जानें त्वचा के लिए घी के फायदे और अलग-अलग फेस पैक्स में कैसे करें इसका इस्तेमाल

जानें त्वचा के लिए घी के फायदे और अलग-अलग फेस पैक्स में कैसे करें इसका इस्तेमाल

घी आपकी त्वचा के लिए कई तरीकों से बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें काफी अधिक मात्रा में विटामिन ई होता है, जो हीलिंग प्रॉपर्टीज के रूप में जाना जाता है। यह फटे होठों और एड़ियों को सही करने में मदद करता है। इसके अलावा घी आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज और नरिश करता है और आपकी त्वचा को हर तरह के डैमेज से बचाने में मदद करता है। यदि आप गाय के घी (Ghee) का इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि ये बहुत ही अच्छे एसपीएफ का भी काम करता है। 
घी को आप ऐसे ही एक स्क्रब की तरह अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं और उसके बाद लगभग 5 मिनट तक इससे मसाज कर सकते हैं। इसके बाद रातभर इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह के समय फेस वॉश से अपने चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे की डलनेस, डिहाइड्रेशन दूर होती है। तो चलिए आपको बताते हैं घी का फेस पैक (Ghee Face packs) बनाने के कुछ DIY तरीके।

कैसे बनाएं घी का फेस पैक और इसके फायदे - How to Make Ghee Face Packs and It's Benefits in Hindi

डीहाइड्रेटेड त्वचा के लिए घी का फेस मास्क

यदि आपकी त्वचा पर आपको बहुत अधिक ड्राई या रफ महसूस होता है तो इसके लिए आपको घी का इस्तेमाल करना चाहिए। अपनी त्वचा के लिए डीहाइड्रेटेड मास्क बनाने के लिए आप थोड़ा सा चंदन पाउडर, हल्दी और घी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। कम से कम 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें।

डल और ड्राई स्किन के लिए घी का फेस मास्क

अपनी त्वचा को सपल और फ्रेश बनाने के लिए आपको बेसन और घी का फेस पैक बनाना होगा। इसके लिए आपको केवल बेसन और घी को मिला कर एक पेस्ट बनानी होगी और इसे अपने चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। इसके बाद आपको अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने की जरूरत है।

स्किन ब्राइटनिंग के लिए घी का फेस मास्क

इस DIY फेस मास्क को बनाने के लिए आपको कच्चा दूध, मसूर दाल और थोड़े से घी की जरूरत है। दूध बहुत ही अच्छा क्लींजर होता है और ये आपकी त्वचा को ब्राइट भी बनाता है। मसूर की दाल भी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है और ये डेड स्किन को हटाने में मदद करती है। 
साथ ही ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट भी बनाता है। तीनों चीजों को एक ही मात्रा में मिला कर पेस्ट बना लें। अब इससे अपने चेहरे की मसाज करें। इसके बाद इसे कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। ये मिक्सचर किसी भी प्रकार के डैमेज को दूर करता है और त्वचा की खोई चमक को लौटाता है। एक बार आप अपना चेहरा धो लें तो इसे एक तौलिए की मदद से सुखा लें और आपको खुद ही अपने चेहरे में अंतर दिखाई देने लगेगा। 

एंटी एजिंग के लिए घी का फेस पैक

हमारी खराब जीवनशैली के कारण एजिंग की समस्या समय से पहले शुरू हो जाती है। इसे खत्म करने के लिए आप दूध, शहद और घी का फेस मास्क बना कर लगा सकती हैं। इन सब चीजों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कम से कम इसे 25 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इस मास्क को नियमित रूप से लगाने से आपके चेहरे की झुर्रियां, ब्लेमिश और फाइन लाइन दूर होगी और आपको टाइट स्किन प्राप्त होगी।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी त्वचा का रखें खास ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm