ब्राइडल फुटवेयर खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान - Tips For Bridal Sandal

ब्राइडल फुटवेयर खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान - Tips For Bridal Sandal

शादी में होने वाली दुल्हन अक्सर अपने लहंगे और हेयर एंड मेकअप को लेकर ही ज्यादा चिंता में रहती है। ये चिंता होना भी लाज़मी है, क्योंकि अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखने के लिए उसे अपने पूरे लुक पर ध्यान देना होता है, लेकिन शादी से जुड़ी शॉपिंग और बाकी तैयारियों में होने वाली दुल्हन अपने फुटवेयर के बारे में लगभग भूल ही जाती है। उसे लगता है कि जो चीज़ दिखनी ही नहीं, उसके बारे में ज्यादा क्या सोचना! वह ये बात भूल जाती है कि भारी-भरकम लहंगा और आपके शरीर का बोझ वह फुटवेयर ही उठाएगा।
आपका फुटवेयर ही आपकी चाल को दिशा देगा। फुटवेयर कंफर्टेबल हुए तो आपके लुक में चार चांद लग जाएंगे, लेकिन अगर फुटवेयर चुभने वाले या अनकंफर्टेबल हुए तो आपकी चाल बिगड़ भी सकती है, इसलिए होने वाली दुल्हनें अपने फुटवेयर को हल्के में न लें, बल्कि अपने जरूरी सामानों की लिस्ट में इसे खासतौर पर शामिल करें और यहां दी जा रही फुटवेयर गाइड को ध्यान से पढ़ें।

Table of Contents

    दुल्हन को कैसे फुटवेयर खरीदने चाहिए? - Wedding Shoes for Bridal

    इसका सीधा और सबसे पहला जवाब है कि दुल्हन को वही फुटवेयर खरीदने चाहिए, जिनमें वह कंफर्टेबल हो, जिसमें पैरों को आराम मिले, आप वही खरीदें। इस बात की चिंता न करें कि ये आपके आउटफिट पर जंचेगा या नहीं। हम आपको यहां बता रहे हैं उन 6 फुटवेयर टाइप्स के बारे में, जो हर भारतीय दुल्हन पहनना पसंद करती है।

    हाई हील्स

    ज्यादातर दुल्हनें अपने लहंगे को हाई हील्स (High Heels) के साथ ही कैरी करती हैं। वजह है, लहंगे की लंबाई और उसमें लगा कैनकैन। दरअसल आजकल ट्रेन या ट्रेल लहंगे का फैशन काफी है। ट्रेल या ट्रेन लहंगा उसे कहते हैं, जिनमें लहंगा पीछे की तरफ से लंबा होता है, जैसा टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी ने अपनी शादी पर पहना था। इस तरह के लहंगे में अच्छी मात्रा में कैनकैन लगा होता है, जो सिर्फ जमीन से थोड़ी ऊंचाई पर ही अच्छा लगता है। वहीं, आजकल आने वाले ब्राइडल लहंगों में भी कैनकैन लगाकर फेयरी या प्रिंसेस लुक दिया जाता है। इस वजह से भी लहंगे के साथ ज्यादातर दुल्हनें हाई हील्स (High Heels) ही पहनती हैं। 

    प्लेटफॉर्म हील्स

    जिन दुल्हनों को हाइट भी चाहिए और वे पेंसिल हील्स कैरी करने में कंफर्टेबल नहीं होतीं तो वे प्लेटफॉर्म हील्स (Platform Heels) चुनती हैं। प्लेटफॉर्म हील्स में एड़ी से नीचे दी गई हील और पैरों की उंगलियों के पास वाला टो एरिया मोटा होता है, जिससे बार-बार डिसबैलेंस होने का झंझट खत्म हो जाता है और लहंगे में आप पूरी तरीके से कंफर्टेबल रहती हैं।

    वेजिज़

    इसके अलावा वेजिज़ में हील्स और टो एरिया दोनों ही समान हाइट पर होते हैं। वेजिज़ में हील्स और टो एरिया में कोई गैप नहीं होता, इसलिए ये कंफर्टेबल रहती हैं, यानी आपको हाइट के साथ-साथ कंफर्ट भी मिल जाता है। दुल्हनों को वेजिज़ काफी पसंद आती हैं।

    पम्प्स

    जिन दुल्हनों को पैरों की उंगलिया छिपानी होती हैं या फिर पूरे पैर ढके हुए चाहिए होते हैं तो वे लहंगे या वेडिंग आउटफिट्स के साथ पम्प्स चुनती हैं। जैसे वेस्टर्न कल्चर में ज्यादातर ब्राइड्स अपने गाउन के साथ पम्प्स ही पहनती हैं।

    जूतियां

    पंजाबी दुल्हनें ज्यादातर जूतियां ही पहनती हैं, क्योंकि पंजाबी शादी में आनंद कारज के समय दुल्हनें पटियाला सूट पहनती हैं, जिसके साथ उन्हें जूतियां पहनना पसंद होता है। हालांकि अब पंजाबी दुल्हनें भी लहंगे में ही नज़र आने लगी हैं।

    कोल्हापुरी चप्पलें

    साउथ इंडियन या फिर महाराष्ट्रिन दुल्हनें शादी के दौरान साड़ी पहनती हैं। इस साड़ी के साथ वे कैरी करती हैं, कोल्हापुरी चप्पलें। kolhapuri chappal हालांकि अब बहुत से अलग-अलग डिज़ाइन की कोल्हापुरी चप्पलें (kolhapuri chappal) आने लगी हैं। पहले जैसी सिर्फ ब्राउन कलर में ही कोल्हापुरी नहीं मिलती, बल्कि तरह-तरह के डिज़ाइन और रंग मार्केट में मौजूद हैं।

    वैसे तो दुल्हनें मार्केट या ऑनलाइन बेहतर वेडिंग फुटवेयर खरीद सकती हैं, लेकिन उन्हें ज्यादातर ब्राइडल फुटवेयर के ऑप्शन्स इन ब्रैंड्स में मिल जाएंगे।
    • 1. किन्स (Kins)
    • 2. स्टेलेटोज़ (stilettos)
    • 3. कैटवॉक (Catwalk)
    • 4. मेट्रो (Metro)
    • 5. नीडल डस्ट (Needledust) 

    दुल्हन के लिए फुटवेयर ऑप्शन - Different Option for Wedding Sandals for Brides

    हील्स और फ्लैट्स में ऐसे कई तरह के फुटवेयर ऑप्शन्स होते हैं, जिन्हें होने वाली दुल्हन को ट्राय करना चाहिए। यहां आपको फोटो के साथ वेडिंग डे पर पहने जा सकने वाले फुटवेयर की लिस्ट दिखा रहे हैं। इन्हें देखिए और लीजिए इनसे इंस्पिरेशन्स।
    1- इस तरह के फुटवेयर को ओपन टो हील्स कहते हैं। इसकी फ्रंट स्ट्रैप आपके पैर की अंगुलियों को बाहर नहीं निकलने देगी और एड़ी के ऊपर वाली स्ट्रैप हील्स को बैलेंस बनाए रखेगी।   

    2- आप शादी के लहंगे, साड़ी या फिर सूट के साथ इस तरह की बेलीज़ भी पहन सकती हैं। ये काफी आरामदायक और खूबसूरत हैं।

    3- शादी में जूतियों से बेहतर और स्टाइलिश ऑप्शन हो ही नहीं सकता। आप अपने वेडिंग आउटफिट पर इस तरह की जूतियां भी पहन सकती हैं।

    4- लहंगे के लिए इस तरह की हैवी वर्क वाली ब्लॉक हील्स भी बेहतर ऑप्शन हैं। 

    5- इस तरह ही स्ट्रैप्स वाली हाई हील्स भी पहन सकती हैं। ये आपको लंबा दिखाने के साथ-साथ काफी आरामदायक भी होती हैं।

    6- आपको इस तरह की कम हील्स और हैवी दिखने वाली ब्राइडल फुटवेयर मार्केट में आसानी से मिल जाएंगी।

    7- होने वाली कई दुल्हन को अपने वेडिंग आउटफिट से मैचिंग कलर के फुटवेयर चाहिए होते हैं। ऐसी चॉइस वाली लड़कियों के लिए इस तरह की ब्लॉक हील्स परफेक्ट हैं। 

    8- होने वाली दुल्हन के लिए गोल्डन स्ट्रैपी सैंडल्स का एक और ऑप्शन। ये शिमरी सैंडल्स काफी आरामदायक हैं और खूबसूरत भी।

    9- काफी आरामदायक और बेहद आसानी से मार्केट में मिलने वाला एक और ब्राइडल फुटवेयर ऑप्शन।

    10- अगर आपको अपनी शादी पर हटके और कूल लुक चाहिए तो आप इस तरह का ब्राइडल शूज़ भी ट्राय कर सकती हैं। इस तरह के शूज़ आपको कस्टमाइज़ कराने पड़ेंगे।

    ब्राइडल फुटवेयर खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें

    आपकी शादी में लहंगे के साथ-साथ फुटवेयर भी काफी जरूरी होते हैं, इसलिए आप लहंगे या अपने ब्राइडल आउटफिट के साथ जो भी पहनें, उसे खरीदने से पहले यहां दी गई बातों को एक बार जरूर पढ़ लें।

    परफेक्ट फिट

    फुटवेयर में सबसे जरूरी होती है परफेक्ट फिटिंग। (Perfect Fit) शादी पर आप भारी-भरकम आउटफिट पहनेंगी और ऊपर से बड़े जूड़े वाला फूलों से लदा हेयरस्टाइल। इतना ही नहीं आपको ढेरों जूलरी भी पहननी होंगी। इन सभी चीज़ों का बोझ आएगा सिर्फ और सिर्फ आपके फुटवेयर पर। कई होने वाली दुल्हनों को सैंडल या अपने फुटवेयर की सिर्फ डिज़ाइन से मतलब होता है। उन्हें लगता है कि शादी में कुछ ही देर तो ये फुटवेयर पहनने हैं और उसमें भी कौन-सा ज्यादा चलना है। इस वजह से कई लड़कियां फिटिंग से पहले डिज़ाइन को ध्यान में रखती हैं, जिसका नतीजा होता है पैरों में छाले या फिर मोच आना।

    कंजूसी न करें

    आपने हज़ारों का लहंगा खरीदा, लेकिन उसके साथ पहने जाने वाले फुटवेयर के लिए आप सस्ता ऑप्शन ढूंढ़ रही हैं...आखिर क्यों! जब आपने 20 से 30 हज़ार के लहंगे के बारे में इतना नहीं सोचा तो सैंडल में कुछ सौ रुपये बचाकर क्यों रिस्क ले रही हैं। कई लड़कियों को लगता है कि फुटवेयर लहंगे या साड़ी के नीचे छिप जाएंगे तो उस पर ज्यादा खर्च क्यों, लेकिन आप फुटवेयर ऐसे चुनें, जो आरामदायक और आपके लुक पर जंचे। मार्केट से कुछ भी सस्ता और पैरों को तकलीफ देने वाला न उठाएं।

    आखिरी दिन का इंतज़ार न करें

    कई लड़कियां अच्छे फुटवेयर या सैंडल्स ढूंढ़ने के चक्कर में अपनी डेडलाइन क्रॉस कर जाती हैं और आखिरी दिन तक अच्छे फुटवेयर की तलाश करती हैं। ऐसा न करें. आपने जो अपनी शॉपिंग की लास्ट डेट रखी है, उससे पहले ही फुटवेयर खरीद लें। रिस्क न लें। क्या पता कि अगर अच्छे फुटवेयर न मिलें तो आप आखिरी वक्त तक कैसे इंतज़ाम करेंगी। हो सकता है कि आपको कुछ भी कामचलाऊ पहनना पड़ जाए।

    वक्त से पहले फुटवेयर लेने का फायदा

    आपके फुटवेयर कंफर्टेबल हैं या नहीं, क्या वे आपके लहंगे या शादी के आउटफिट पर सूट कर रहे हैं या नहीं। आपके फुटवेयर और आउटफिट का कलर कॉम्बिनेशन परफेक्ट लग रहा है या नहीं या फिर आपके फुटवेयर का साइज़ ठीक है या नहीं...जैसे तमाम सवालों के जवाब आपको तभी मिल पाएंगे, जब आप शादी के दौरान पहने जाने वाले फुटवेयर पहले ही खरीद लेंगी।

    वेन्यू पर भी ध्यान दें

    यहां मैं आपको अपना उदाहरण देना चाहूंगी। मेरी शादी जून में हुई थी। उस वक्त पार्क को ठंडा रखने के लिए शादी से एक दिन पहले वहां खूब पानी डाला गया था। नतीजा ये हुआ कि पार्क की गीली मिट्टी अब दो से तीन इंच तक और तर हो चुकी थी, यानी अगर कोई नुकीली चीज़ वहां डाली जाए तो आराम में मिट्टी में धंस जाए। मैंने लहंगे के साथ पेंसिल हील्स पहनी हुई थी, जो कि काफी कम्फर्टेबल थी। अब बारी थी स्टेज तक जाने की, जिसके रास्ते में वह गीली मिट्टी थी (करीब 20 से 30 कदमों तक)। जैसे-जैसे मैं पैर आगे बढ़ाऊं, मेरी हील्स मिट्टी में धंसती जाएं। पैरों को मैं बड़ी मुश्किल से बाहर निकालती, लेकिन अगले कदम पर फिर यही हाल। वह तो अच्छा था कि दुल्हन होने के नाते मुझे धीरे चलना था और मेरे आस-पास मेरी बहनें और दोस्त मौजूद थीं, वरना तो पोल खुल ही जाती, इसलिए आप भी अपनी शादी के फुटवेयर लेते वक्त वेन्यु पर भी जरूर नज़र डाल लें।

    ब्राइडल फुटवियर को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब - FAQ's

    सवाल - मेरे घर में रिवाज के मुताबिक शादी में पहने जाने वाले फुटवेयर जल्दी टूटने चाहिए। ऐसे में मैं क्या करूं?
    जवाब - हां, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में यह रिवाज होता है। आप उस एक दिन (शादी) के बारे में सोचें और फिर अपने बजट और जल्दी टूटने वाली बात पर गौर करें। फिर भी सस्ते के चक्कर में कंफर्ट से कॉम्प्रोमाइज़ न करें। बाज़ार में सस्ते और अच्छे कई ऑप्शन मौजूद होते हैं। वहां जाएं और चेक करें।
    सवाल - हर कोई शादी में गोल्डन या सिल्वर फुटवेयर पहनता है और दुल्हन को भी खासतौर पर वैसा ही कुछ पहनना पड़ता है। ऐसे में अलग कैसे दिखें?
    जवाब - आपने सब्यासाची ब्राइड्स पर गौर किया होगा कि वे लाल लहंगे के साथ हरे स्टोन वाली जूलरी पहन रही हैं। ये ट्रेंड इस वेडिंग सीज़न भी है, लेकिन आप इस ट्रेंड को अपने फुटवेयर पर ट्राय करें। गोल्डन या सिल्वर से हटके कोई ग्रीन शेड्स वाले फुटवेयर की तलाश करें।
    सवाल - हील्स को कम्फर्टेबल कैसे बनाएं?
    जवाब - आप अपनी हील्स को शादी से पहले ही अपने रूम में पहनें और वॉक करें। नोटिस करें कि क्या वे कहीं से आपको चुभ रही हैं या फिर आरामदायक नहीं हैं अथवा नहीं। अगर दिक्कत हो और फुटवेयर बदलने का भी ऑप्शन न हो तो पहले मोटे सॉक्स पहनें और फिर उन हील्स को पहनकर वॉक करें। इससे आपके फुटवेयर थोड़ा खुल जाएंगे।
    सवाल - मेरे होने वाले पति की हाइट छोटी है और मुझे हाई हील्स पसंद हैं। ऐसे में मैं क्या करूं?
    जवाब - जब आपको अपने होने वाले पति की छोटी हाइट से प्रॉब्लम नहीं तो उन्हें भी आपकी हाई हील्स की पसंद से कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए। अगर आपको ऐसा लगता है कि उन्हें हर्ट हो सकता है तो इस टॉपिक पर उनसे बात करें और फिर मिलकर डिसिज़न लें। 
    सवाल - मुझे कूल और कंफी कोट्स लिखे हुए फुटवेयर की तलाश है, कोई ब्रैंड या स्टोर?
    जवाब - आपको बड़े ब्रैंड्स में रेगुलर डिज़ाइनर फुटवेयर मिलेंगे। अगर आपको खासतौर पर अपनी पसंद के शूज़ बनवाने हों तो उन्हीं की कस्टमर हेल्प लाइन पर कॉल करें या फिर इंस्टाग्राम पर कई सारे ऑनलाइन स्टोर्स मौजूद हैं, जहां से आपको आपकी पसंद के फुटवेयर मिल जाएंगे। बस सही हैशटैग के साथ सर्च करें। हां, क्वालिटी और रिटर्न पॉलिसी के बारे में खरीदने से पहले जांच लें।
    सवाल - मैं अपने और अपने होने वाले पति के मैचिंग फुटवेयर चाहती हूं। कोई ब्रैंड या स्टोर?
    जवाब - हां, आप अगर मार्केट में जाकर सर्च करेंगी तो आपको मैचिंग ब्राइड्स एंड ग्रूम फुटवेयर जरूर मिल जाएंगे। इसके लिए बस आपको थोड़ी ज्यादा मार्केट रिसर्च करनी होगी।

    ... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।