How To Get In Shape Without Exercise - वेटलॉस करने के सबसे आसान तरीके , Weight Loss Tips For Women, Get Fit, Fitness Plan | POPxo

शेप में रहना है तो बिना एक्सरसाइज़ इस तरह कैलोरी बर्न करके करें वेटलॉस - How To Get In Shape Without Exercise

शेप में रहना है तो बिना एक्सरसाइज़ इस तरह कैलोरी बर्न करके करें वेटलॉस - How To Get In Shape Without Exercise

सभी चाहते हैं कि वो हर तरह की ड्रेस पहनें और खूबसूरत और फिट दिखें, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। लाख चाहने के बावजूद हम रोजमर्रा में एक्सरसाइज़ नहीं कर पाते। न ही हम अपनी पसंदीदा फूड से दूरी रख पाते हैं। नतीजा यह होता है कि इतना कैलोरी खाकर हम धीरे- धीरे खुद को काफी मोटा होते देखते रहते हैं।


छोड़ें अपनी शेप को लेकर परेशान होना - Stop Worrying About Your Shape


Weightloss


अपने बिजी शेड्यूल की वजह से हम जिम जाना भी एफोर्ड नहीं कर पाते और वेटलॉस करके वापस अपनी ओरिजिनल शेप में आना हमें बेहद मुश्किल लगने लगता है। लेकिन अब आपको अपनी शेप को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह यह है कि गुडहाउसकीपिंग इंस्टीट्यूट की एक ताजा स्टडी में पाया गया है कि सिर्फ दो घंटे घर के काम करके लोगों ने 600 कैलोरीज़ तक घटाकर काफी वेटलॉस यानि वजन कम कर लिया।


आपके घर में ही छिपा है रहस्य


दरअसल कैलोरीज़ को बर्न करने का रहस्य आपके ही घर में छिपा हुआ है। एक स्टडी का कहना है कि घर के काम, जैसे पोंछा लगाना, खिड़कियां साफ करना और बाथरूम को स्क्रब करना आपको एकदम परफेक्ट शेप में बनाए रख सकता है। इसका फायदा यह है कि आपका घर भी साफ रहता है और आप भी एकदम फिट रहते हैं।


Floor cleaning


स्टडी में पता लगा


इस स्टडी में पाया गया कि पोंछा लगाना और खिड़कियों की सफाई सबसे थकाने वाले घर के काम हैं, जिसमें हिस्सा लेने वाले लोगों ने सिर्फ 20 मिनट में ही औसत रूप से 115 कैलोरी कम कर लीं। इसी तरह बाथरूम को स्क्रब करने से औसत रूप से लोगों ने 100 कैलोरी बर्न कीं जबकि 40 मिनट की डस्टिंग में 200 कैलोरी बर्न की गईं।


Window cleaning


दौड़ से भी डबल कैलोरीज़ करें बर्न


इसका मतलब यह हुआ कि आपका घर के काम ही वह चीज हैं जो आपके दौड़ लगाने से दोगुनी कैलोरीज़ बर्न कर सकते हैं। यानि 5 किलोमीटर की आपकी दौड़ से ज्यादा कैलोरीज़ घर के काम यानि सफाई करने से बर्न हो सकती हैं। और अगर आपको घर के काम करना पसंद नहीं है तो यह 600 कैलोरीज़ आप सौना में आधा घंटा बिताकर बर्न कर सकते हैं।


Bathroom cleaning


कैलोरी बर्न होने का फैक्ट


घर के काम करने और सौना में कैलोरीज़ बर्न करने के पीछे एक ही फैक्ट है और वह यह कि जब आपके शरीर की गर्मी बढ़ती है तो शरीर को इसे ठंडा करने के लिए और काफी हार्डवर्क करना पड़ता है। ऐसे में आपका हार्टरेट तेज हो जाता है और उसी तरह से पसीना आने लगता है, जैसा कि एक्सरसाइज़ करते वक्त आता है।


एक्सरसाइज़ में यूं बर्न होती हैं कैलोरीज़


16788795 745048128992357 8667087215546859520 n


आप 2.5 मिनट की एक्सरसाइज़ करके भी 200 कैलोरीज़ बर्न कर वेटलॉस कर सकते हैं। इसके लिए शॉर्ट और शार्प एक्सरसाइज़ अच्छी रहती हैं क्योंकि इनसे आफ्टरबर्न इफेक्ट होता है जिससे आपका शरीर वर्कआउट के बाद भी कैलोरीज़ बर्न करता रहता है, जिससे काफी वेटलॉस होता है।


हल्की और कठिन एक्सरसाइज़ में अंतर


कैनेडा की मैकमास्टर यूनिवर्सिटी की एक और ताजा स्टडी में पाया गया है कि एक मिनट की कठिन एक्सरसाइज़ वेटलॉस के लिए उतनी ही असरदार होती है, जितनी 45 मिनट की हल्की एक्सरसाइज़, लेकिन वेटलॉस के लिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि आपको भोजन में कुल कितनी कैलोरीज़ खानी हैं।


इन्हें भी देखें -


1. प्राकृतिक रूप से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स


2. सिर्फ ये 5 काम करके आप जिम जाए बिना भी घटा सकते हैं अपनी बढ़ती टमी


3. तो ये है अपना बेली फैट कंट्रोल करके परफेक्ट फिगर पाने का आसान सा उपाय


4. शादी के दिन अपना वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं


5. कार्डियो एक्सरसाइज से घर पर ही रखें सेहत का ख्याल