क्रिकेटर्स की चांदी, अब विदेशी दौरों पर साथ रह सकेंगी उनकी पत्नियां या गर्लफ्रेंड्स

क्रिकेटर्स की चांदी, अब विदेशी दौरों पर साथ रह सकेंगी उनकी पत्नियां या गर्लफ्रेंड्स

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक ताज़ा फैसले के अनुसार अब विदेशी दौरा शुरू होने के 10 दिन बाद से क्रिकेटर्स अपनी पत्नी या फिर गर्लफ्रेंड को अपने साथ रख सकते हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने साथी खिलाड़ियों का ध्यान रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सामने यह दिलचस्प मांग रखी थी, जिसे बीसीसीआई ने कुछ संशोधनों के साथ मान लिया है। कप्तान कोहली ने विदेशी दौरे पर खिलाड़ियों को उनकी पत्नी या गर्लफ्रेंड को साथ ले जाने की मंजूरी मांगी थी।


मांग के पीछे थी ये खास वजह


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पिछले नियम के अनुसार क्रिकेटर्स विदेशी दौरे पर केवल दो हफ्तों के लिए ही अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड को साथ रख सकते थे। इसके पीछे उनकी दलील थी कि जब खिलाड़ी परिवार से दूर रहते हैं तो उनका पूरा ध्यान सिर्फ खेल पर होता है और उनका प्रदर्शन अच्छा रहता है। मगर कप्तान विराट कोहली का मानना इससे काफी अलग था। इस मांग के पीछे उनकी मंशा थी कि यदि खिलाड़ियों की पत्नी या गर्लफ्रेंड उनके साथ रहेंगी तो इससे खिलाड़ियों के बीच सकारात्मक माहौल तैयार होने में मदद मिलेगी।


image1


कोहली को झेलनी पड़ी कई आलोचनाएं


गौरतलब है कि एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा उनकी और भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की शादी से पहले ही हर मैच में मौजूद रहती थीं। जिस वजह से विराट कोहली को काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता था। यदि किसी मैच में विराट कोहली का प्रदर्शन खराब होता तो उसके लिए भी अनुष्का शर्मा की मौजूदगी को ही जिम्मेदार ठहरा दिया जाता था। मगर लोगों की आलोचनाएं झेलने के बाद भी विराट कोहली लगातार अपने साथ अनुष्का शर्मा को लाते रहे। ऐसे में अपने साथी खिलाड़ियों के दर्द को समझते हुए विराट कोहली की यह मांग वाकई काबिले तारीफ है।


ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड भी ले चुका है फैसला


भारत में इस मांग की मंजूरी से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में भी इस तरह का फैसला लिया जा चुका है। साल 2015 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन सीईओ जेम्स सदरलैंड ने खिलाड़ियों को उनके साथ पत्नी या फिर गर्लफ्रेंड को साथ रखने की अनुमति दी थी। हालांकि तब उनके इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई थी। शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के मैच हारने के लिए जिम्मेदार खिलाड़ियों की गर्लफ्रेंड या फिर पत्नी को ही ठहराया जाता। मगर समय के साथ सभी ने इस फैसले को अपना लिया।    


इमेज सोर्सः Instagram


ये भी पढ़ें


विराट कोहली ने खास अंदाज़ में किया अनुष्का शर्मा के लिए अपने प्यार का इज़हार


अनुष्का शर्मा के साथ जिम में ट्रोल हुए विराट कोहली, देखें वायरल वीडियो


#वायरल वीडियो: सबके सामने अनुष्का की दी अंगूठी चूमकर विराट ने जताई खुशी


इस भारतीय खिलाड़ी ने महिला अधिकारों की खातिर किया ये बड़ा फैसला, खूब मिली तारीफ