शादी के बाद ससुराल में गिफ्ट में मिलेंगे ये रिश्ते

शादी के बाद ससुराल में गिफ्ट में  मिलेंगे ये रिश्ते

सोनम कपूर-आनंद आहूजा की शादी के बाद आप नेहा धूपिया-अंगद बेदी की शादी की तस्वीरें भी देख चुके हैं। अगर आप भी शादी करने का मूड बना रहे हैं तो जान लीजिए कि हमसफर के साथ ही आपको और भी कई खास रिश्ते मिलेंगे। कहा जाता है कि शादी दो लोगों में नहीं बल्कि दो परिवारों में होती है…!! शादी के बाद जब आप अपने ड्रीम वर्ल्ड में कदम रखती हैं तो पता चलता है कि यह सुखद संसार सिर्फ आपके पति से ही नहीं, बल्कि कुछ और रिश्तों से भी बनता है। दरअसल शादी में ढेर सारी सौगातों में एक सौगात होती है रिश्तेदारों की... ससुराल में मिलने वाले रिश्तेदार। शादी के कुछ दिन तो इनके किस्से-कहानियां और नियम-कायदे सुनने में निकल जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे रिश्तेदारों के बारे में जो शुरू में आपको थोड़ा बोर कर सकते हैं पर आगे चलकर आपके पसंदीदा लोगों में लिस्ट में भी शुमार हो सकते हैं।

1. सबकी चहेती मौसी जी

'तुम्हें पता है बहू! चिंटू का सबसे ज्यादा लगाव मुझसे रहा है.. हमेशा से। कभी भी कोई परेशान करता या दीदी डांटती थीं तो मुझसे शिकायत करता था।' अरे तो करता होगा! अब मैं इसका क्या करूं? क्या आप यह सोच रही हैं कि अब भी आपका चिंटू आपको सारी बातें बताएगा? अब तो यह नहीं हो पाएगा मौसी जी।

Mami ji

2. बातूनी बुआ जी

आपकी नई-नई शादी हुई है, ज़ाहिर है आप बार-बार कमरे से बाहर नहीं निकल सकतीं पर ये बुआ जी दिनभर घूम-फिर कर आपके कमरे में आना नहीं भूलेंगी और फिर आपको बताएंगी दुनिया भर की बातें..। आप इनसे ऐसे लोगों की कहानियां सुनेंगी (मजबूरी में ही सही) जिन्हें आप दूर-दूर तक जानती भी नहीं। ये आपको यह भी बताने की कोशिश करेंगी कि कौन अच्छा है और कौन बस...!

3. पड़ोस वाली आंटी जी

ये आपको बताएंगी कि आपके पति देव का कैरेक्टर किसी मर्यादा पुरुषोत्तम से कम अच्छा नहीं है। मोहल्ले के लड़कों ने यह-यह किया पर मजाल है कि उसने कभी ऐसा करने के बारे में सोचा भी हो! वह पढ़ने में अच्छा रहा है... और भी दुनिया भर की बातें। और हां, सबसे ज़रूरी बात तो बताना ही भूल गई, उसका नाम ‘चिंटू’ इन्होंने ही रखा है, इस पर भी एक किस्सा तो बनता है। ;)

Maasi ji

4. अनुशासन प्रिय दादी जी

ये आपके आगे-पीछे नहीं घूमेंगीी पर आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपकी हर activity पर नज़र रखी जा रही है और आपको सिखाई जाने वाली बातों की लंबी लिस्ट तैयार हो रही है। उन्होंने कुछ कहा, आप ने उस कहे पर कुछ कह दिया…..बस, हो गया.. बहू तो जवाब देती है, हमारी इतनी उम्र हो गई, कभी अपने बड़ों को जवाब नहीं दिया। लेट उठती है, दिनभर हंसती रहती है और पता नहीं क्या-क्या। इन्हें चाहिए थी 1940s की घूंघट वाली बहू, बेचारी के अरमानों पर पानी फिर गया। लेकिन रुकिए...ज्यादा जजमेंटल होने की जरूरत नहीं है...यही दादी जी आगे चलकर आपको खूब प्यार भी करेंगी।

5. रौबदार जेठानी

अगर ससुराल में जेठानी है तो मानकर चलिए कि कुछ स्टैंडर्ड तो पहले से तय हैं और तुलना भी होगी ही। लेकिन आपकी जेठानी को इस तुलना से ज्यादा इंट्रेस्ट इस बात में है कि आप कितनी उनके जैसी हैं... आप में क्या अच्छा है और क्या बुरा। पर घबराएं नहीं, सही वक्त पर वो आपको सलाह भी देंगी और आपकी बेस्ट फ्रेंड भी साबित होंगी।

6. खुद में मस्त मामी जी

'तुम्हारी जो फोटो भेजी गई थी, उसमें तुम्हारी हाइट ठीक लग रही थी। जब लड़के वाले देखने जाते हैं तब भी लड़कियां पार्लर से तैयार होकर आ जाती हैं, उसमें सही कॉम्प्लेक्शन कहां समझ में आ पाता है।' ऐसी बेतुकी बातें आपको इनसे सुनने को मिल सकती हैं..लेकिन ये वाली मामी आपको सैर-सपाटा भी खूब करवाएंगी।

7.  नुक्ताचीनी करने वाली ननद

ससुराल की सबसे बड़ी सौगात… ननद। ननद छोटी हो या बड़ी… हर बात में सलाह देने की इनकी आदत आपको थोड़ा इरिटेट कर सकती है। लेकिन कंट्रोल बेटा कंट्रोल! आप टेंशन न लें, यह ननद आपकी सबसे अच्छी सहेली बनेगी क्योंकि ये आपकी सभी प्रॉब्लम्स समझ सकती है।  

Nanad

ये भी पढ़ें :

सोनम कपूर व आनंद आहूजा की शादी का फर्स्ट लुक

शादी के तुरंत बाद सोनम कपूर ने लिया एक बड़ा फैसला

तो ऐसे की जा रही है सोनम कपूर की वेडिंग की तैयारी!