अदरक भी बढ़ाती है त्वचा व बालों की खूबसूरती, जानिए कुछ घरेलू उपाय

Beauty benefits of Ginger, Ginger benefits, Ginger Beauty Benefits

अदरक का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खांसी-ज़ुकाम होने पर अदरक वाली चाय तुरंत फायदा पहुंचाती है। इसके अलावा भी अदरक कई स्वाथ्य संबंधी बिमारियों को दूर करने का काम करती है। मगर क्या जानते हैं, अदरक आपकी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा सकती है। जी हां, अदरक कई तरह से आपकी त्वचा व बालों के लिए लाभदायक है। इसलिए अगर आपके किचन में भी अदरक है तो यहां बताए गए कुछ घरेलू उपाय ज़रूर आज़माएं। 

इन तरीकों से करें अदरक को ब्यूटी रूटीन में शामिल

अदरक में न केवल ताज़ा खुशबू होती है बल्कि यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है जो आपकी त्वचा, बालों और शरीर के लिए अच्छी होती है। यहां बताए गए कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अदरक को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

फेशियल स्क्रब की तरह

अदरक से बने फेशियल स्क्रब की मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें, 3 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर डालें। अदरक का पेस्ट बनाने के लिए मिक्सी या फिर सिलबट्टे का इस्तेमाल करें। अब अदरक के पेस्ट को कटोरी में डालें और तीनों को अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को अपने फेस पर एप्लाई करें और 1 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। उसके बाद चेहरे को हलके गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

मसाज ऑयल की तरह

एक घर का बना अदरक का मसाज ऑयल आपको दिन भर के काम के बाद आराम और शांत महसूस करने में मदद कर सकता है। यहां बताया गया है कि इसे घर पर खुद कैसे बनाएं। सबसे पहले एक कटोरे में, 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ अदरक डालें। अब इसमें एक मुट्ठी सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। इसमें एक कप बादाम का तेल डालें और अच्छी तरह से हिलाएं।अब एक जार में इस मिश्रण को डालें और इसे एक हफ्ते के लिए रखा रहने दें। एक हफ्ते के बाद, तेल गरम करें और इसे एक कांच की बोतल में भर लें। फिर हल्के हाथों से अपने पैरों, हाथों और शरीर पर इस तेल की मालिश करें। 

हेयर ग्रोथ सीरम की तरह

अदरक न केवल बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करती है बल्कि आपकी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मददगार है। यह बालों को पोषित करने के साथ उन्हें तेज़ी से बढ़ने में मदद भी करती है। इसके लिए अदरक को बारीक टुकड़ों में काट लें और एक चौथाई कप पानी के साथ मिक्सर में डाल दें। पानी के पेस्ट को पतली जाली वाले कपड़े में डालें और एक कटोरी में उसका रस निचोड़ लें। कटोरे में 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल और जैतून का तेल डालें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल लें। बिना धुले बालों की जड़ों में स्प्रे करें और इसे 30-45 मिनट तक बालों की जड़ों में अच्छे से बैठ जाने दें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

फेस मास्क की तरह

अगर आपकी त्वचा पिंपल्स से भरी हुई है, सुस्त दिखती है और ऑयली है, तो आपकी स्किन को अदरक की बेहद आवश्यकता है। अदरक न केवल आपकी त्वचा को एक समान करती है, बल्कि रंग निखारने में भी मदद करती है। इसके लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें, और आधा कप पानी के साथ मिक्सर में डालें। अब इस लुगदी को रस से अलग करने के लिए मिश्रण को छान लें। अब एक कटोरे में इस रस  डालें और 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को माॅइश्चराइज़ करें। 

POPxo की सलाह : परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

MyGlamm Gift Of Glamm Box For Megastars

INR 7,360 AT MyGlamm