नई कहानी और दमदार अभिनय के बल पर ये 10 फिल्में बनीं साल 2018 की सबसे बड़ी फिल्म

नई कहानी और दमदार अभिनय के बल पर ये 10 फिल्में बनीं साल 2018 की सबसे बड़ी फिल्म

साल 2018 बॉलीवुड के लिए बेहतरीन और खासा यादगार रहा। इस साल बॉलीवुड जगत की कई बड़ी हस्तियां शादी के बंधन में बंध गईं। इसके अलावा इस साल शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान जैसे सुपरस्टार्स को पीछे छोड़ते आयुष्मान खुराना, गजराज राव, पंकज त्रिपाठी और राजकुमार राव जैसे एक्टर्स ने अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा। छोटे बजट में बनकर तैयार हुईं फिल्मों ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और साथ ही दर्शकों और फिल्म आलोचकों की खूब वाह वाही भी बटोरी। हम आपके लिए लेकर आए हैं, ऐसी ही 10 फिल्मों की लिस्ट जिनका हीरो और स्टार उनकी कहानी ही थी।


1- अंधाधुन


Top 10 Bollywood Films 2018- Andhadhun


आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे व तब्बू जैसे मंझे हुए कलाकार और एक कसी हुई कहानी, जो आपको अपनी सीट से हिलने भी न दे। थ्रिलर फिल्म के शौकीनों के लिए भला इससे अच्छा कॉम्बिनेशन और क्या हो सकता है। हर सीन के बाद एक नया ट्विस्ट, नया राज़ खासतौर पर क्लाइमेक्स आपको फिल्म के अंत का अंदाज़ा भी नहीं होने देगा। बहुत समय बाद बड़े पर्दे पर एक ऐसी फिल्म आई जो हर मायने में एक थ्रिलर फिल्म का अनुभव कराती है।  


2- बधाई हो


Top 10 Bollywood Films 2018- Badhai Ho


कहना गलत नहीं होगा कि ये साल एक्टर आयुष्मान खुराना के नाम रहा। पहले "अंधाधुन" और उसके बाद जैसे ही बड़े पर्दे पर फिल्म "बधाई हो" ने दस्तक दी, वैसे ही इस फिल्म के चर्चे हर तरफ होने लगे। पहली बार दर्शकों के बीच एक ऐसी फिल्म आई जिसमें कहानी थी, किरदारों की एक्टिंग पर कसी पकड़ थी, ह्यूमर था और मनोरंजन का फुल डोस था। देखते ही देखते ये फिल्म हर उम्र वर्ग की पसंदीदा फिल्म बन गई। अगर आपने अभी तक फिल्म "बधाई हो" नहीं देखी है तो बिना देर किये आज ही इसे देख लीजिए।


टूटे दिलों की आवाज़ हैं ये 30 ब्रेकअप सॉन्ग - Breakup Songs List in Hindi  


3- स्त्री


Top 10 Bollywood Films 2018- Stree


जरा सोचिए, एक ऐसा शहर जहां लड़के सुरक्षित नहीं हैं। एक स्त्री आती है और उन्हें उठा कर ले जाती है और पीछे छोड़ जाती है उनके कपड़े। वैसे तो हॉरर- कॉमेडी फिल्मों से ज्यादा उम्मीद नहीं होती क्योंकि एक साथ डराने और हंसाने के चक्कर में कहीं न कहीं फिल्म की कहानी खो जाती है। मगर "स्त्री" ने एक समय पर डराया भी और हंसाया भी। खास बात यह कि कहानी की पकड़ कहीं भी नहीं छूटी। कलाकारों की कॉमिक टाइमिंग से लेकर मज़ेदार डायलॉग इस फिल्म को साल की सबसे अच्छी फिल्मों में से एक बनाते हैं।


4- पैडमैन


Top 10 Bollywood Films 2018- Padman


सुपरस्टार्स के बीच अक्षय कुमार ही ऐसी खिलाड़ी निकले जिन्होंने समय की मांग को देखते हुए न सिर्फ अपनी एक्टिंग बल्कि फिल्में चुनने का अंदाज़ भी बदल डाला। पिछले कई सालों से अक्षय कुमार बायोग्राफी आधारित फिल्में कर रहे हैं, जो दर्शकों को बेहद पसंद आ रही हैं। कमर्शियल और मसाला फिल्मों से दूर अक्षय की ये फिल्में सिनेमा पसंद लोगों को निराश नहीं करतीं। फिल्म "पैडमैन" भी उन्हीं में से एक है। महिलाओं के मासिक धर्म यानि पीरियड्स को टैबू मानने वाले समाज को ये फिल्म आईना दिखाती है। फिल्म में बड़ी ही सरलता के साथ महिलाओं को उस दौरान गंदे कपड़े की जगह सुरक्षित पैड का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।  


पार्टनर को ‘आई लव यू’ नहीं बोल पा रहे हैं तो काम आएंगे बाॅलीवुड के ये 50 रोमांटिक डायलाॅग - Bollywood Romantic Dialogues in Hindi


5- राज़ी


Top 10 Bollywood Films 2018- Raazi


इस फिल्म को आलिया भट्ट की सबसे बेहतरीन फिल्म कहना गलत नहीं होगा। बात करें विकी कौशल की तो इस साल वो बड़े पर्दे पर वो एक अच्छे एक्टर के रूप में उभर कर बाहर आए हैं। जासूसी पर केंद्रित ये फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई थी। इस फिल्म के लिए आलिया भट्ट को स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स 2018 में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी दिया गया।   


6- संजू


Top 10 Bollywood Films 2018- Sanju


एक्टर संजय दत्त की ज़िन्दगी पर आधारित फिल्म "संजू" ने इस साल खूब सुर्खियां बटोरी। बड़े पर्दे पर इस संजय दत्त के किरदार को निभाया था एक्टर रणबीर कपूर ने। काफी समय से फ्लॉप फिल्मों की मार झेल रहे रणबीर कपूर के लिए ये फिल्म बड़ी सफलता लेकर आई। फिल्म में रणबीर कपूर की एक्टिंग को खूब सराहा गया। इसके साथ ही ये फिल्म साल की सबसे बड़ी फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई।


7- कारवां


Top 10 Bollywood Films 2018- Karwaan


तीन अनजान राही के रास्ते जब एक हो जाएं तो बनता हैं "कारवां" फिल्म भी कुछ इसी कहानी पर आधारित है। बीमारी की खबर आने के बाद इरफान खान की ये पहली फिल्म थी, जिसमें उनका साथ दिया था टीवी एक्ट्रेस मिथिला पालकर ने। मिथिला को आप इससे पहले बिंदास चैनल पर आने वाले सीरियल "गर्ल इन दि सिटी" में देख चुके है। अगर अभी तक आपने ये "कारवां" नहीं देखा है तो इसे ज़रूर देखें।


आपकी दोस्ती और भी ज्यादा पक्की कर देंगे हिंदीं फिल्मों के ये 30 फ्रेंडशिप डायलॉग - Friendship Dialogues in Hindi


8- सोनू के टीटू की स्वीटी


Top 10 Bollywood Films 2018- Sonu ke titu


कार्तिक आर्यन, लव रंजन और नुसरत भरूचा की तिकड़ी जब भी स्क्रीन पर आती है, कमाल कर जाती है। "प्यार का पंचनामा" और "प्यार का पंचनामा 2" के बाद इस तिकड़ी ने फिल्म "सोनू के टीटू की स्वीटी" में साथ किया, जिसे दर्शकों ने खुले दिल से प्यार दिया। कॉमेडी, प्यार, दोस्ती, दुश्मनी, टक्कर एक तरह से पूरी मसाला फिल्म मगर नए तरीके से।


9- सुई धागा


Top 10 Bollywood Films 2018- Sui Dhaaga


वरुण धवन और अनुष्का शर्मा हमेशा ही बड़ी और मसाला फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं। फिर चाहे वो "जुड़वां2" और "बद्रीनाथ की दुल्हनिया" हो या फिर  "जब हैरी मेट सेजल"। ये पहली बार था जब इन दोनों ने समाज सन्देश देने वाली कोई फिल्म की हो। फिल्म "सुई धागा" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान 'मेड इन इंडिया' से प्रेरित थी। इसे अभी नहीं नहीं देखा है तो एक बार ज़रूर देखें।


10- पद्मावत


Top 10 Bollywood Films 2018- Padmawat


साल की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्शियल और कमर्शियल फिल्म की बात करें तो फिल्म "पद्मावत" का नाम सबसे ऊपर आता है। लाख विरोध के बावजूद ये फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज़  आते ही लोगों की खूब वाहवाही बटोरी। यहां तक कि फिल्म देखने के बाद विरोध कर रही "करणी सेना" ने भी अपना विरोध खत्म कर दिया। बड़े बजट के साथ-साथ संजयलीला भंसाली के डायरेक्शन, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की बेहतरीन एक्टिंग ने इस फिल्म को साल की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट में शामिल कर दिया।


सिन्दूर लुक में ज्यादा खूबसूरत दिखती हैं बॉलीवुड और टीवी जगत की ये टॉप 10 ब्राइड्स


इमेज सोर्सः Instagram


यह भी पढ़ें - 


सेक्सी हिंदी बॉलीवुड फिल्मों
बेस्ट फ्रेंडशिप डायलॉग