मदर्स डे कब है और क्यों मनाया जाता है - Mothers Day Kab Hai

मदर्स डे कब है, Mothers Day Kab Hai, Mothers Day 2021

मां का प्यार और उसकी ममता का मोल इस दुनिया में सबसे अनमोल है। इस जहां में प्यार के जितने भी रूप होंगे उनमें मां का प्रेम सबसे पहले स्थान पर ही होगा। जी हां, मां का प्रेम स्वार्थ से परे होता है। लेकिन समय के साथ लोग इस समर्पण और प्रेम को भूलने लगते हैं। उन्हीं लोगों को मां का प्रेम और उसके त्याग की भावना को याद दिलाने के लिए भारत समेत पूरे विश्व में हर साल मां के सम्मान में मातृ दिवस (mothers day quotes in hindi) मनाया जाता है। वैसे तो मां को नमन और प्रेम करने का कोई दिन नहीं होता वह स्वयं ही ईश्वर का धरती पर अवतार हैं जिसकी पूजा प्रतिदिन धर्ममयी कार्य हैं लेकिन एक खास दिन उसके नाम जरूर होना चाहिए, जिसे वो अपने बच्चों के साथ सेलिब्रेट करें और अपने मां होने का सुखी एहसास कर सके।
हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को दुनियाभर में मदर्स डे मनाया जा रहा है। इस दिन मां के लिए खास होता है। इस दिन लोग अपनी मां के लिए कुछ स्पेशल करते हैं उन्हें उनके प्यार का एहसास करवाया जाता है। लेकिन कभी आपने ये जानने कि कोशिश करी है कि मदर्स डे मनाने की प्रथा कब से और कैसे शुरू हुई? अगर आप मदर्स डे के इतिहास के बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं अब जान जायेंगे। क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर मदर्स डे क्यों सेलिब्रेट किया जाता है। इसके अलावा मदर्स डे का इतिहास क्या है, मदर्स डे महत्व, मदर्स डे कब हैं और इस दिन को कैसे सेलिब्रेट किया जाता है।

Table of Contents

    मदर्स डे कब है? - Mothers Day Kab Hai

    कई लोग सवाल कर रहे हैं कि मदर्स डे कब है तो उन्हें बता दें कि मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मदर्स डे साल 2021 में कब है अगर आप नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि इस साल 9 मई को मातृ दिवस मनाया जाएगा। अलग-अलग देशों में तारीख को लेकर मतभेद रहता है। लेकिन सभी का मकसद एक ही अपनी मां को स्पेशल फील कराना। मदर्स डे के मौके पर बच्चे अपनी मां के लिए गिफ्ट खरीदते हैं, उनके लिए पार्टी खकते हैं और उनके लिए मदर्स डे कोट्स और स्टेटस (mothers day status in hindi) भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। 

    मदर्स डे क्यों मनाया जाता है? - Why we Celebrate Mothers Day in Hindi

    मां न केवल आपको जन्म देती है, बल्कि आपको आकार देती है और आपको एक बेहतर इंसान बनाती है। हम अक्सर सुनते हैं कि मां के प्यार का कर्ज कभी नहीं चुकाया जा सकता। क्योंकि उसका प्यार स्वार्थ से परे होता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो हमसे कुछ नहीं चाहती। मां अपने बच्चों से हमेशा सम्मान और प्यार चाहती है। वो चाहती हैं हमारा प्यार उनके लिए कभी न बदले। अपनी मां के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक विशेष दिन है जिसे हम मदर्स डे के नाम से जानते हैं। मदर्स ड मनाने का मुख्य उद्देश्य मां की निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने के लिए लोगों को जागरूक करना है। वास्तव में, आपको अपनी मां के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए एक विशेष दिन की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप इस दिन को मां के प्रति प्रेम व्यक्त करने के कारण के रूप में देख सकते हैं। मदर्स डे मातृत्व के बारे में भावनाओं को कई अलग-अलग तरीकों से व्यक्त करता है।

    मदर्स डे का इतिहास - Mothers Day History in Hindi

    मदर्स डे मातृत्व के बारे में भावनाओं को कई अलग-अलग तरीकों से व्यक्त करता है। मदर्स डे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। 9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा। इसके बाद ही मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा। 
    दरअसल, मदर्स डे मनाने की शुरूआत एक प्रेरक घटना से हुई। अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं। उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा पाला। मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की। फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे मनाया जाने लगा। बता दें कि क्रिश्चियन इस दिन को वर्जिन मेरी का दिन मानते हैं। इस दिन वे लोग उन्हें फूल और गिफ्ट्स देकर उनकी प्रेयर करते हैं। जानना दिलचस्प है कि यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे भी मनाया जाता है।

    मदर्स डे कैसे मनाया जाता है? - How to Celebrate Mothers Day in Hindi

    यूं तो मां के लिए बच्चों का पूरा जीवन ही समर्पित होता है लेकिन एक दिन ऐसा भी होता है जो पूरी तरह मां के नाम होता है, जिसे हम 'मदर्स डे' के नाम से जानते हैं।  यह दिन उन्हें शुक्रिया करने का है कि वो हमें इतने खूबसूरत संसार में लाई, यह दिन उन्हें ये बताने के लिए कि वो हमारे लिए कितनी खास है। मां जब पास होती है तो हमें उसकी कीमत थोड़ी कम समझ आती है लेकिन जैसे ही हम मां से कुछ दिनों के लिए दूर होते है, उसकी याद भी सताने लगती है। यूं तो हर दिन मां के नाम ही होना चाहिए लेकिन मदर्स डे वो खास दिन जिसमें हम उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं। तो आइए जानते हैं मदर्स डे कैसे मनाया जाता है -

    • बच्चे अपने हाथों से उन्हें हैंडमेड मदर्स डे गिफ्ट्स देते हैं।
    • जो बच्चे कमाते हैं वो अपनी मां के मनपसंद चीज उन्हें गिफ्ट करते हैं।
    • इस दिन मां के लिए स्पेशल और उनकी मनपसंद डिशेज बनाई जाती है।
    • मां के लिए मदर्स डे स्पेशल केट बनाया जाता है।
    • शाम को घर पर ही एक सरप्राइज फंक्शन रखते हैं, जिसमें मां के लिए दिलचस्प एक्टिविटीज, डांस, गाना और अपने-अपने अनुभव शेयर करने का सबको मौका मिलता है।
    • सुबह से लेकर रात तक मां को फुल वैकेशन मूड में रखा जाता है। उन्हें पूरा दिन कोई काम नहीं करने दिया जाता है।
    • मदर्स डे के मौके पर कई संस्थाएं मॉम्स के लिए गेम्स, एक्टिवीटिज और फन प्रोग्राम का आयोजन भी करती हैं।

    मदर्स डे से जुड़े सवाल-जवाब FAQs

    भारत में मदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

    मदर्स डे हर देश में अलग-अलग तरीकों से और अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। लेकिन भारत सहित अधिकांश देशों में यह दिन मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। 

    मई के दूसरे रविवार को क्यों मनाते हैं मदर्स डे?

    मदर्स डे इसीलिए हर साल मई महीने के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है क्योंकि अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने 9 मई 1914 को एक लॉ पास किया था जिसमें यह उन्होंने यह आदेश दिया कि हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाएगा।

    मदर्स डे कितनी तारीख को आता है?

    मदर्स डे की कोई तारीख तय नहीं होती है। क्योंकि ये हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मदर्स डे साल 2021 में कब है अगर आप नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि इस साल 9 मई को मातृ दिवस मनाया जाएगा।

    मदर्स डे किसकी याद में मनाया जाता है?

    मां के त्याग और बलिदान को याद करने के लिए साल में 1 दिन मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है। मदर्स डे समाज में सभी माताओं के प्रभावी कार्यों का सम्मान करने वाला उत्सव है, जिसे सभी को सेलिब्रेट करना चाहिए।

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm