ड्राय स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए स्किन केयर रुटीन - Dry Skin Care Tips in Hindi | POPxo
Home
ड्राई स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन - Dry Skin Care Tips in Hindi

ड्राई स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन - Dry Skin Care Tips in Hindi

सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन खूबसूरत, लचीली और बेहतरीन हो। लेकिन कम मॉइश्चर, ठंडे मौसम, गर्म पानी से नहाने या केमिकल युक्त साबुन या अन्य प्रसाधन सामग्री के उपयोग आदि से स्किन रुखी और ड्राई हो जाती है। ड्राय स्किन  धीरे- धीरे फटी हुई और दाग- धब्बेदार दिखने लगती है। इससे बचने के लिए हम अक्सर महंगे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करने लगते हैं, जिससे हालत और भी खराब होती जाती है।


रूखी और ड्राई स्किन के इलाज के लिए हम स्किन प्रोडक्ट्स पर बहुत खर्च करते हैं, लेकिन कोई एक प्रोडक्ट हर प्रॉब्लम का निदान नहीं कर सकता। इसी तरह हर किसी की स्किन भी एक सी नहीं होती और फिर नॉर्मल स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपकी ड्राय स्किन को ग्लोइंग और शाइनिंग बना दें, यह जरूरी नहीं है। वास्तव में इन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को बनाने में उपयोग किए जाने वाले पैराबेन्स, एसएलएस, सिंथेटिक सुगंध, एल्कोहॉल और सिलिकॉन जैसे केमिकल्स स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। इसलिए अपनी स्किन के लिए हमें हमेशा नेचुरल यानि प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का ही उपयोग करना चाहिए, ताकि आपको स्थायी परिणाम मिलें और साइड इफेक्ट भी न हो। यहां हम आपको आपकी स्किन की ड्राईनेस यानि सूखेपन के इलाज के लिए कुछ ड्राई स्किन केयर टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो करने से आपकी स्किन बन सकती है खूबसूरत, यानि मॉइश्चराइज्ड, ग्लोइंग और शाइनिंग...


सुबह का रुटीन


एसएलएस रहित जैस्मीन साबुन के साथ हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आपकी स्किन की धूप व प्रदूषण से रक्षा होगी। जैस्मीन में विटामिंस, एसेंशियल फैटी एसिड एवं अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह तैलीय त्वचा यानि ऑयली स्किन सहित हर तरह की स्किन के लिए अच्छा है। यह स्किन की खूबसूरती बढ़ाता है, दाग-धब्बों को कम करता है व त्वचा को नर्म व चमकदार बनाकर स्किन के टेक्सचर में सुधार करता है। यह बंद रोमछिद्रों यानि पोर्स को क्लीन करके स्किन को मुलायम बनाता है और इसे मॉइश्चर प्रदान करता है।


pexels-photo-534075


आप डेली रुटीन में केमिकल रहित लैवेंडर साबुन का भी उपयोग कर सकते हैं, जो सेंसिटिव या मिक्स्ड स्किन सहित हर प्रकार की स्किन के लिए अच्छा है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन को जलन से सुकून देने के साथ स्किन की खुजली यानि इचीनेस को भी कम करते हैं और रूखी बेजान त्वचा को एक्सफोलिएट कर स्किन को नया जैसा बनाते हैं। लैवेंडर फूल की सुगंध मन को शांति देती है।


नहाने के बाद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल में मिलाएं और फिर पूरे शरीर पर लगाएं। ये लाइटवेट ऑयल हैं, जो आसानी से स्किन की गहराई तक समाकर इसे मॉइश्चराइज्ड और मुलायम बनाते हैं, ताकि आपको पूरे दिन मिले निखरी हुई स्किन।


रात का रुटीन


दिनभर के बिजी शेड्यूल के बाद शरीर को आराम देना बहुत जरूरी है। इसके लिए गुनगुने पानी में 5- 8 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मिलाकर उस पानी से नहाएं। इसकी मेंथोल की खुशबू स्किन व शरीर को ठंडक देकर तरोताजा करती है।


scent-sticks-fragrance-aromatic-161599


पेपरमिंट में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो क्लीनजर की तरह काम करके त्वचा को गहराई तक नमी प्रदान करके मुलायम बनाता है। नहाने के बाद ईलांग ईलांग एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें रोज़हिप ऑयल में मिलाकर पूरे शरीर पर लगाएं। इतना करने के बाद जब आप सुबह सोकर उठेंगे, तब आपको अपनी स्किन एकदम बच्चों की तरह मुलायम लगेगी।


(अमित सारदा, मैनेजिंग डायरेक्टर, सोलफ्लॉवर से बातचीत पर आधारित)


इन्हें भी देखें- 






 

प्रकाशित - फरवरी 27, 2018
Like button
2 लाइक्स
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड