Fitness

पर्यावरण से लेकर स्वास्थ्य तक इन कारणों से 2021 में साइक्लिंग को बनाएं अपना बेस्ट फ्रेंड

Megha SharmaMegha Sharma  |  Feb 13, 2021
पर्यावरण से लेकर स्वास्थ्य तक इन कारणों से 2021 में साइक्लिंग को बनाएं अपना बेस्ट फ्रेंड
हम सब जानते हैं कि साल 2020 हम सभी ने घर में बैठे बैठे बिताया है और इस दौरान हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करते आए हैं। हालांकि, अब 2021 को लेकर हम सभी काफी एक्साइटेड हैं और अपने लाइफस्टाइल को चेंज करना चाहते हैं। इस वजह से यदि आप भी अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) को बदलना चाहती हैं तो आपको भी अपनी जीवनशैली में साइक्लिंग (Cycling) को शामिल करना चाहिए।  
साइक्लिंग आपकी लाइफस्टाइल के लिए एक बहुत ही प्रैक्टिकल सोल्यूशन है। फिर चाहे आप इसे अपनी हॉबी के तौर पर चुने या फिर पर्यावरण को बचाने के तौर पर, हर तरह से ये आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

साइक्लिंग को जीवनशैली का हिस्सा बनाने के 5 कारण- 5 Reasons Why you Should Adopt Cycling in 2021 in Hindi

बिना जिम जाए, रखें खुद को फिट

साइक्लिंग हमेशा से ही उन 5 एक्सरसाइज में से एक हैं, जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करती है। ये आपके हार्ट रेट को बढ़ाती है और कैलोरी को बर्न करती है। इसके अलावा साइक्लिंग करने से आपकी मसल भी बिल्ड होती हैं। यदि आप रोजाना एक घंटे के लिए साइकिल चलाते हैं तो 400 से 1000 कैलोरी बर्न होती हैं। यह चलाने वाली की इंटेंसिटी और वजन पर आधारित होता है। इस वजह से यदि आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में साइक्लिंग को शामिल कर लें।

फेफड़ों के स्वास्थ्य को सुधारे

क्या आप जानते हैं, WHO ने अपनी कोविड-19 हैंडबुक में बताया है कि जिन लोगों के फेफड़े और रेस्पिरेटरी सिस्टम अच्छा होता है, उन्हें कोविड-19 होने का खतरा सबसे कम होता है। साइक्लिंग आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी होती है। यदि आप अधिक समय के लिए साइक्लिंग करते हैं तो इससे आपका स्टेमिना और इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

रोज पैडल करके अपने स्लीपिंग इशू को करें दूर

इसमें कोई दोराय नहीं है कि यदि आप थके हुए हों तो आपको अच्छी नींद आती है और साइक्लिंग इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है। युनिवर्सिटी ऑफ जोर्जिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक 20 से 85 साल के लोग साइक्लिंग करने से बेहतर नींद ले पाते हैं।

मेंटल हेल्थ को भी सुधारने में करे मदद

एक्सरसाइज करने से आपका मूड अच्छा रहता है और इससे आपके दिमाग में एंड्रोफिन रिलीज होता है, जिससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है। साइक्लिंग करने से आप शांत रहते हैं। YMCA की एक स्टडी के मुताबिक नियमित रूप से साइकिल चलाने से आपका कॉन्सर्नट्रेशन बढ़ता है।

पर्यावरण के लिए भी है अच्छा

यदि आप रोजाना ट्रेवल के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पर्यावरण की समस्याएं भी दूर होती हैं। दरअसल, पेट्रोल या फिर डीजल से चलने वाले वाहनों के कारण अधिक वायु और ध्वनी प्रदूषण होता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में यदि आप रोजाना साइकिल से ट्रेवल करते हैं तो इससे पर्यावरण की बहुत सी समस्याएं दूर होती हैं।
 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!