प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वीडियोज़ से सीखें योगासनों का सही तरीका, इनके फायदे भी जानें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वीडियोज़ से सीखें योगासनों का सही तरीका, इनके फायदे भी जानें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर पर #HumFitTohIndiaFit के साथ सुबह के अपने एक्सरसाइज रुटीन का एक वीडियो शेयर किया है। इससे पहले भी काफी समय से प्रधानमंत्री नियमित रूप से योग आसनों के वीडियो शेयर कर रहे हैं। आपको बता दें कि नियमित रूप से योग आसन करने के बहुत फायदे हैं, योग से सकारात्‍मकता आती है साथ ही यह बीमारियों को दूर कर आपको निरोग रखता है। अपने एक्सरसाइज रुटीन के इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते वक्त उन्होंने लिखा है कि यही उनके रोजमर्रा का रुटीन है, जहां योग के अलावा वो पंचतत्व के प्रमुख 5 तत्वों - पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरणा लेकर वॉक करते हैं। अपना सुबह के इस रुटीन के बारे में उन्होंने कहा है कि यह बेहद ही रिफ्रेशिंग और रिजुवेनेटिंग होता है। इसके साथ- साथ वो ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ भी करते हैं। देखें ये वीडियो -



1. ध्यान


कुछ मिनटों का ध्यान आप के मन व शरीर में शक्ति का संचार कर सकता है। सुबह का ध्यान आपकी दिनचर्या के लिए एक दिशा निर्धारित कर देता हैं। आप पूरे दिन एकाग्र, शांत व संतुलित महसूस करते हैं। तनाव आप से दूर रहता है। प्रधानमंत्री ने ध्यान पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि नियमित ध्यान करने के बहुत से फायदे होते हैं।



2. नाड़ी शोधन प्राणायाम


नाड़ी शोधन प्राणायाम शरीर की अशुद्धियों को दूर करने के लिए किया जाने वाला प्राणयाम है। अन्य प्राणायाम की तरह इस प्राणायाम में भी सांस लिया और छोड़ा जाता है। इसे अनुलोम- विलोम के नाम से भी जाना जाता है। नाड़ी शोधन प्राणायाम पर वीडियो शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा है कि इसका अभ्यास शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। 



3. सेतु बंधासन


सेतु बांध योग मुद्रा से मेरूदंड लचीला होता है साथ ही गर्दन से तनाव भी दूर होता है। पेट की मांसपेशियों एवं जंघाओं के लिए भी यह एक अच्छा आसन है। जब आप इस योग आसन का अभ्यास करते हैं तो शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। 



4. पवन मुक्तासन


पवनमुक्‍तासन ऐसा योग आसन है जो पाचन क्रिया को सुधारकर पेट की बीमारियों को दूर करता है। यह गैस बनने की समस्‍या को दूर करता है। यह पेट की अतिरिक्‍त चर्बी को भी कम करता है। 



5. शलभासन


कमर और पीठ के स्नायु मजबूत करने के लिए यह एक श्रेष्ठ आसन हैं। अगर आपकी पीठ में दर्द रहता है तो आपको यह आसन रोजाना जरूर करना चाहिए। 



6. भुजंगासन


यह छाती और कमर की मासपेशियो को लचीला बनाता है और कमर में आये तनाव को दूर करता है। मेरुदंड से सम्बंधित रोगियों के लिए यह बहुत लाभकारी है। स्त्रियों में यह गर्भाशय में खून के दौरे को नियंत्रित करने में सहायता करता है।



7. शशंकासन


शशांकासन एक ऐसा योगासान है जिसको करके आप खुशहाल और तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। यह पीठ दर्द और गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए भी काफी उपयोगी आसन है।



8. अर्धचक्रासन


अगर आप डायबिटीज, शुगर एवम पेट की चर्बी से निजात पाना चाहते हैं तो अर्धचक्रासन एक बेस्ट योग आसन है। इसके साथ- साथ यह भी याद रखें कि जिन व्यक्तियों को कूल्हे तथा रीढ़ की हड्डी में कोई गंभीर समस्या हो; वह लोग इस आसन को न करें और जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और मेंटल प्रॉब्लम हो वो भी इस आसन को न करें।



9. भद्रासन


इस वीडियो को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते है कि भद्रासन करने से शरीर सुदृढ़, स्थिर और मजबूत बनता है। 



10. उष्ट्रासन


क्रोध पर नियंत्रण करने के लिए किये जाने वाले कैमल पोज़ यानि उष्ट्रासन के नियमित अभ्यास से जीवनी शक्ति बढती है एवं युवावस्था अधिक समय तक बनी रहती है। 



11. वज्रासन


वज्रासन पाचनशक्ति, वीर्यशक्ति तथा स्नायुशक्ति देता है। इसके अभ्यास से व्यक्ति बुखार से सिरदर्द से, कब्ज से, मंदाग्नि से या अजीर्ण जैसे छोट-मोटे किसी भी रोग से पीडि़त नहीं रहता और यह पेट की चर्बी कम करने में भी लाभदायक है। 



12. वृक्षासन


वृक्षासन व्यक्ति की टांगों को मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है, साथ ही यह पूरे शरीर का संतुलन भी सही रखता है।



13. ताड़ासन


ताड़ासन पूरे शरीर को लचीला बनाता है, मांसपेशियों को ही नही बल्कि सूछ्म मांसपेशियों को भी बहुत हद तक लचीलापन बनाता है और आपके शरीर को सुडौल एवं खूबसूरती प्रदान करता है।



इन्हें भी देखें -