जानिए, नरगिस और मनीषा कोइराला के बीच का रिश्ता!

जानिए, नरगिस और मनीषा कोइराला के बीच का रिश्ता!

संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ अपने हर पोस्टर के साथ बॉलीवुड फैन्स का दिल जीत रही है। हाल ही में इस फिल्म का नया पोस्टर रिलीज़ किया गया है, जिसमें संजय दत्त की मां नरगिस दत्त की झलक नज़र आ रही है।


‘संजू’ के पोस्टर में ‘नरगिस’


राजकुमार हिरानी अपनी बहुचर्चित फिल्म ‘संजू’ के कई पोस्टर रिलीज़ कर चुके हैं। उनकी फिल्म का हर नया पोस्टर फिल्म के अलग-अलग किरदारों से परिचय करवा रहा है। ‘संजू’ में संजय दत्त की ज़िंदगी के विभिन्न शेड्स दर्शाए गए हैं, जिन्हें एक्टर रणबीर कपूर ने निभाया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि रणबीर का लुक बिलकुल संजय दत्त के लुक से मेल खा रहा है। हाल ही में राजकुमार हिरानी ने अपने नए पोस्टर में संजय दत्त की मां (नरगिस दत्त) के किरदार का लुक दिखाया है, जिसे मनीषा कोइराला निभा रही हैं। पोस्टर देखकर मनीषा कोइराला और नरगिस में अंतर कर पाना मुश्किल लग रहा है। इस विंटेज ब्लैक एंड व्हाइट पोस्टर में मनीषा हूबहू नरगिस दत्त की कॉपी लग रही हैं।


Sanju new Nargis poster


Image Source : Instagram/Manisha Koirala


तो यह है ‘संजू’ की कहानी


यह तो सभी जानते हैं कि फिल्म ‘संजू’ पूरी तरह से एक्टर संजय दत्त पर आधारित है पर क्या आप यह जानते हैं कि इस फिल्म का नाम ‘संजू’ ही क्यों रखा गया? दरअसल संजय दत्त अपनी मां से काफी जुड़ाव महसूस करते थे और नरगिस उन्हें प्यार से ‘संजू’ कहती थीं। फिल्म ‘संजू’ में बाप-बेटे के रिश्ते के साथ ही मां-बेटे के रिश्ते का भावनात्मक पहलू भी फिल्माया गया है। राजकुमार हिरानी एंड टीम ने सभी कलाकारों के लुक्स पर खासी मेहनत की है। किसी को भी देखकर आसानी से समझा जा सकता है कि फिल्म में वह किसकी भूमिका निभा रहा होगा। वैसे यहां बात सिर्फ फिल्म के शीर्षक या उसके पोस्टर की ही नहीं है, फिल्म में संजय की मां नरगिस की भूमिका निभाने वाली मनीषा कोइराला का उनसे कुछ रिश्ता भी रहा है।


सुनील दत्त ने किया था खुलासा


बहुत कम लोग जानते होंगे कि संजय दत्त के पिता सुनील दत्त को एक्ट्रेस मनीषा कोइराला में अपनी पत्नी नरगिस दत्त की झलक नज़र आती थी। मनीषा कोइराला ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी एक फिल्म देखकर सुनील दत्त ने कहा था कि वे उन्हें नरगिस की याद दिलाती हैं। मनीषा की उस फिल्म को देखकर सुनील दत्त को लगा था कि जैसे खुद नरगिस उनके सामने खड़ी हों। सुनील दत्त की इतनी बड़ी बात को याद करके लग रहा है कि फिल्म ‘संजू’ के निर्देशक राजकुमार हिरानी ने इस फिल्म के सभी किरदारों की कास्टिंग बहुत सोच-समझकर की है। रणबीर कपूर ने भी संजू के किरदार में जान फूंक दी है। हालांकि, सलमान खान का मानना है कि फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त के किरदार को खुद संजय दत्त से बेहतर कोई नहीं निभा सकता था। उनका कहना है कि फिल्म के किसी हिस्से में संजय दत्त को भी होना चाहिए था।


FI Sanju Trailer


यह फिल्म 29 जून को बॉक्स ऑफिस पर दस्तक देगी। ऑल द बेस्ट ‘संजू’!


ये भी पढ़ें :