नेलपॉलिश लगाने से पहले और बाद में रखें इन बातों का ध्यान, नाखून दिखेंगे और भी खूबसूरत

नेलपॉलिश लगाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्यान, How to Apply Nail Polish Neatly Tips in Hindi, How to Apply Nail Polish Neatly

हर लड़की अपनी नाखूनों को अट्रैक्टिव और सुंदर बनाने के ल‍िए नेल पॉल‍िश का इस्‍तेमाल करती हैं। ड्रेस की मैचिंग करनी हो या नेल्‍स को एलिगेंट लुक देना हो तो लड़कियां नेलपेंट्स के साथ बिल्‍कुल भी कॉम्‍प्रोमाइज नहीं करती हैं। लेकिन कई बार हम में से ज्यादातर लोग जानकारी न होने के कारण नेलपॉलिश लगाने से पहले, बाद में और उस दौरान ऐसी कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे नेलपॉलिश को स्मूद लुक और टेक्सचर नहीं मिल पाता है। 

नेलपॉलिश लगाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्यान How to Apply Nail Polish Neatly Tips in Hindi

क्या आप भी जब नेलपेंट लगाती हैं तो आपको मनचाही फिनिशिंग नहीं मिल पाती है, क्या आपकी नेलपेंट भी नाखून से बाहर फैल जाती है और साथ ही नेलपेंट का टेक्सचर भी स्मूद नहीं रहता है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज यहां हम आपको बताने जा रहे हैं नेलपॉलिश सही तरीके से लगाने के कुछ टिप्स (How to Apply Nail Polish Neatly), ताकि आपके नाखून और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आ सकें। तो फिर आइए जानते हैं कि नेलपॉलिश लगाने से पहले और बाद में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

नाखूनों को करें साफ

नेलपॉलिश लगाने से पहले अपने नाखूनों को अच्छी तरह से साफ कर लें। पुराना नेल पेंट निकालने के लिए नॉन एसिटोन रिमूवर का इस्तेमाल करें। क्योंकि एसिटोन वाले रिमूवर नाखूनों से नमी सोख लेते हैं और इससे नाखून की आस-पास की त्वचा भी बहुत ड्राई हो जाती है।

नेल्स को दें शेप

नेलपॉलिश अप्लाई करने से पहले अपने नाखूनों को फाइलर की मदद से मनचाहा शेप दें। ऐसा करने से नेलपॉलिश लगाने के बाद नाखून और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक नजर आने लगते हैं। साथ ही नाखून को सुखाना भी जरूरी है, क्योंकि गीले नाखून पर नेल पेंट लगाने से कोट अच्छी तरह नहीं चढ़ता है और वह जल्दी छूट जाता है।

बेस्ट क्वालिटी की होनी चाहिए नेलपेंट

हमेशा बेस्ट क्वालिटी की नेल पॉलिश ही इस्तेमाल करें, जो ज़्यादा दिनों तक टिकती है और नाखूनों को नुकसान नहीं पहुंचाती। खराब क्वालिटी की नेलपेंट लगने के बाद भी अच्छा टेक्सचर नहीं देती है। इसीलिए अच्छे ब्रांड की ही नेलपॉलिश लगाएं।

बेसकोट जरूर लगाएं

बेस कोट लगाए बिना नेल पोलिश लगाने से भी आपके नाखून पीले पड़ जाते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि नेल पेंट लगाने से पहले बेस कोट जरूर लगाए जिससे आपके नाखूनो की नेचुरल सुंदरता बनी रहे।

बॉटल को हिलाएं नहीं

अक्सर हम में से ज्यादातर लोग नेलपॉलिश अप्लाई करने से पहले नेलपेंट की बॉटल को अच्छे हिला लेते हैं, ताकि अगर वो जम गई हो तो सेट हो जाये। लेकिन ये तरीका सही नहीं है, बल्कि ऐसा करने से बचना चाहिए। नेलपॉलिश लगाने से पहले नेलपेंट की बॉटल को हिलाएं मत, क्योंकि ऐसा करने से बॉटल में बबल्स आ जाते हैं और इससे नेलपॉलिश सही से अप्लाई नहीं होती है बल्कि खराब दिखने लगती है।

दो कोट जरूर लगाएं

बेस कोट के अच्छी तरह से सूखने के बाद ही नेल कलर अपलाई करें। अगर आप जल्दबाजी में नेल पेंट अपलाई कर लेंगें तो इससे आपका नेल कलर बिल्कुल उभर कर नहीं आएगा। सबसे पहले एक कोट अपलाई करके उसे अच्छी तरह से सूखने दें, उसी के बाद दूसरा कोट लगाएं। 

एक ही डायरेक्शन में करें अप्लाई

नेल्स को फाइल करते समय अक्सर इनमें दरारें आ जाती हैं, जोकि नेलपेंट लगने के बाद और ज्यादा उभर कर नजर आती हैं। इसीलिए हमेशा नेलपॉलिश को नाखूनों की एक ही डायरेक्शन में अप्लाई करना चाहिए। इससे आपकी नेलपेंट के बीच में दरारें नजर नहीं आती हैं।

किनारों को ऐसे करें साफ

अगर आप सही से नेलपेंट अप्लाई कर रहे हैं तो ये किनारों से बाहर नहीं निकलेगी। लेकिन अक्सर नेलपेंट किनारों पर फैल ही जाती है। इसे साफ करने के लिए आप चाहें तो नेलपेंट लगाने से पहले ही किनारों पर वैसलीन जैली लगा लें। नेलपॉलिश लगाने के बाद किनारों से साफ करने के लिए एक ईयरबड लें और उसे रिमूवर में डिप करके अच्छे से क्लीन कर लें।

गर्म पानी से न धोएं हाथ

नेलपॉलिश लगाने के बाद कोशिश करें हाथ गर्म पानी में न डालें। ऐसा करने से नेल पॉलिश खराब हो सकती हैं। इसीलिए नेलपॉलिश लगाने के 24 घंटे बाद तक गर्म पानी से अपने नाखूनों को बचा कर रखें।

POPxo की सलाह: परफेक्ट नेलपेंट की तलाश में हैं तोआज ही खरीदें MyGlamm के ये नेल इंहेंस प्रोडक्ट्स।

Beauty

LIT Nail Enamel - Morning After

INR 190 AT MyGlamm

Nails

MyGlamm LIT Nail Paint - Crushing

INR 190 AT MyGlamm

Beauty

Manish Malhotra Nail Lacquer - Antique

INR 450 AT MyGlamm