home / फूड एंड नाइटलाइफ
आपकी रसोई में जरूर होने चाहिए ये 10 मसाले

आपकी रसोई में जरूर होने चाहिए ये 10 मसाले

आपका खाने केवल मसालों की मदद से ही  स्वादिष्ट बनता है। मसाले जादू की तरह आपके खाने का स्वाद बदल सकते हैं। फिर चाहे आपके खाने की खुशबू को बढ़ाना हो या फिर खाने का स्वाद बढ़ाना हो। केवल चुटकी भर कुछ मसालों की मदद से आप अपने खाने को अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके खाने में कोई स्वाद नहीं है तो आपको भी अपनी रसोई में ये 10 मसाले जरूर रखने चाहिए। 

इलायची पाउडर

अगर आपको बेकिंग करना पसंद है तो आपको भी अपनी किचन में इलायची पाउडर रखना चाहिए। इलायची पाउडर का इस्तेमाल आमतौर पर पाई और योगर्ट बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि, आप इसका कुछ अन्य रेसिपी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप अपनी मिठाइयों में अधिक स्वाद ला सकते हैं।

लाल मिर्ची पाउडर

कोई भी जिसे मसालेदार खाना पसंद है उन्हें अपनी रसोई में लाल मिर्च पाउडर को अपने किचन में जरूर रखना चाहिए। आप इसे किसी भी मसालेदार डिश में शामिल कर सकते हैं। साथ ही ये आपकी करी को खूबसूरत लाल रंग भी देता है। 

लहसुन पाउडर

अगर आप अपनी डिश में लहसुन नहीं डालना चाहते हैं लेकिन फिर भी आप अपनी डिश में लहसुन का स्वाद चाहते हैं तो आपको अपनी डिश में लहसुन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए और इस वजह से आपकी किचन में लहसुन पाउडर होने चाहिए। आप इसका इस्तेमाल किसी भी डिश में कर सकती हैं। 

अदरक पाउडर

लहसुन पाउडर की ही तरह अदरक पाउडर का इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है और ये आपकी किसी भी डिश का स्वाद बना देता है। इस वजह से आपको अपनी किचन में इसे भी जरूर रखना चाहिए।

ऑरेगानो

हर्ब्स और मसालों से बनाए गए ऑरेगानो पाउडर ऑलिव ऑयल से बनी डिश को अधिक स्वादिष्ट बना देता है। आप इसे अपने सेंडविच, पिज्जा, पास्ता आदि खानों पर स्प्रिंकल करके खा सकते हैं।

दालचीनी पाउडर

यह एक अन्य मसाला है जो आपकी रेसिपी को रिच, स्वीट और स्वादिष्ट बनाता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल करते हुए आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अगर आप इसे जरूरत से अधिक डालते हैं तो ये आपकी डिश के फ्लेवर को ऑवरपावर करते हैं।

जीरा पाउडर

आप दोनों भुना हुआ और बिना भुना हुआ जीरा मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। भुने हुए जीरा पाउडर का इस्तेमाल काफी अच्छा टेस्ट देता है। इसका इस्तेमाल आप अलग-अलग करी को फ्लेवर देने के लिए कर सकते हैं। आप इसे रायते पर या चाट पर डालकर अपने रायते और चाट का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

धनिया पाउडर

धनिये के पौधे से प्राप्त, यह सभी करी में एक सुंदर सुगंध और स्वाद जोड़ता है। यह मीठा और नमकीन स्वाद का मिश्रण जोड़ता है।

गरम मसाला

एक और मसाला जो आपकी किचन में होना चाहिए वो है गरम मसाला। इसे सौंफ, तेज पत्ते, लौंग, जीरा, धनिया के बीज जैसे मसालों का एक संयोजन है। यह किसी भी करी या सूखी रेसिपी में समृद्धि जोड़ता है।

करी पाउडर

यह 20 मसालों, जड़ी-बूटियों और बीजों का मिश्रण है। यह आपके लगभग सभी व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। न केवल आपके करी व्यंजन, उस अतिरिक्त स्वाद के लिए इसे अपने सूखे व्यंजनों पर छिड़कने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

यह भी पढ़ें:
सिर्फ कुछ मसालों की मदद से आप भी घर पर बना सकते हैं तंदूरी म्योनीज, यहां जानें Recipe
आप भी घर पर बनाएं स्वादिष्ट मूंगफली का हलवा, यहां जानें इसकी रेसिपी
बच्चों के लिए परफेक्ट स्नैक है ये ब्रेड पिज्जा पॉकेट, जानें इसकी रेसिपी

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

30 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text