैं कि वे जिस भी जगह घूमने जाएं, उनका प्यार वहां और बढ़ जाए। लेकिन कई बार जगह मनपसंद न होने पर हनीमून खराब हो जाता है और झगड़े भी हो जाते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब भी हनीमून का प्लान बनाएं तो सोच लें कि आपको चाहिए क्या है। उसके बाद ही पूरा प्लान बनाएं।

हनीमून बजट प्लानिंग – Honeymoon Budget Planning

Honeymoon ki Tayari Kaise Kare

कई बार लोग सिर्फ किसी अच्छी जगह के बारे में सुनकर ही वहां जाने का फैसला कर लेते हैं लेकिन आप ऐसा न करें। हनीमून पर जाने से पहले ही इस बात का हिसाब लगा लें कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं या हनीमून पर कुल कितना खर्च आ सकता है। पहले अपनी जेब चेक कर लें और उसके बाद ही हनीमून का बजट बनाएं। अगर आपने बिना सोचे- समझे हनीमून प्लान किया तो बजट के कारण आपका हनीमून खराब हो सकता है। बुकिंग से लेकर शॉपिंग तक, अपने सारे खर्चे बजट के अनुसार ही तय करें। इसलिए आपको कितने दिन जाना है, कहां- कहां घूमना है, कैसे जाना है वगैरह-वगैरह अपने पार्टनर से डिस्कस कर लें और पूरा बजट तैयार करें। अगर यह सब क्लियर होगा तो आपका हनीमून वाकई बहुत यादगार होगा।

जल्दी करें ताकि कम में हो सके बुक

अमूमन लोग लंबे समय तक सिर्फ आपस में बातें ही करते रहते हैं। वे यह डिसाइड नहीं कर पाते कि उन्हें कहां जाना है और कब जाना है, इस चक्कर देर हो जाती है और हर काम को लास्ट टाइम पर करना पड़ता है, जिससे ज्यादा पैसे भी देने पड़ते हैं। इसलिए कोशिश करें कि हनीमून की पूरी योजना और बुकिंग शादी से पहले ही कर लें ताकि कम से कम बजट लगे और हर चीज आपकी पसंद के हिसाब से हो जाए। 

साथ में सोचें – Think Together

हनीमून पर अगर दोनों लोग खुश न हों तो वह बर्बाद हो जाएगा। मतलब कि जब भी हनीमून प्लान करें तो अपने पार्टनर की खुशी का ख्याल सबसे पहले रखें। शादी के बाद आप अपनी पार्टनर के साथ नई जिंदगी की शुरुआत करेंगे। ऐसे में उन्हें क्या पसंद है, कहां जाना पसंद है, उसे लेकर उनकी राय लें और उनसे बात करें। अगर आप अपने पार्टनर से पूछेंगे कि वह हनीमून पर कहां जाना चाहती हैं तो ऐसा करने से उसे आपके साथ का एहसास होगा। जिस मौसम में जो जगह ज्यादा आरामदायक व खुशनुमा हो, वहीं जाएं। हमेशा ऐसी सुकून वाली जगह चुनें, जहां आप दोनों रिलैक्स कर सकें। इससे आपका रिश्ता भी मजबूत होगा और सबसे अच्छी बात ये होगी कि वह भी वहां पर एंजॉय कर सकेंगी, इससे आपका हनीमून यादगार बन जाएगा।

किसी को कॉपी नहीं करें – Do Not Copy

हनीमून पर अक्सर जोड़े दूसरे जोड़ों को कॉपी करने लगते हैं। लेकिन अगर आपको अपना हनीमून यादगार बनाना है तो ऐसा कभी न करें। आपके रिश्तेदार हनीमून पर कहां गए, उन्होंने क्या- क्या किया, इस बात पर ज्यादा ध्यान न दें क्योंकि इससे आपकी प्लानिंग खराब हो सकती है।

ऑनलाइन सर्च भरोसेमंद नहीं

अक्सर देखा जाता है कि चीजें जैसी ऑनलाइन दिखती हैं, असल में वैसे होती नहीं है और खासकर होटल के बारे में, क्योंकि अमूमन होटल के कमरों की तस्वीरों को फ़ोटोशॉप करके पोस्ट किया जाता है, जिसमें वे काफी अच्छे लगते हैं। ले​किन हकीकत कुछ और ही होती है। इसलिए होटल और वहां के बारे में ऑनलाइन सर्च के भरोसे न रहें। खुद लोगों से होटल के रिव्यू लें और पूछताछ करें, ऐसा न करने पर आपका हनीमून खराब हो सकता है। कोशिश करें कि जब भी कुछ सर्च कर रहे हों तो एक नहीं बल्कि अलग- अलग साइट्स पर उसके बारे में सर्च करें, जिससे सही पता चल सके।  

ट्रैवल एजेंट से पता करें – Ask From Travel Agent

जब भी आप कोई जगह फाइनल करें तो उसके बारे में अपने ट्रैवल एजेंट से पता कर लें। उसके साथ अपना फ़ेवरिट डेस्टिनेशन और बजट ज़रूर शेयर करें ताकि वह जो भी जगह आपको बताए, वह आपको सूट करती हो। इसके साथ ही ट्रैवल एजेंट कैसा है, इस बारे में भी लोगों से पूछताछ करें। आजकल कई लोग ट्रैवल एजेंट के नाम पर बेवकूफ बनाकर पैसा लूट लेते हैं। इसलिए पूरी जांच- पड़ताल करें। किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां की ज्योग्राफी और हिस्ट्री के बारे में उनसे ज़रूर समझ लें ताकि आपको वहां पहुंचकर कोई दिक्कत न हो और आप अपना हनीमून एंजॉय कर सकें। उस जगह के खान- पान और कल्चर की पूरी जानकारी लें। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो पता करें कि वहां वेज ऑप्शन अवेलेबल हैं या नहीं।

अन्य खर्च भी शामिल – Other Expenditure

आप हनीमून पर जा रहे हैं तो आपके परिवार की आपसे उम्मीद बढ़ जाती है कि आप जहां जाएंगे, वहां से उनके लिए कुछ न कुछ याद के तौर पर ज़रूर लाएंगे, जिससे आपका बजट बढ़ जाता है। वहीं अगर आपको होटल का खाना पसंद नहीं आता तो बाहर खाना पड़ता है। इसलिए अपने पास अन्य ख़र्चों के लिए भी धन रखें ताकि समय पड़ने पर आपको सोचना न पड़े। यही नहीं, अगर पैसे कम पड़ रहे हैं तो कोई विकल्प लेकर ज़रूर चलें, जो आपकी मदद करे और आपको नई- नवेली पार्टनर के सामने शर्मिंदा न होना पड़े।

ये भी पढ़ें – हनीमून पर पहनें सेक्सी-सेक्सी लॉन्जरी, ताकि वो हो जाएं आप पर फिदा

हनीमून के लिए जरूरी टिप्स – Important Tips For Honeymoon

Honeymoon ki Tayari Kaise Kare

शादी के दो दिन बाद की बुकिंग सही

जब भी आप हनीमून का प्लान बनाएं तो हमेशा शादी के दो या तीन दिन के बाद का ही बनाएं ताकि पूरा काम भी निपट जाए और आप अपने जीवनसाथी के साथ आराम से एंजॉय कर सकें। अगर शादी के दो या तीन दिन बाद भी काम खत्म नहीं हुआ है तो जल्दबाजी न करें, आराम से अपना प्लान बनाएं।

एडवेंचर के साथ आराम भी

अक्सर किसी नई जगह जाने के उत्साह में लोग दिन भर घूमते हैं ताकि कुछ मिस न हो जाए और इस कारण वे इतना थक जाते हैं कि पूरा हनीमून थकान में निकल जाता है। हनीमून का मतलब बाहर जाकर सिर्फ घूमना- फिरना और एडवेंचर करना नहीं है, बल्कि कुछ पल आराम से अपने साथी के साथ रोमांस भी करें। इससे आपके रिश्ते में और ज्यादा मिठास आएगी। एक- दूसरे को भरपूर समय दें और समझें कि आप दोनों एक- दूसरे के लिए कितने परफेक्ट हैं। 

पहले सिर्फ होटल बुकिंग ही सही – Hotel Booking

कई बार ज्यादा एंजॉय करने के चक्कर में लोग दिन के हिसाब से अपना प्लान बनाकर अलग- अलग जगहों पर अलग- अलग बुकिंग कर लेते हैं। ऐसे में वे थक जाते हैं और थकान के कारण कहीं जा भी नहीं पाते। इस केस में पैसे और समय, दोनों बर्बाद होते हैं। इसलिए पहले सिर्फ होटल बुकिंग ही करें। उसके बाद वहां पर रहने वाले लोकल लोगों की मदद से आप घूमने- फिरने की जगह​ के बारे में पता कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें – जानिए किस वजह से हर होटल के बेड पर बिछी होती है सफेद बेडशीट

पहले से जानें डेस्टिनेशन के बारे में – Know Your Destinations

आप जहां भी हनीमून के लिए जा रहे हैं, वहां की फेमस डेस्टिनेशन के बारे में पहले से पूरी जानकारी रखें ताकि आपको वहां जाकर कुछ ढूंढना न पड़े। जिन- जिन जगहों पर आपको जाना हो, उन सभी की एक लिस्ट बनाकर फोन पर सेव करें लें और फिर उन जगहों पर जाएं। ये भी देख लें कि वहां पर पहुंचने के लिए सबसे अच्छा साधन कौन सा होगा। 

सरप्राइज भी जरूरी

हनीमून के वक्त अपने साथी को सरप्राइज देना न भूलें। इससे उनके लिए हनीमून तो यादगार होगा ही, साथ में आपके प्रति प्यार और ज्यादा बढ़ जाएगा। याद रखें कि यह समय फिर दोबारा कभी नहीं आता इसलिए दिल खोलकर इसे जिएं और जितना हो सके, अपने पार्टनर के साथ एंजॉय करें।

ये भी पढ़ें – हनीमून पर किसी नई जगह जाना चाहते हैं तो ये हैं टॉप 6 ऑफबीट हनीमून डेस्टिनेशंस

हनीमून को लेकर पूछे जाने वाले सवाल- जवाब – FAQ’s

हनीमून पर जाने से पहले मुझे क्या- क्या तैयारी करनी होगी?

आप जहां जा रही हैं, वहां के मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन करें और फिर खुद को तैयार करें। जैसे कि अगर आप ठंडी जगह पर जा रही हैं तो स्टाइलिश स्वेटर और बूट्स रख सकती हैं। वहीं अगर आप गर्म जगह पर जा रही हैं तो स्टाइलिश टॉप/ टी- शर्ट्स के साथ कुछ शॉर्ट्स रख सकती हैं। इसके साथ ही मौसम के अनुसार मेकअप प्रोडक्ट्स भी लेकर जाएं। 

हनीमून पर जाने के लिए मेरा बजट ज्यादा नहीं है। ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

हनीमून पर जाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप किसी महंगी जगह ही जाएं। आप आसपास की किसी अच्छी रोमांटिक जगह पर भी जा सकते हैं। इससे आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा और आपके साथी को अच्छा भी लगेगा। 

विदेश में हनीमून पर जाने के लिए सबसे जरूरी क्या होता है?

अगर आप हनीमून के लिए विदेश जा रहे हैं तो वहां के लिए वीज़ा सबसे जरूरी है। इसके लिए आपके और आपके पार्टनर के पास पासपोर्ट का होना जरूरी है। उसके बाद आपको अंग्रेजी में बात करना या समझना आना चाहिए ताकि आप अपनी बात को वहां के लोगों को समझा सकें। साथ ही जहां आप जा रहे हैं, वहां की करंसी क्या है, उस बारे में भी पता करें ताकि उसे साथ लेकर जाएं। 

जहां कभी गए ही न हों, वहां के डेस्टिनेशन के बारे में कैसे पता चलेगा कि कौन सा अच्छा है?

आप गूगल पर उस जगह की फेवरिट लोकेशन्स सर्च करके पता लगा सकते हैं कि वहां पर क्या- क्या घूमने लायक है। साथ ही अगर आपसे पहले आपकी जान- पहचान का कोई कपल वहां गया है तो उससे भी पूछ सकते हैं। 

हनीमून कितने दिन का प्लान करें कि उसमें घूमना- फिरना सब हो जाए?

हनीमून कितने दिन का प्लान करना है, यह आपके समय और बजट पर निर्भर करता है। कुछ लोग एक महीने का हनीमून भी मनाते हैं तो कुछ लोग तीन या चार दिन का। जिसके पास जितना टाइम होता है, वह उस हिसाब से हनीमून प्लान करता है। 

हनीमून के लिए सस्ता ट्रैवल पैकेज कैसे मिल सकता है?

किसी भी ट्रैवल एजेंट से पैकेज लेने से पहले अच्छे डिस्काउंट या ऑफर के बारे में जानने के लिए कम से कम 2- 3 साइट पर खुद को रजिस्टर करें। ये आपको ई- मेल के जरिए सभी सूचनाएं खुद देंगे। इससे आपको पता चल जाएगा कि किसका पैकेज कैसा है और फिर जिसका पैकेज भी आपको कम लगे, आप उसे फाइनल कर सकते हैं। इसके अलावा बुक करने से पहले यात्रा, होटल, लोकल टूर आदि से संबंधित बातें भी उनसे अच्छी तरह से समझ लें ताकि ट्रैवल एजेंट को बता सकें।

 

ये भी पढ़ें – शादी के बाद ससुराल में गिफ्ट में मिलेंगे ये रिश्ते

अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।