सैफ अली खान की बेटी सारा की फिल्म 'केदारनाथ' हुई बैन, जानें आखिर क्या है विवाद

सैफ अली खान की बेटी सारा की फिल्म 'केदारनाथ' हुई बैन, जानें आखिर क्या है विवाद

फिल्म 'केदारनाथ' की शूटिंग जबसे शुरू हुई है, तब से ही यह फिल्म विवादों में घिरी हुई है। इस फिल्म पर हिंदुओं की पवित्र भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। 7 दिसंबर को देशभर में रिलीज हुई इस फिल्म को उत्तराखंड हाईकोर्ट की चार सदस्यीय समिति ने सात जिलों में बैन कर दिया है। बता दें कि अभिषेक कपूर के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म साल 2013 में उत्तराखंड में आई भयंकर त्रासदी के पृष्ठभूमि पर बनी है। इस फिल्म में सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान और एक्टर सुशांत सिंह अहम किरदार निभा रहे हैं।


उत्तराखंड सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए फिल्म को बैन कर दिया है। इससे पहले फिल्म में दिखाए गए लव- जिहाद को लेकर बीजेपी ने भी पूरे देश में फिल्म बैन करने की मांग की थी लेकिन उनकी ये याचिका खारिज कर दी गई।


आखिर क्या है विवाद


kedarnath


दरअसल, लोगों को इस फिल्म से शिकायत ये है कि इसमें लव- जिहाद को बढ़ावा दिया गया है और हिंदुओं की आस्था के केंद्र केदारनाथ तीर्थ पर अश्लील गाने वाले दृश्यों की शूटिंग की गई है। यह फिल्म हिंदुओं और पहाड़ की आस्था के साथ भद्दा मजाक माना जा रहा है। फिल्म में दिखाया गया है कि केदारनाथ में सैकड़ों साल से मुस्लिम रहते आए हैं और मंदिर में नमाज भी पढ़ रहे हैं, जबकि वहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मंदिर के आसपास एक भी मुस्लिम परिवार या व्यक्ति नहीं रहता है। इसी बात को लेकर दोनों समुदाय आपत्ति जता रहे हैं। साथ ही वहां के पंडितों का भी कहना है कि इस फिल्म के जरिये हिंदू धर्म की भावनाओं का मजाक उड़ाया गया है, इसीलिए इस फिल्म को बैन कर देना चाहिए।


ये भी पढ़ें - प्रियंका चोपड़ा ने शादी के बाद बदल दिया अपना नाम, वायरल हुईं उनके डांस की तस्वीरें


उत्तराखंड के इन 7 जिलो में बैन हुई है ये फिल्म


उत्तराखंड सरकार ने देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार, उधम सिंह नगर, टिहरी, पौड़ी और अल्मोड़ा में फिल्म 'केदारनाथ' के रिलीज पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।


ये भी पढ़ें - राहुल महाजन ने 18 साल छोटी लड़की से की तीसरी शादी, एक्स वाइफ ने कहा- ‘इसे मत मारना’


लव- जिहाद क्या है ?


आसान भाषा में कहा जाए तो जब एक धर्म विशेष का लड़का दूसरे धर्म की लड़की को अपने प्यार के जाल में फंसाकर उस लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन करवा देता है तो इस पूरी प्रक्रिया को लव जिहाद कहा जाता है।


ये भी पढ़ें - जानिए क्या है अरेंज मैरिज और क्यों है भारत में ये लव मैरिज के मुकाबले में ज्यादा सक्सेसफुल


अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि 6 भाषाओं में आ गया है POPxo... तो फिर देर किस बात कि चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी..


अब POPxo शॉप से कीजिए अपने पसंदीदा समान की शॉपिंग और वो भी 25% की छूट के साथ... : www.POPXO.com\SHOP पर जाएं और POPXOFIRST कोड के साथ पाएं डिस्काउंट।