कहीं बालों में कंडीशनर लगाते समय आप भी तो नहीं करती हैं ये गलतियां

बालों में कंडीशनर लगाते समय न करें ये गलतियां, Common Hair Conditioning Mistakes in Hindi

बालों को क्लीन रखने के लिए जितना जरूरी शैंपू करना है उतना ही उनकी केयर के लिए कंडीशनर (Conditioner) करना भी है। क्योंकि कंडीशनर से बाल बहुल मुलायम और सिल्की हो जाते हैं। साथ ही इससे बालों में शाइन भी आती है। इसलिए बालों को ग्लो कराने के लिए महिलाएं कंडीशनर जरूर लगाती हैं। शैंपू लगाने को लेकर तो कोई नियम नहीं है लेकिन कंडीशनर लगाने में थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है, नहीं तो आपके बालों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। 

बालों में कंडीशनर लगाते समय न करें ये गलतियां Common Hair Conditioning Mistakes in Hindi

अक्सर हम में से ज्यादातर लोगों को कंडीशनर लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है, जिसके चलते हम कई बार अपने अच्छे-खासे बालों का ही नुकसान कर बैठते हैं। कई बार तो हम इतनी जल्दी में होते हैं कि कंडीशनर को भी शैंपू के जैसा इस्तेमाल कर लेते है और कभी-कभी तो इस स्टेप को स्किप ही कर देते हैं। इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। वहीं कुछ लोगों के कंडीशनर लगाने के बाद ऑयली स्कैल्प और चिपचिपे बालों की समस्या हो होने लगती है। ऐसा तभी होता है जब हम कंडीशनर लगाने में कुछ गलती (Hair Conditioning Mistakes) कर रहे हों। तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो हम जाने-अनजाने में कंडीशनर लगाते समय कर बैठते हैं।

कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल करना

अगर आप भी अपने बालों में एक बार में ही ढेर सारा कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल बहुत ऑयली और चिपचिपे हो सकते हैं। हेयर एक्सपर्ट हमेशा बालों में सही मात्रा में ही कंडीशनर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसीलिए ज्यादा की जगह कंडीशनर का कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें। 

हेयरटाइप के अनुसार कंडीशनर का चुनाव न करना

जिस तरह से हम अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फेस क्रीम या अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चुनाव करते हैं उसी तरह बालों के टाइप के अनुसार कंडीशनर का भी चुनाव करना चाहिए। उदाहरण के लिए रफ, ड्राई या फिर फ्रीज़ी बालों के मुताबिक अपना कंडीशनर चुनें। कोई भी कंडीशनर बालों में लगा लेने से बाल खराब दिखने लगते हैं। अपने हेयर टाइप (Hair Type) के अनुसार सही कंडीशनर चुनने से आपके बाल कम उलझते हैं, उनकी शाइन बनी रहती हैं और आपके बाल अधिक मैनेजएबल बन जाते हैं। 

कंडीशनर का बालों की जड़ों में लगाना

बहुत से लोग कंडीशनर को शैंपू की तरह ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये बहुत ही गलत तरीका है। इससे कंडीशनर स्कैल्प में लग जाता है और बाल चिपचिपे और ऑयली नजर आते हैं। इसीलिए कभी भी बालों में कंडीशनर लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि बालों की जड़ों में ये न लगने पाएं।

कंडीशनर तुरंत लगाकर तुरंत धो देना

जल्दबाजी में किये हुए काम कभी सही परिणाम नहीं देते हैं। इसीलिए किसी भी काम को इंतमीनान से एक उचित समय देकर करना चाहिए। कंडीशनर लगाने के मामले में हम में से ज्यादातर लोग जल्दबाजी कर बैठते हैं। जबकि कंडीशनर बालों में कुछ समय तक लगा रहना चाहिए। जी हां, कंडीशनर को बालों में कम से किम 4 से 5 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से धोएं। ऐसा करने से बालों में उचित मॉइश्चारइजर मिलता है और बाल सॉफ्ट और शाइनी नजर आते हैं। 


ये भी पढ़ें
बालों के लिए हाई प्रोटीन डाइट

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज की मदद से आप भी अपनी त्वचा का रखें खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm