ये टीवी एक्ट्रेस सिज़ेरियन डिलीवरी के 8 महीने बाद भी झेल रही है उसका दर्द

ये टीवी एक्ट्रेस सिज़ेरियन डिलीवरी के 8 महीने बाद भी झेल रही है उसका दर्द

'तुम्हारी दिशा' और 'घर की लक्ष्मी बेटियां' जैसे कई टीवी सीरियल कर छोटे पर्दे पर अपनी पहचान बना चुकीं मशहूर टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल दो बच्चों की प्राउड मॉम हैं। उनकी बेटी अरीज़ा हुसैन की उम्र 7 साल है। वहीं पिछले साल मई में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया था। छवि अपने बच्चों की परवरिश के साथ यूट्यूब चैनल 'शिटी आइडिआज़ ट्रेंडिंग' को भी बखूबी चलाती हैं। इसके अलावा छवि समय-समय पर अपनी पोस्ट प्रेगनेंसी से जुड़े अनुभव भी फैंस के साथ साझा करती रहती हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी सिज़ेरियन डिलीवरी से जुड़े दर्दनाक अनुभव को भी फैंस के साथ शेयर किया।

प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला इस बात को लेकर चिंतित रहती है कि समय आने पर उसकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या फिर उसे सी सेक्शन (C-Section) यानि सिज़ेरियन डिलीवरी से होकर गुज़ारना पड़ेगा। दोनों के ही अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल को अपनी दूसरी प्रेगनेंसी में सिज़ेरियन डिलीवरी से होकर गुज़ारना पड़ा, जिसकी मुश्किलें उन्हें डिलीवरी के 8 महीने बाद भी झेलनी पड़ रही हैं। हाल ही में उन्होंने सिज़ेरियन डिलीवरी से जुड़े दर्द अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किए।
Instagram

छवि मित्तल ने कुछ समय पहले अपनी एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए अनुभव के साथ अपना दर्द बयां किया। उन्होंने लिखा, "बड़े होने के साथ मैंने अक्सर अपनी दादी की शिकायत सुनी है कि पेट की सर्जरी ने उनके स्वास्थ्य को बर्बाद कर दिया। उस समय इस बात को समझने के लिए मैं काफी छोटी थी। जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई, मुझे समझ में आया कि उनका गर्भपात हो गया था और इसलिए बच्चे को बाहर निकालने के लिए दादी को एक सर्जरी से गुजरना पड़ा था। उनके पेट की वही परतें काटी गईं, जैसे कि सी-सेक्शन के दौरान काटी जाती हैं।"
Instagram

छवि मित्तल ने आगे लिखा, "मुझे अब समझ में आया कि उस समय उनका कहना था, सर्जरी ने उनके स्वास्थ्य को बर्बाद कर दिया। एक सी-सेक्शन के 8 महीने से अधिक समय के बाद मुझे अभी भी टांकों के आसपास 60% सेंसेशन होती है। वे अभी भी उस जगह पर संवेदनशील महसूस होते हैं। इस वजह से जब भी मेरी बेटी (अरीज़ा हुसैन) मेरे साथ खेलती है तो आज भी मैं उससे मेरे टांके के साथ सावधान रहने के लिए बोलती हूं।" 
Instagram

छवि मित्तल ने अपने यूट्यूब चैनल ‘बींग वुमन विद छवि’ (Being Woman with Chhavi) के ज़रिए अपने अनुभवों के साथ नार्मल डिलीवरी और सिज़ेरियन डिलीवरी के बीच के अंतर को भी साझा किया है। उन्होंने बताया कि क्यों नार्मल डिलीवरी, सिज़ेरियन डिलीवरी के मुकाबले ज्यादा बेहतर है। इस वीडियो को शेयर करते हुए छवि मित्तल ने लिखा, "सी-सेक्शन के बारे में कुछ चीजें हैं जो किसी ने मुझे नहीं बताईं। मैं यह वीडियो आज उन माओं के साथ साझा कर रही हूं, जिनके पास अभी भी निर्णय लेने का समय है। उम्मीद है कि ये वीडियो आपकी काफी मदद करेगी।"   
 

एक्ट्रेस छवि मित्तल फिलहाल छोटे पर्दे से दूर डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर अपनी जगह बनाने में लगी हैं। 'शिटी आइडिआज़ ट्रेंडिंग' के अलावा वे अपने इस यूट्यब चैनल ‘बींग वुमन विद छवि’ (Being Woman with Chhavi) के ज़रिए अक्सर प्रेगनेंसी और पेरेंटिंग से जुड़े अनुभव साझा करती रहती हैं। अगर आप भी प्रेगनेंसी के दौर से गुज़र रही हैं तो छवि मित्तल का ये यूट्यूब चैनल आपकी काफी मदद कर सकता है।