रियल ‘बाला’ : रणबीर कपूर से लेकर अमिताभ बच्चन तक, इन सितारों के बालों पर उठ चुके हैं सवाल

रियल ‘बाला’ : रणबीर कपूर से लेकर अमिताभ बच्चन तक, इन सितारों के बालों पर उठ चुके हैं सवाल

बॉलीवुड फिल्म ‘बाला’ (Bala) ने दर्शकों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी। फिल्म में मनोरंजन के साथ ही एक ऐसे मुद्दे पर भी बात की गई, जिसके बारे में सोचकर भी लोग कांप जाते हैं और वह है, उम्र से पहले पुरुषों के बाल झड़ना, यानी गंजापन। फिल्म में आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने एक ऐसे ही व्यक्ति का किरदार अदा किया है, जो गंजेपन के कारण ज़िंदगी की छोटी-बड़ी परेशानियों का सामना कर रहा होता है। क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के कई जाने-माने सितारे असल ज़िंदगी में भी गंजेपन की समस्या से ग्रस्त हैं और कइयों के पर्दे पर नजर आते घने बालों पर उठ चुके हैं सवाल? दरअसल स्क्रीन पर सामान्य नज़र आने के लिए कुछ सितारे विग का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ने हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करवा रखी है। जानिए उनके बारे में।

बॉलीवुड स्टार्स की असल ज़िंदगी

इनमें से कई बॉलीवुड स्टार्स के नाम पढ़कर आप चौंक उठेंगे।

अनुपम खेर (Anupam Kher)

बॉलीवुड एक्टर और थिएटर आर्टिस्ट अनुपम खेर काफी लंबे समय से बाल्ड (bald) यानी कि गंजे हैं। उन्होंने अपने गंजेपन को छिपाने के लिए किसी तरह की तरकीब नहीं अपनाई है। वे असल ज़िंदगी में जैसे हैं, पर्दे पर भी वैसे ही नज़र आते हैं। 

Instagram

उनके सिर पर बिल्कुल भी बाल नहीं हैं और दर्शकों को उनके इस वास्तविक स्वरूप से किसी तरह की कोई शिकायत भी नहीं है।

सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड के ‘दबंग’ सलमान खान फिल्मों में बेहद स्मार्ट नज़र आते हैं। दर्शक उनके फिल्मी स्टंट्स और सेंस ऑफ ह्यूमर पर तालियां और सीटियां बजाते रहते हैं। अब बात करें पर्दे के पीछे की दुनिया की तो सलमान खान की ज़िंदगी में खराब सेहत के चलते एक ऐसा भी दौर आया था, जब उनके बाल बहुत तेज़ी से झड़ने लगे थे।

India Times

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सलमान खान कई सालों से हेयर ट्रांसप्लांस सर्जरी पर निर्भर हैं।

अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna)

दिवंगत सुपरस्टार विनोद खन्ना के बेटे और बॉलीवुड एक्टर अक्षय खन्ना का गंजापन भी अब किसी से छिपा नहीं है। वे शुरू से ऐसे नहीं थे, मगर उम्र बढ़ने के साथ उनके बालों ने उनका साथ छोड़ दिया।

पहले कई फिल्मों में मुख्य अभिनेता के तौर पर नज़र आ चुके अक्षय खन्ना आजकल बॉलीवुड फिल्मों में साइड रोल्स निभाकर भी अपनी अदायगी का लोहा मनवा रहे हैं।

कपिल शर्मा (Kapil Sharma)

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा अपने हंसी के फुव्वारों से सभी का मनोरंजन करते रहते हैं। पिछले साल शादी के बंधन में बंधे कपिल शर्मा जल्द ही पिता बनने वाले हैं। मशहूर कॉमेडियन बनने से पहले कपिल शर्मा जब ‘कॉमेडी सर्कस’ का हिस्सा थे, तब उनके सिर पर बाल नहीं थे, जबकि अब उनके साथ ऐसा कुछ नहीं है।

इसका मतलब साफ है कि कपिल शर्मा भी हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के दायरे में ही नज़र आते हैं।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ अमिताभ बच्चन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। दशकों से फिल्मी पर्दे की शान बने हुए अमिताभ बच्चन ने गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से छोटे पर्दे के दर्शकों को भी अपना दीवाना बना लिया है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि एक समय ऐसा भी आया था, जब उनके सिर के बाल लगभग पूरी तरह से झड़ गए थे?

खबरों की मानें तो वे भी हेयर ट्रांसप्लांट करवाते हैं।

गोविंदा (Govinda)

‘कुली नं.1’, ‘जोड़ी नं.1’, ‘दूल्हे राजा’ और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ जैसी हास्य फिल्मों से बड़े पर्दे पर छाने वाले सुपरस्टार गोविंदा की कॉमिक टाइमिंग ने लंबे समय तक दर्शकों को गुदगुदाया है। फिलहाल कुछ समय से उन्होंने फिल्मों से थोड़ी दूरी बना रखी है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि वे भी बालों के झड़ने की समस्या से दो-चार हो चुके हैं और हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद ही उनके बाल वापिस आए थे।

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)

करोड़ों लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के ‘बादशाह’ शाह रुख खान को रोमांस किंग भी कहा जाता है। गॉसिप गली की मानें तो इतनी उम्र हो जाने के बाद भी जवान नज़र आने वाले शाह रुख खान को अपने इस लुक को मेंटेन करने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी और हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लेना पड़ता है।

दरअसल, बालों के झड़ने की समस्या से तो ये भी ग्रस्त हो चुके हैं।

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor)

कपूर खानदान के हैंडसम हंक और बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर के लुक्स के बारे में जितना कहा जाए, कम ही है। कुछ साल पहले उनकी एक फिल्म रिलीज़ हुई थी, जिसका नाम था, अजब प्रेम की गजब कहानी। फिल्म के रिलीज़ होने के कुछ समय बाद ही अफवाहों का बाज़ार गर्म हो गया था कि वे गंजेपन का शिकार हो रहे हैं।

आगे की कहानी के मुताबिक, रणबीर को भी अपने बालों का हाल सुधरवाना पड़ा था।

... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।