Alert! अब मास्क नहीं पहनने पर 500 नहीं बल्कि 2 हजार रुपये का लगेगा जुर्माना, आदेश हुए जारी

Corona Pandemic in Delhi, covid-19, mask, Rs 2000 fine, coronavirus

कोरोना वायरस यानि कि कोविड-19 (coronavirus covid-19) का कहर अभी तक जारी है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी (Corona Pandemic in Delhi) भयानक रूप ले चुकी है। बीते 24 घंटे में मौत का नया रिकॉर्ड बन गया है। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले के चलते दिल्ली सरकार ने सख्त कदम उठाया है। 
कोरोना महामारी पर दिल्ली सरकार पर हाईकोर्ट की सख्ती के बाद अब अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऐक्शन में आ गई है और सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाने की घोषणा की है। बता दें कि अभी तक मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माने का प्रावधान था। लेकिन अब से बिना मास्क (Face Mask) वाले लोगों को 2 हजार रुपये फाइन देना पड़ेगा।

 
अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, 'दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर माननीय लेफ्टिनेंट गर्वनर से मुलाकात की और उन्हें स्थिति से अवगत कराया। हम इस बात पर सहमत थे कि ऐसा तंत्र बनाया जाए जिससे लोग मास्क न उतारें। इसी के तहत हमने मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने को 500 से बढ़ाकर 2000 रुपये करने का फैसला किया है।'
जानकारी के लिए बता दें कि 18 नवंबर को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में  सबसे ज्यादा 131 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं 24 घंटे में कोविड के 7486 नए मामले दर्ज किए गए। इन भयावह परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने अपील की है कि छठ पर्व को घर पर ही मनाएं, सार्वजनिक स्थल पर नहीं। वहीं शादी समारोह में मेहमानों की संख्या 200 से घटाकर 50 की जा रही है।

WHO की मास्क संबंधी गाइडलाइंस

  • घर से बाहर निकलते ही मास्क पहनें।
  • भीड़भाड़ वाली जगहों में भी मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है।
  • सभी स्वस्थ लोगों को तीन परतों वाला फैब्रिक मास्क पहनना चाहिए। जो लोग बीमार हैं, वो मेडिकल ग्रेड का मास्क पहने।
  • जिन जगहों पर संक्रमण का स्तर बहुत ज़्यादा है, वहां सभी लोगों को मेडिकल-ग्रेड का मास्क इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही मरीजों और वहां मौजूद सभी लोगों को मेडिकल-ग्रेड का मास्क पहनना चाहिए।
POpxo की टीम आप सभी से अनुरोध करती है कि सरकार द्वारा दिये गये सभी निर्देशों का पालन करें। सफ़ाई का ध्यान रखें, हाथों को नियमित तौर पर साफ़ करते रहें, मास्क पहनें और एक-दूसरे के संपर्क में कम आएं यानी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

 

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm