How To Reuse Wedding Lehenga In Hindi - How to Reuse bridal lehenga in Hindi , Wedding Lehenga, Bridal Lengha, Lehenga With Long Kurti, दुल्हन लहंगा डिजाइन, लहंगा डिजाइन, लहंगा | POPxo

इस तरह रीयूज़ हो सकता है शादी का लहंगा - How To Reuse Wedding Lehenga In Hindi

इस तरह रीयूज़ हो सकता है शादी का लहंगा - How To Reuse Wedding Lehenga In Hindi

शादी हो गई। हल्ला- हंगामा भी खत्म हो गया! सारे मेहमान भी अपने- अपने घर चले गए। अब दुल्हन की बारी है अपने नए घर में अपनी चीजों को अरेंज करके रखने की। सारे कपड़े तो अलमारी में रख दिए गए लेकिन जब बारी शादी का लहंगा रखने की आती है तो सबके जेहन में एक ही सवाल उठता है- उफ्फ! इतना भारी लहंगा! कितनी ज्यादा जगह लेगा यह! कहां रखूं इसे? शादी के पहले तो आपने चहक- चहक कर भारी- भरकम लहंगा यह सोचकर खरीदा था कि आपको सबसे खूबसूरत और अलग सी दुल्हन दिखना है लेकिन अब उस लहंगे को रखने में दिक्कत हो रही है। एक बार पहना गया लहंगा एक बार का ही होकर रह जाता है। शादी के समय तो इसके बिना शादी नहीं हो सकती है लेकिन शादी के बाद इसकी कितनी अहमियत रह जाती है?


दुपट्टे के अन्य प्रयोग (Other Uses Of Dupatta)


ब्लाउज को प्लेन लहंगा के साथ (Blouse With Plain Lehenga)


मल्टी पर्पस ब्लाउज (Multi Purpose Blouse)


दूसरी वेबसाइट्स पर बेच दें (Sell On Other Websites)


कैसे रीयूज़ करें शादी का लहंगा - How To Reuse Bridal Lehenga In Hindi


Bridal lehnga Reuse


सच तो यह है कि शादी के बाद भी शादी का लहंगा रीयूज किया जा सकता है। इसे आप इतने विभिन्न तरीकों से पहन सकती हैं कि कोई भी देखकर यह नहीं कह सकेगा कि यह आपकी शादी का लहंगा है। आप अपनी शादी के लहंगे को कई तरह से रीयूज करके पहन सकती हैं, जो आपको हर मौके के लिए डिफरेंट लुक भी देंगे और आपके चेहरे पर मुस्कुराहट भी।


ब्राइडल मेकअप के लिए बेस्ट हैं कानपुर के ये 10 ब्यूटी पार्लर, कुछ तो सेलिब्रिटी मेकअप भी कर चुके हैं


शर्ट के साथ (Shirt)


अपनी शादी का लहंगा बटन डाउन शर्ट के साथ पहनकर तो देखें। यह लुक कमाल का दिखता है और आपको परफेक्ट पार्टी होस्ट या गेस्ट बनाता है। यह काफी मॉडर्न लुक देता है। इन दिनों आलिया भट्ट, जैकलीन फर्नांडीस, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर जैसी बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस इस लुक को अपना रही हैं।


इस एंसेंबल के साथ नेकपीस न ही पहनें तो बेहतर रहेगा। हां, इयररिंग के नाम पर स्टड्स या छोटे लटकन जरूर पहन सकती हैं। चेहरे पर हल्का मेकअप और लहंगे की मैचिंग की लिपस्टिक अच्छी लगेगी। इसके साथ आप पीप टोज या फ्लैट स्ट्रैपी सैंडल्स पहन सकती हैं।


बॉडीस के साथ (Bodice)


आप अपनी शादी का लहंगा विभिन्न तरह के बॉडीस के साथ एक्सपेरिमेंट करके पहन सकती हैं। फिर चाहे वह क्रॉप टॉप हो, ऑफ शोल्डर चोली या प्लंजिंग जैकेट हो। चाहें तो और भी कई एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं। ब्लाउज किसी भी ड्रेस को अपीलिंग लुक दे सकता है। यही वजह है कि बात जब ब्लाउज स्टिच कराने की आती है तो उसे डिफरेंट तरह से स्टिच कराने के लिए सभी परेशान रहते हैं। लेकिन बात जब शादी के लहंगे की आती है तो यही आकर्षण के लिए काफी होता है। लेकिन आप चोली के साथ तो एक्सपेरिमेंट कर ही सकते हैं। इसके साथ एक डिजाइनर चोली सिलवा लीजिए। आप चाहें तो पेपलम ब्लाउज, स्ट्राइप्ड क्रॉप स्टाइल ब्लाउज, बॉक्सी एम्ब्रॉयडर्ड ब्लाउज से लेकर होल्ड बैक ब्लाउज तक भी बनवा सकती हैं।


इस लुक के साथ स्टडेड छोटा क्लच गजब दिखेगा। अपने बालों की स्टाइलिंग हमेशा अलग तरह से करना सही रहता है।


जैकेट के साथ (Jacket)


अपने लहंगे को आपने कभी फ्यूजन लुक देने के बारे में सोचा है? अपने ब्राइडल लहंगा को हेवी ब्रोकेड वाले इंडो- वेस्टर्न जैकेट के साथ पहनें और अपना दुपट्टा छोड़ दें। बस ध्यान यह रखना है कि आपका लहंगा या जैकेट, दोनों में से कोई एक ही हेवी हो। जैकेट को सामने से खुला छोड़ दें तो यह ज्यादा अच्छा दिखता है। ट्रेडिशनल जैकेट के लिए सिल्क, बनारसी, खादी जैसे फैब्रिक अच्छे रहते हैं। ध्यान यह रखना है कि आपका लहंगा और जैकेट दोनों कॉन्ट्रास्ट में हों। इस तरह से देखने वालों को यह ध्यान ही नहीं रहेगा कि आपने अपनी शादी का लहंगा पहना है।


Bridal lehnga Reuse 5


इस लुक को कंप्लीट करने के लिए शैंडलियर इयररिंग खूब जंचेंगे। बालों का हाई बन बना लें तो खूबसूरत दिखेंगी वरना खुले बाल भी अच्छे दिखते हैं। इसके साथ पार्टी मेकअप करें। चीकबोन्स और लिप्स को लहंगा या जैकेट से मैच करते हुए हाईलाइट करें।


फैशन डिजाइनर सब्यसाची के ब्राइडल फोटोशूट में दुल्हनों का बोल्ड अंदाज़ देख चौंक जाएंगे आप


अलग तरह से करें ड्रेप (Drape It Differently)


 अगर आप असल में फैशनेबल हैं तो आप रोजाना एक सी ड्रेसिंग नहीं करती होंगी। फिर बात चाहे आपके शादी के लहंगे की ही क्यों न हो! आप विभिन्न लुक और अलग तरह की ड्रेपिंग से भी अपनी शादी के लहंगे को डिफरेंट लुक दे सकती हैं। कभी हाफ साड़ी की तरह लहंगा पहन लीजिए, जिसमें दुपट्टा का जलवा अलग ही रहता है। कभी बंगाली दुल्हन की तरह दुपट्टे को बांध लीजिए। आप चाहें तो अपने दुपट्टे पर एक बेल्ट या ब्रोच लगाकर भी अपनी शादी के लहंगे को डिफरेंट लुक दे सकती हैं। साथ में अलग तरह की एक्सेसरीज और जूलरी कॉन्ट्रास्ट लुक देंगे।


Bridal lehnga Reuse 1


अपने लुक को स्पाइस- अप करने के लिए डबल दुपट्टा का प्रयोग करें। बालों का जूड़ा बनाकर उस पर लहंगे से मैच करते हुए ताजे फूल माहौल को खुशनुमा करने के लिए काफी हैं। हल्का मेकअप ही अच्छा दिखेगा।


मिक्स एंड मैच (Mix And Match)


ब्राइडल लहंगा के साथ प्लेन ब्लाउज या ब्राइडल चोली के साथ प्लेन स्कर्ट, आप अपनी क्रिएटिविटी के अनुसार अपनी शादी के लहंगे को अपने मनमाफिक डिजाइन और स्टाइल करके पहन सकती हैं। बस मिक्स एंड मैच करते समय यह ध्यान में रखें कि लुक पूरी तरह से ब्राइडल न हो। चोली, स्कर्ट और दुपट्टे को मैच करते हुए फ्लैशी लुक पाने से बचना जरूरी है, वरना यह थोड़ा अजीब सा दिखता है। चाहें तो कभी- कभी दुपट्टे के बिना भी लहंगा पहन सकती हैं।


Bridal lehnga Reuse 2


इस तरह के मिक्स एंड मैच आउटफिट के साथ न्यूड मेकअप अच्छा दिखेगा। बेहतर तो यह होगा कि आप ऊपर गहरे रंग वाली चोली पहनें। साथ में एंटीक सिंपल जूलरी ही अच्छी लगेगी। अगर क्लच को हाथ में पकड़ लिया तो आपका लुक कंप्लीट हो जाएगा।


दुपट्टे के अन्य प्रयोग (Other Uses Of Dupatta)


ऐसा कोई कानून नहीं है कि आप लहंगे के साथ ही उसके दुपट्टे का प्रयोग करें। आप लहंगे वाले दुपट्टे का प्रयोग हमेशा किसी भी तरह से कर सकती हैं। चाहें तो इसे प्लेन सलवार सूट के साथ कैरी करें या किसी दूसरे रंग के सूट सेट के साथ। इन दिनों इस तरह का लुक बहुत चलन में है, जिसमें सलवार- कमीज अलग रंग की और दुपट्टा ठीक उसके कॉन्ट्रास्ट रंग का होता है और अगर आप क्रिएटिव तरीके से सोच सकती हैं तो अपने लहंगे वाले दुपट्टे को श्रग, ट्रांसपेरेंट जैकेट, कुर्ती या फ्लेयर्ड टॉप का लुक भी दे सकती हैं। अगर आपका दुपट्टा शीयर है तो इसे केप की तरह भी पहना जा सकता है।


Bridal lehnga Reuse 3


अगर आपने अपने दुपट्टे को कुर्ती के साथ पहना है तो उसके साथ ब्रोकेड फुटवियर पहनें। अपने चीक्स और आई कॉर्नर को हाईलाइट करें। चाहें तो बाल खुले छोड़े जा सकते हैं, वरना हाई पोनीटेल भी सुंदर दिखती है।


दुल्हन बनने वाली हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें ब्राइडल लुक्स के लेटेस्ट ट्रेंड्स


हल्के दुपट्टे के साथ लहंगा (Lehenga With Light Dupatta)


अमूमन शादी का लहंगा बहुत भारी दुपट्टे के साथ आता है। ऐसे में अगर आप अपनी शादी के लहंगे के साथ प्लेन नेट का दुपट्टा या कोई दूसरा हल्का दुपट्टा कैरी करती हैं तो यह आपके भारी- भरकम लहंगे की भव्यता को कम करेगा। आप चाहें तो लहंगा स्कर्ट के रंग से मैच करता हुआ प्लेन नेट दुपट्टा ले सकती हैं या फिर चारों तरफ लगी सिंपल सी लेस वाला दुपट्टा भी या चाहें तो लहंगे के कॉन्ट्रास्ट में किसी दूसरे रंग का दुपट्टा लें। इस तरह से लोगों को पता भी नहीं चलेगा कि आपने अपनी शादी का लहंगा दोबारा पहना है। यह लोगों के लिए बिल्कुल नया आउटफिट होगा।


Bridal lehnga Reuse 4


इस लुक के साथ आप लाइट मेकअप करें और बालों को जूड़े में बांध लें। साथ ही हल्की एक्सेसरीज और एक क्लच आपके लुक को कंप्लीट करने के लिए काफी हैं।


ब्लाउज को प्लेन लहंगा के साथ (Blouse With Plain Lehenga)


लहंगा आपकी शादी के आउटफिट का सबसे भारी- भरकम हिस्सा होता है। आप प्लेन लहंगे के साथ ब्राइडल लहंगे का ब्लाउज और दुपट्टा कई दूसरे अवसरों पर भी कैरी कर सकती हैं। आप अपने वॉर्डरोब से कोई प्लेन लहंगा लें और उसके साथ ब्राइडल लहंगे का ब्लाउज़ और दुपट्टा मैच करके पहन लें। आप चाहें तो नेट का कोई सिंपल लहंगा भी मॉडर्न लुक में बनवाकर पहन सकती हैं। आप चाहें तो अपनी शादी के लहंगे का दुपट्टा किसी प्लेन सिल्क के सूट के साथ भी टीम करके पहन सकती हैं।


Bridal lehnga Reuse 6


इस ड्रेस के साथ खुले बाल और बालों में एक्सेसरीज़ अच्छी दिखेंगी। हाथ में एक कड़ा या दो- चार चूड़ियां भी जमेंगी। साथ में मेकअप तो आप करेंगी ही।


ये हैं ब्राइडल चूड़ा के लेटेस्ट ट्रेंडी डिजाइंस, जो हर नई नवेली दुल्हन को देंगे ग्लैमरस लुक


ब्लाउज के साथ शीयर (Sheer With Blouse)


आपको इस लुक के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आपको बस चोली के साथ प्लेन नेट फैब्रिक लगवाना है, यह आप किसी भी बुटीक में करवा सकती हैं। आपको लहंगे के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी है। चोली के साथ अटैच किया हुआ नेट फैब्रिक आपके लहंगे को डिजाइनर अनारकली का लुक देगा। हां, आप चाहें तो नेट फैब्रिक के बॉर्डर पर जरी या बूटी वर्क वाले लेस लगवा सकती हैं। साथ ही किनारी पर लटकन भी लगवा लें। इससे अनारकली का लुक उभर कर सामने आएगा।


Bridal lehnga Reuse 7


इसके साथ आप स्मोकी आई मेकअप करें और अपनी पसंद के कलर की लिपस्टिक लगा लें। बालों में पफ बना लें तो कमाल की दिखेंगी आप! साथ में हाई हील्स हों तो आपका लुक कंप्लीट हो जाएगा।


दुपट्टा नहीं केप के साथ (Only Cape No Dupatta)


शीयर केप इन दिनों फैशन में बना हुआ है। यह किसी भी आउटफिट के लुक को पूरी तरह से बदल देता है। आप इसे लहंगा- ब्लाउज के साथ कैरी करें और दुपट्टा छोड़ दें। यह काफी वेस्टर्न, मॉडर्न और कंटेम्पररी लुक भी देता है। यह लुक इतना डिफरेंट है कि आप जहां भी इसे पहनकर जाएंगी, सबकी नजरें आप पर ही टिकी रहेंगी। तो फिर देर किस बात की, आज ही अपनी शादी के लहंगे से मैच करता हुए केप बनवा या खरीद लें।


यह लुक इतना वेस्टर्न और कंटेम्पररी है कि इसके साथ न्यूड मेकअप बहुत अच्छा लगेगा। लाइट एक्सेसरी और हाई हील्स के साथ आप बेहद खूबसूरत नज़र आएंगी।


पहनें बिना दुपट्टा के (Wear Without Dupatta)


 यह जरूरी नहीं है कि आप लहंगा और चोली के साथ दुपट्टा कैरी करें ही! आप चाहें तो बिना दुपट्टे के भी अपनी शादी का लहंगा पहन सकती हैं, यह काफी कंटेम्पररी लुक देता है। इसके साथ अलग तरह का मेकअप और हेयर स्टाइल करें।


इसके साथ टियारा या कंटेम्पररी हेड गियर पहनें, जो आपको भीड़ में अलग खड़ा करने के लिए काफी है। गहरे या गोथिक लिप शेड्स खूबसूरत दिखेंगे।


मल्टी पर्पस ब्लाउज (Multi Purpose Blouse)


अक्सर लड़कियां ब्राइडल लहंगे के साथ हेवी और डिज़ाइनर ब्लाउज पहनना पसंद करती हैं। इसे आप कई लहंगों के साथ पेयर करके पहन सकती हैं। चाहें तो किसी नेट के लहंगे के साथ इसे पेयर कर लें या फिर इसे किसी प्लेन साड़ी के साथ भी पहन सकती हैं। इस तरह से साड़ी का लुक भी हेवी हो जाएगा। ब्राइडल ब्लाउज़ को प्लाजो और स्कर्ट के साथ भी टीम करके पहना जा सकता है। यह काफी स्टाइलिश दिखता है।


इस लुक के साथ आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। चाहें तो बढ़िया सा चोकर पहनें या फिर नथ वगैरह भी पहन सकती हैं। आंखों में ढेर सारा काजल और होंठों पर मैट लिपस्टिक आपके लुक को कंप्लीट करता है।


बना लें अनारकली (Anarkali)


अगर आप अपनी शादी के लहंगे को अलमारी में बंद करके रख रही हैं तो अपने क्रिएटिव दिमाग को काम पर लगाइए और इसे अनारकली का लुक दे दीजिए। अपने बुटीक वाले को बोलिए कि वह इस लहंगे से एक स्टाइलिश अनारकली बना दे। इसे आप ब्राइडल लहंगे से कहीं ज्यादा बार पहन पाएंगी।


लहंगा से अनारकली बनने के बाद आप जब भी इस ड्रेस को पहनें, अपने साथ क्लच कैरी करना न भूलें। अनारकली के साथ क्लच स्टाइलिश लुक देता है।


बना लें कुर्ती (Kurti)


आपकी शादी का लहंगा कमाल का है। इस पर बने पैटर्न इतने खूबसूरत हैं कि आपका मन नहीं करता कि आप इसका इस्तेमाल किसी दूसरे तरीके से करें। अगर आप लहंगे को कोई दूसरा लुक नहीं देना चाहती हैं तो इसके दुपट्टे से कुर्ती बनवा सकती हैं। फिर इसे आप अपनी शादी के लहंगे के साथ खूब आसानी से पहन सकती हैं। संभव है कि शादी के कुछ सालों बाद आपका वजन भी बढ़ गया हो और अब आप अपनी शादी के लहंगे को उसकी चोली के साथ नहीं पहन पाती हों। ऐसे में दुपट्टे से बनी कुर्ती लहंगे के साथ खूब जमेगी। हां, कुर्ती बनवाते समय नेकलाइन पर विशेष ध्यान दें जिससे कि इसकी खूबसूरती उभर कर सामने आए।


चाहें तो इस कुर्ती के साथ कॉन्ट्रास्ट कलर के धोती पैंट्स पहनें। स्मोकी आई मेकअप और गहरे रंग के लिप शेड आपकी खूबसूरती को निखारने का काम करेंगे।


कोई और आउटफिट (Any Other Outfit)


शादी का लहंगा रीयूज करने के इतने आइडियाज होने के बावजूद भी अगर आपको कोई सही नहीं लग रहा है तो क्यों न आप इससे बिल्कुल नया आउटफिट बनवा लें। इससे क्रॉप टॉप और स्कर्ट भी बनवाए जा सकते हैं, प्लाजो और कुर्ती बनवाई जा सकती है या फिर धोती पैंट्स भी बनवाए जा सकते हैं। स्ट्रेट पैंट्स और क्रॉप टॉप का कॉम्बिनेशन भी काफी अच्छा लगता है और आजकल ट्रेंड में भी है।


आपने अपनी शादी के लहंगे को जो भी नया लुक दिया है, उसके अनुसार ही अपना मेकअप भी करें। पैंट्स के साथ खुले बाल और कानों में इयररिंग अच्छे लगते हैं। साथ ही लाइट मेकअप भी खूब फबेगा।


ये ब्राइडल मेकअप टिप्स आपकी शादी के लुक को बना देंगे और भी खास


दूसरी वेबसाइट्स पर बेच दें (Sell On Other Websites)


अगर आपकी शादी का लहंगा पिछले कुछ सालों से अलमारी में धूल फांक रहा है और आपका इरादा भी नहीं है कि आप उसका फिर से इस्तेमाल करेंगी तो क्यों न अपनी शादी का लहंगा किसी ऐसे को दे दें, जो उसका इस्तेमाल कर सके। इसके लिए कई ऑनलाइन वेबसाइट्स मौजूद हैं, जहां आप री- सेल में अपनी शादी का लहंगा बेच सकती हैं। बदले में आपको मनमाफिक पैसे भी मिल जाएंगे।


सवाल- जवाब - FAQS


शादी के लहंगे के लिए कौन सा फैब्रिक अच्छा है?


शादी के लहंगे के लिए अमूमन नेट, रॉ सिल्क, वेलवेट फैब्रिक को अच्छा माना जाता है। हालांकि आप जॉर्जेट, टाफटा सिल्क या नेट भी चुन सकती हैं।


लहंगे के लिए कितने मीटर फैब्रिक की जरूरत पड़ती है?


यह इस पर निर्भर करता है कि आपको कितना घेर चाहिए। वैसे, तीन- चार मीटर से काम चल जाता है। चोली के लिए करीब एक मीटर फैब्रिक की जरूरत पड़ती है।


लहंगे के फैब्रिक का चुनाव किन चीजों को ध्यान में रखकर करना चाहिए?


गर्मियों में वेलवेट नहीं चलता है। गर्मियों के लिए नेट और जॉर्जेट सही रहता है। सर्दियों के लिए वेलवेट, सिल्क, रॉ सिल्क सही रहता है।


लहंगे का दुपट्टा कितना लंबा होना चाहिए?


अगर आप दो दुपट्टे इस्तेमाल में ला रही हैं तो इसकी लंबाई छोटी हो सकती है। वैसे अमूमन ढाई मीटर लंबाई सही रहती है।


लहंगा और घाघरा में क्या अंतर है?


लहंगा और घाघरा में मामूली अंतर है। लहंगा कमर के पास फिट होता है और इसे डेली वियर के तौर पर नहीं पहना जा सकता है, जबकि घाघरा कमर के पास ढीला हो सकता है, इसे डेली वियर के तौर पर पहना जा सकता है।