बालों को खूबसूरत बनाने के लिए जानिए घर पर हर्बल शैम्पू बनाने का तरीका

homemade herbal shampoo recipe

बालों की खूबसूरती का हर कोई कायल होता है। फिर चाहे बाल लड़के के हों या लड़की के। काले घने रेशमी बाल सभी को पसंद आते हैं। मगर इस तनाव भरी और भागती-दौड़ती ज़िंदगी में कई बार बालों का ख्याल रखना मुश्किल हो जाते हैं। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तो हम कई तरह के घरेलू उपाय आजमा लेते हैं लेकिन बालों की तरफ ध्यान तब जाता है, जब वे झड़ने लगते हैं या कमजोर होने लगते हैं। बालों की खूबसूरती के लिए हम शैम्पू का शॉर्टकट अपनाते हैं। बाजार में मिलने वाले ब्रांडेड शैम्पू पर बिना सोचे-समझे इन्वेस्ट कर लेते हैं। अब समय आ गया है कि अपने चेहरे की तरह बालों की देखभाल भी की जाये। जिस तरह हम अपने चेहरे के लिए घरेलू उपाय अपनाते हैं ठीक उसी तरह अब अपने बालों को शैम्पू करने के लिए भी घरेलू उपाय अपनाना ही बेहतर विकल्प है। हम यहां आपको घर पर हर्बल शैम्पू (Herbal Shampoo) बनाने का तरीका बता रहे हैं।

बालों के लिए हर्बल शैम्पू

बाजार में मिलने वाले आम शैम्पू तो क्या हर्बल शैम्पू भी केमिकल युक्त होते हैं। उनके लगातार इस्तेमाल से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। यही वजह यही कि एक्सपर्ट्स समय-समय पर शैम्पू का ब्रांड बदलने की सलाह देते हैं। ताकि लगातार एक तरह का केमिकल आपके बालों को नुकसान न पहुंचा सके। इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप खुद घर पर अपना शैम्पू बना लें। यह न सिर्फ केमिकल फ्री होगा बल्कि प्राकृतिक चीज़ों से भरपूर भी होगा। घर पर हर्बल शैम्पू (Herbal Shampoo) बनाने के लिए आपको चाहिए-

हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सामग्री:

1 बड़ा चम्मच रीठा पाउडर 
1 चम्मच शिकाकाई पाउडर 
तीन चौथाई बड़ा चम्मच आंवला पाउडर 
आधा बढ़ा चम्मच नीम का पाउडर 

हर्बल शैम्पू बनाने की विधि:

घर पर हर्बल शैम्पू (Herbal Shampoo) बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद सभी सामग्री को इस पानी में डालें। अब इसे 10-15 मिनट तक अच्छे से उबलने दें। उसके बाद गैस इसे अच्छे से ठंडा होने दें। इसके बाद इसे एक एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें। अगर आप इसमें खुशबू का तड़का लगाना चाहती हैं तो अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल मिला सकती हैं। आपका शैम्पू बनकर तैयार है।

बता दें बाजार में मिलने वाले शैम्पू की तरह इसमें किसी तरह का झाग नहीं होता। इसे लगाना भी बेहद आसान है। बस जब भी आपको बाल धोने हों इसे सूखे बालों पर लगाकर थोड़ी देर स्कैल्प की मसाज करें। उसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm