कोरोना इफेक्ट के चलते कैटरीना कैफ ने वीडियो शेयर कर बताया घर पर कैसे करें वर्कआउट

कोरोना इफेक्ट के चलते कैटरीना कैफ ने वीडियो शेयर कर बताया घर पर कैसे करें वर्कआउट

पूरे देश में कोरोना वायरस कोविड-19 (coronavirus covid-19) के खौफ के चलते जिम बंद करने के आदेश हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार से लेकर सेलिब्रिटी तक लोगों को जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं। कई बॉलीवुड सेलेब्स तो घर पर समय बिता रहे हैं और फैंस को भी एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन ऐसे में बहुत से लोग अपनी फिटनेस को लेकर चिंतिंत हैं। लेकिन बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) इस मुश्किल समय में भी अपने को फिट रखने में नई-नई तरकीबे निकाल रही हैं। कैटरीना कैफ ने अपने घर की छत पर ही एक्सरसाइज कर अपने फैंस को सेफ और फिट रहने के सलाह दी है। 
दरअसल, कैटरीना कैफ बॉलीवुड की उन फिटनेस फ्रीक एक्ट्रेसेस में से एक हैं जो कभी भी अपना वर्कआउट सेशन मिस नहीं करती हैं। लेकिन इस समय वह जिम नहीं जा पा रही हैं क्योंकि देशभर में कोरोना वायरस फैलने के कारण मुंबई सहित कई राज्यों में जिम बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में कैटरीना अपनी जिम ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ घर की छत पर वर्कआउट करती हुई नजर आ रही हैं। कैटरीना ने हालही में अपना एक होम वर्कआउट वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने 6 बेहतरीन एक्सरसाइज के बारे में बताया है जिन्हें आप बिना जिम जाए भी घर पर कर सकते हैं।

इस फिटनेस वर्कआउट वीडियो में कैटरीना और उनकी ट्रेनर जिन एक्सरसाइज के बारे में बता रही हैं, उसे आप अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। खासतौर पर जब तक कोरोना वायरस के चलते आप घर पर हैं और जिम नहीं जा सकते हैं। कैटरीना ने पहले स्क्वॉट और साइड लेग लिफ्ट्स के 3 सेट लगाए हैं। फिर रिवर्स लंग के 3 सेट, सेटअप्स, पुशअप्स और प्लैंक टू T के भी 3-3 सेट्स लगाए।  इसके बाद माउंटेन क्लाइम्बर्स के 4 स्लो और 15 टेम्पो के 3 सेट लगाए है।

इससे पहले भी कैटरीना कैफ ने अपने इंस्टाग्राम पर यास्मीन और अपनी बहनों के साथ एक तस्वीर शेयर की थी। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने फैंस से कोरोना से बचने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने की सलाह दी थी ताकि शरीर के इम्यून सिस्टम बेहतर बना रहे। 

बता दें तकरीबन आधी दुनिया कोरोना की चपेट में आ चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। ये खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना मरीजों की संख्या 149 हो गई है।  इसमें तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 14 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं अन्य राज्यों के मुकाबले दिल्ली और महाराष्ट्र के हालात बहुत खराब होते जा रहे हैं। 

कोरोना वायरस से बचने के उपाय - How to protect yourself from coronavirus Tips In Hindi

इस जानलेवा वायरस के चलते सभी देशों सहित भारत में भी एडवाइजरी जारी की गई है। आइए जानते हैं इस वायरस से कैसे अपना बचाव कर सकते हैं -

  • छींकते वक्त नाक और मुंह ढंके रहें।
  • साबुन और पानी से ही हाथ साफ करके ही कुछ खाएं।
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद हाथों को अच्छे से धोएं।
  • आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं. साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करते रहें।
  • किसी भी भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें या बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलें।
  • अगर आपको तेज बुखार, सूखी खांसी, कफ, गले में तेज जलन और सांस लेने जैसी तकलीफ हो रही है तो नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1075 पर बात करें और उनके द्वारा सुझाएं सेंटर से अपनी जांच कराएं।