ऐश्वर्या राय से कांटे की टक्कर पर ऐसे जीता था सुष्मिता सेन ने ‘मिस इंडिया’ का खिताब

ऐश्वर्या राय से कांटे की टक्कर पर ऐसे जीता था सुष्मिता सेन ने ‘मिस इंडिया’ का खिताब

बॉलीवुड एक्ट्रेस और फिटनेस डीवा सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) 19 नवंबर, 2019 को अपना 44 वां जन्मदिन मना रही हैं। कई हिट फिल्मों में अपनी अदायगी का जलवा बिखेर चुकीं सुष्मिता सेन ने लंबे समय से बॉलीवुड (Bollywood) से दूरी बना रखी है। फिल्मों से दूरी होने के बावजूद वे सुर्खियों में ज़रूर छाई रहती हैं। दो बेटियों की परवरिश कर रहीं सुष्मिता देश की सभी लड़कियों के लिए किसी रोल मॉडल से कम नहीं हैं। ज़िंदगी के एक खास मुकाम पर पहुंच चुकीं सुष्मिता यह जन्मदिन अपने परिवार के साथ मनाएंगी। उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए, उनसे जुड़ी एक बेहद रोचक बात।

मिस इंडिया से हुई थी करियर की शुरुआत

देश-विदेश में कंटेस्टेंट्स की खूबसूरती, फिटनेस, जागरुकता और हाज़िरजवाबी को परखने के लिए ब्यूटी पेजेंट्स आयोजित करवाए जाते हैं। अभी तक देश की कई सुंदरियां देश-विदेश के अनेक ताज अपने नाम कर चुकी हैं, मगर 1994 में आयोजित हुए मिस इंडिया कॉन्टेस्ट जैसी लोकप्रियता किसी अन्य पेजेंट को हासिल नहीं हो सकी है। दरअसल, उस साल दो सुंदरियों में कांटे की टक्कर हुई थी, जिसके बाद से आज तक वे एक-दूसरे से खफा हैं। 

1994 में ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) और सुष्मिता सेन, दोनों ही मिस इंडिया के ताज की टॉप दावेदार थीं, मगर जजेस के एक सवाल का सटीक जवाब देकर सुष्मिता सेन ने वह खिताब अपने नाम कर लिया था। उसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

दोनों पर थीं देश की नज़रें

1994 में ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन मिस इंडिया के टाइटल की इतनी प्रबल दावेदार थीं कि लोगों ने इन दोनों को लेकर शर्त तक लगा रखी थी। कॉन्टेस्ट के आखिरी राउंड तक दोनों के ही 9.33 मार्क्स बन चुके थे, जिससे उनके बीच टाई हो गया था। हालांकि, दोनों में से किसी एक को ही विनर घोषित किया जा सकता था, इसीलिए जजेस ने दोनों से एक-एक सवाल पूछने का फैसला किया था।

जज ने ऐश्वर्या से पूछा था कि वे अपने पति में कैसी क्वॉलिटी देखना पसंद करेंगी। इस पर ऐश्वर्या ने जवाब दिया था कि वे उसमें मैसन के गुण देखना चाहेंगी, क्योंकि उन्हें दोनों का नेचर मिलता-जुलता लगता है। वहीं, सुष्मिता सेन से इंडियन टेक्सटाइल हेरिटेज से जुड़ा सवाल पूछा गया था। इसी सवाल का जवाब देकर सुष्मिता ने वह प्रतियोगिता जीत ली थी।

इस जवाब से जीता था दिल

जजेस के इस सवाल पर सुष्मिता सेन ने जवाब दिया था, ‘मुझे लगता है कि देश में टेक्सटाइल की शुरुआत महात्मा गांधी के समय से हुई थी। इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है। मैं अपनी वॉर्डरोब में इंडियन वियर ज़रूर रखना चाहूंगी। मुझे इंडियन और एथनिक कपड़े बहुत पसंद हैं।’ उनके इस जवाब से जजेस काफी खुश हुए थे और ऐश्वर्या राय को पछाड़ते हुए मिस इंडिया का टाइटल सुष्मिता सेन को मिल गया था। इस कॉन्टेस्ट के बाद से ही दोनों के रास्ते बिल्कुल अलग हो गए। इसके बाद जहां सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स (ब्रह्मांड सुंदरी) का ताज जीतने वाली पहली भारतीय सुंदरी बनीं तो वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड (विश्व सुंदरी) का खिताब जीता था।

... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।