Natural Care

सर्दियों के लिए खरीदनी है परफेक्ट लिप बाम (Lip Balm) तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

Megha SharmaMegha Sharma  |  Oct 27, 2020
सर्दियों के लिए खरीदनी है परफेक्ट लिप बाम (Lip Balm) तो इन 5 बातों का रखें ध्यान
सर्दियों में सभी को अपने स्टाइल और फैशन के साथ काफी एक्सपेरिमेंट करने का मौका मिलता है। हालांकि, इस मौसम में यदि त्वचा और बालों का ध्यान सही तरह से ना रखा जाए तो ये कई मायनों में आपके लिए बुरा भी हो सकता है। ऐसे में त्वचा को मॉइश्चराइज़ रखना सबसे अधिक आवश्यक है। केवल चेहरा ही नहीं बल्कि शरीर के सभी हिस्सों को सर्दियों के मौसम में ज़रूर मॉइश्चराइज़ करना चाहिए ताकि दिन खत्म होने तक आपकी त्वचा ड्राई और फटी हुई ना लगने लगे।
इसमें आपके होंठ (Lips) भी शामिल है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपने होंठों पर कितना ग्लोस या फिर लिपस्टिक लगाती हैं, लेकिन अगर आप अपने होंठों को मॉइश्चराइज़ नहीं रखती हैं तो आपके होंठ चिपचिपे हो सकते हैं। हम में से कोई ऐसा नहीं चाहता है और इस वजह से सर्दियों में लिप बाम बहुत ही अहम हो जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि लिप बाम काम नहीं करती है। इसका कारण यह है कि आप सही लिप बाम (Lip Balm) में पैसे इंवेस्ट नहीं करते हैं। इस वजह से हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप इस बार सर्दियों के लिए परफेक्ट लिप बाम (Perfect Lip Balm) खरीद पाएंगी।

लिप बाम खरीदते वक्त इन 5 बातों का रखें ध्यान- 5 Things to Keep in Mind While Buying Lip Balm in Hindi

एसपीएफ 15 है ज़रूरी

अगर आपको लगता है कि सर्दियों में आपको एसपीएफ की ज़रूरत नहीं गहै तो आप इस मामले में काफी गलत हैं। सूरज की हानिकारक किरणें सर्दियों में भी आपकी त्वचा खासतौर पर आपके होंठों को नुकसान पहुंचाती हैं। आपके होंठ काफी डेलिकेट होते हैं और इस वजह से उन्हें भी सूरज की किरणों से बचाए रखने की ज़रूरत है। ऐसे में आपको ऐसी लिप बाम खरीदनी चाहिए, जिसमें एसपीएफ 15 हो। अगर आपकी लिप बाम में एसपीएफ 15 से अधिक है तो भी अच्छा है लेकिन इससे कम एसपीएफ वाली लिप बाम ना खरीदें।

इन चीज़ों के इस्तेमाल से बचें

लिप बाम खरीदते वक्त ज़रूर देखें कि उसमें कौन-कौन सी चीज़ें शामिल हैं। हम जानते हैं कि आप सोच रहे होंगे कि आपको कैसे पता होगा कि लिप बाम में कौन सी चीजे होनी चाहिए। अगर ऐसा है तो आपको केवल ये पता होना चाहिए कि आपकी लिप बाम में कौन सी चीजे नहीं चाहिए, जो आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनमें से कुछ चीजे हैं फीनॉल, मेंथॉल और सैलिलिक एसिड। ये सभी चीजे आपके होंठों को और ड्राई करती हैं। इससे खराब स्थिति में ये आपके होंठों की ऊपरी परत को पूरी तरह से डैमेज कर सकती हैं।

अपने अपीयरेंस के बारे में सोचें

लिप बाम खरीदने के लिए दुकान पर जाने से पहले आप ये तय कर लें कि आप किसी टिंटेड लिप बाम की खोज में हैं या फिर क्लीयर लिप बाम की। टिंटेड लिप बाम आपको हल्का सा लिपस्टिक वाला लुक देगी और वहीं क्लीयर लिप बाम केवल आपके होंठों को मॉइश्चराइज़ करेगी और कोई कलर नहीं देगी। जब बात लिप लिपस्टिक के ऊपर लिप बाम लगाने की आती है तो आपको हमेशा क्लीयर लिप बाम लगानी चाहिए। ये आपके लिपस्टिक के लुक को नहीं चेंज करती है। हालांकि, जोगिंग के लिए या फिर शॉपिंग के लिए जाते वक्त आप टिंटेड लिप बाम लगा सकती हैं। ऐसे में आपको दोनों ही अपने पास रखनी चाहिए।

हाइड्रेशन और प्रोटेक्शन पर ना करें कोम्प्रोमाइज़

अब आप जानती हैं कि आपके लिप बाम में क्या नहीं होना चाहिए लेकिन साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि हाइड्रेशन और प्रोटेक्शन के लिए आपके लिप बाम में क्या होना चाहिए। नारियल का तेल, शिया बटर, बादाम का तेल, बी वैक्स, ऐलोवेरा, शहद आदि कुछ सामग्री आपकी लिप बाम में ज़रूर होनी चाहिए। सर्दियों के लिए ये चीजें एक दम परफेक्ट हैं क्योंकि ये आपके होंठों को लंबे वक्त तक मॉइश्चराइज़ रखने में मदद करती हैं।

सही लिप बाम बॉडी

लिप बाम कई तरह के रंग, साइज और शेप में आते हैं। इनमें से कुछ स्टिक में आते हैं वहीं कुछ अन्य बॉक्स में आते हैं। इस वजह से ऐसे पीस को चुने जो आपको अपने अनुसार सही लगें। अगर आपके नेल्स बढ़े हैं तो आपको बॉक्स में से लिप बाम निकालने में परेशानी होगी। साथ ही बार बार ऊंगली का इस्तेमाल करने से आपको अजीब भी लग सकता है। इस वजह से हम सुझाव देते हैं कि आप स्टिक लिप बाम ही खरीदें क्योंकि इसे आप किसी भी वक्त और कहीं पर भी आसानी से लगा सकती हैं।