कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक हो चुकीं कनिका कपूर ने जताई प्लाज़्मा डोनेट करने की इच्छा

कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक हो चुकीं कनिका कपूर ने जताई प्लाज़्मा डोनेट करने की इच्छा

बॉलीवुड की ‘बेबी डॉल’ और जानी-मानी सिंगर कनिका कपूर (Kanika Kapoor) कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई थीं। 5 टेस्ट्स के बाद आखिरकार रिपोर्ट पॉज़िटिव आने पर उन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर घर में ही 14 दिनों तक क्वॉरंटीन में रहने की सलाह दी गई थी। क्वॉरंटीन (quarantine) पीरियड खत्म होने के बाद अब वे धीरे-धीरे अपनी सामान्य दिनचर्या में वापिस लौट रही हैं।

डोनेशन की जताई इच्छा

देश में कोरोनावायरस (coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश भर में फिलहाल लगभग 30,000 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं और दुनियाभर के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढने में लगे हुए हैं। भारत में दिल्ली व गुजरात जैसे कुछ राज्यों में प्लाज़्मा थेरेपी (plasma therapy) से कोरोनावायरस संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है। इसके तहत कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के प्लाज़्मा का इस्तेमाल कर अन्य संक्रमितों का इलाज किया जाता है।

स्वस्थ लोगों के शरीर में एंटी बॉडीज़ बन जाती हैं जो संक्रमित लोगों को ठीक कर सकती हैं। कनिका कपूर ने अपने प्लाज्मा डोनेट करने की इच्छा जताई है।

डॉक्टर्स से की बात

पूरी तरह से स्वस्थ होकर क्वॉरंटीन पीरियड पूरा कर लेने के बाद कनिका कपूर ने डॉक्टर्स से बात की है। उन्होंने कॉल कर डॉक्टर से कहा कि वे रिसर्च के लिए अपना खून और प्लाज्मा (plasma) डोनेट करना चाहती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर ऐसा संभव है तो वे संक्रमित लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं।

सिर्फ यही नहीं, उन्होंने हॉस्पिटल में अपने ब्लड का सैंपल दे दिया है और उसकी टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अगर सब ठीक रहा और उनका प्लाज़्मा टेस्टिंग में सफल रहा तो वे कई लोगों को ठीक कर सकती हैं। कनिका कपूर के इस कदम की काफी सराहना की जा रही है।

घर पर बिताया समय

लंबे समय तक हॉस्पिटल और फिर क्वॉरंटीन में रहने की वजह से कनिका कपूर (Kanika Kapoor) का रुटीन बिलकुल बिगड़ गया था। वे अपने माता-पिता तक से नहीं मिल पा रही थीं। अब चूंकि वे पूरी तरह से स्वस्थ हो चुकी हैं तो अपने मम्मी-पापा के साथ क्वॉलिटी टाइम भी स्पेंड कर रही हैं।

उन्होंने सोशल मीडिया पर चाय की चुस्कियां लेते हुए एक फोटो शेयर की है, जिसमें उनके मम्मी-पापा भी नज़र आ रहे हैं। इस फोटो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘आपको सिर्फ एक प्यारी मुस्कुराहट, प्यारा दिल और एक गर्म चाय का कप चाहिए होता है।’ फिलहाल कनिका लखनऊ में ही अपनी फैमिली के साथ टाइम स्पेंड कर रही हैं।