शाह रुख खान ने की बॉलीवुड में महिलाओं और पुरुषों की बराबरी की वकालत

शाह रुख खान ने की बॉलीवुड में महिलाओं और पुरुषों की बराबरी की वकालत

बॉलीवुड किंग शाह रुख खान को फिल्म की सफलता का श्रेय अपने से पहले फिल्म की हीरोइनों को देने के लिए भी पहचाना जाता है। इसी कड़ी में अभी पिछले दिनों शाह रुख खान ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं और पुरुषों को समान काम के लिए एकसमान पैसा देने की भी वकालत की है। बताया जाता है कि बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले काफी कम पैसा दिया जाता है।  


इंडस्ट्री को बताया पुरुष प्रधान


Shah rukh


शाह रुख खान ने एक इंटरव्यू में बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को पुरुष प्रधान बताते हुए कहा कि इंडस्ट्री में एक जैसे काम के लिए महिलाओं और पुरुषों को पैसा भी एक जैसा ही मिलना चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा कि यह बात उन्हें नहीं मालूम कि ऐसा क्यों होता है लेकिन यहां होने वाला भेदभाव किसी से छिपा नहीं है।


ज्यादा न मांगें अपना मेहनताना


इसके साथ ही शाह रुख खान ने यह भी कहा कि चाहे वह कोई एक्टर हो या डायरेक्टर, उसे अपने काम के आधार पर बहुत ज्यादा मेहनताना भी नहीं मांगना चाहिए। इससे फिल्म का खर्च बढ़ जाता है और इसका असर फिल्म के ओपनिंग वीकेंड पर भी पड़ता है।


प्रियंका चोपड़ा ने बताया इसे ग्लोबल मुद्दा


Priyanka Chopra


इससे पहले बॉलीवुड एक्ट्र्रेस और यूनिसेफ की ग्लोबल गुडविल एंबेसडर प्रियंका चोपड़ा ने लिंग भेद के मुद्दे पर कहा था कि ये सिर्फ भारत में नहीं बल्कि एक ग्लोबल मुद्दा है जो हर सेक्टर में फैला हुआ है। उन्होंने कहा कि चाहे वो फिल्मी दुनिया हो या कोई दूसरा सेक्टर। एक ही काम के लिए एक्टर को ज्यादा पैसे मिलते हैं, जबकि उसी काम के लिए एक्ट्रेसेस को कम पैसे दिए जाते हैं।


सिखाएं लड़कियों का सम्मान करना


प्रियंका चोपड़ा ने बच्चों के बीच भी किए जाने वाले लिंग भेद को लेकर अपनी बात रखी और कहा कि समानता की भावना पैदा करने के लिए जरूरी है कि माता-पिता लिंग के आधार पर अपने बच्चों के बीच भेदभाव न करें। प्रियंका ने कहा कि समाज में ये बदलाव केवल तभी दिखेगा जब समाज लड़कों को लड़कियों का सम्मान करना सिखाएगा।


इन्हें भी देखें -


1. बॉलीवुड के किंग खान - शाहरुख खान ने इसलिए कर ली थी इतनी कम उम्र में शादी


2. इस एक्ट्रेस के टॉपलेस होने ने फिर उठाया फिल्म इंडस्ट्री के कामकाज पर सवाल


3. बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर ने सुनाई अपने पहले प्यार की अनोखी दास्तान...


4. अपने शो में लिंगभेद के विरोध में स्टेज पर नैकेड होने वाली मल्लिका तनेजा से मिलीं कल्कि कोचलिन