अपने शो में लिंगभेद के विरोध में स्टेज पर नैकेड होने वाली मल्लिका तनेजा से मिलीं कल्कि कोचलिन...

अपने शो में लिंगभेद के विरोध में स्टेज पर नैकेड होने वाली मल्लिका तनेजा से मिलीं कल्कि कोचलिन...

बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन आजकल बीबीसी के यूट्यूब चैनल पर एक नया शो- ‘माय इंडियन लाइफ’ होस्ट कर रही हैं जिसमें वो बिलकुल नये अवतार में दिखाई दे रही हैं। इस शो में वो अलग - अलग यंग इंडियंस से मिलकर उनके दिल की बात को अपने इस नये मंच के माध्यम से लोगों के सामने ला रही हैं। कल्कि इस बार इस शो के माध्यम से एक ऐसी थियेटर कलाकार के बारे में बता रही हैं जिसने महिलाओं से संबधित मुद्दे उठाने के लिए थियेटर पर अपने सारे कपड़े उतार दिये।


Kalki


किया अपने ही शरीर का इस्तेमाल


 


कल्कि कोचलिन अपने शो- माय इंडियन लाइफ में इस बार मल्लिका तनेजा से मिलीं जिन्होंने लिंगभेद, बलात्कार, लैंगिक हिंसा जैसे मुद्दों के विरोध में आवाज उठाने के लिए अपने ही शरीर का इस्तेमाल किया।


37961204 1818257944925802 1425263654269353984 n


थोड़ा ध्यान से...


थियेटर में एक्टिंग करने वाली मल्लिका ने करीब एक साल पहले थोड़ा ध्यान से के नाम से दिल्ली और मुंबई में अब तक का सबसे बोल्ड प्ले किया था जिसमें परदा उठने के बाद लोगों को वो बिलकुल नैकेड दिखाई दी थीं। इसके बाद अपने कपड़े पहनते- पहनते मल्लिका ने महिलाओं से जुड़े रोजाना के अनेक ऐसे मुद्दों पर बात की, जिन्हें आम लोग साधारण रूप से समझ नहीं पाते।



 


लैंगिक असमानता और दूसरे मुद्दों का विरोध


कल्कि कहती हैं कि हमारे समाज में जहां जेंडर इनइक्वेलिटी यानि लैंगिक असमानता फैली है, वहां आए दिन लड़कियों को रेप, घरेलू हिंसा, सड़कों पर बसों में लड़कियों को परेशान किया जाना, खराब रिमार्क्स और भद्दे अश्लील इशारों का सामना करना पड़ता है। हर बात के लिए लड़कियों को ही दोषी ठहराया जाता है। तरह तरह के सवाल पूछे जाते हैं जैसे इतनी देर कैसे हो गई, पुरुष के साथ क्यों गईं थीं, शराब क्यों पीती हो, क्लीवेज क्यों दिख रही है और छोटे कपड़े क्यों पहनती हो।


kalki


परदा उठते ही छाया सन्नाटा


इन्हीं सब बातों के विरोध में एक्टर मल्लिका तनेजा ने अपने नाटक में कुछ ऐसा किया कि लोग सन्न रह गए। थियेटर में स्टेज का परदा उठने से पहले हॉल में काफी शोरगुल था और जैसे ही परदा उठा, एकदम सन्नाटा छा गया। स्टेज पर तेज रोशनी के नीचे मल्लिका पूरी तरह नैकेड खड़ी थीं। कुछ मिनट के सन्नाटे के बाद वो मुस्कुराईं। फिर उन्होंने बात करना शुरू किया। बातें करते करते उन्होंने कपड़े पहनने शुरू किये, बहुत सी लेयर्स में। यहां तक कि एक बार तो उन्होंने हेलमेट तक पहन लिया।

Subscribe to POPxoTV

पता है, जमाना खराब है


इस प्ले में मल्लिका ने, पता है, जमाना खराब है... कहते हुए लड़कियों को क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं पहनना चाहिए पर बात की। मल्लिका ने अपने बदन पर दुपट्टा लपेटते हुए व्यंग्य किया कि अगर आप जमाने को बोलने का मौका नहीं देंगे तो जमाना बोल नहीं पायेगा। यह कहते हुए मल्लिका ने अपने ऊपर बहुत सारे कपड़े चढ़ा लिये, कई सारे मोज़े पहन लिये और गले पर भी बहुत सारे स्कार्फ बांध लिये। दिल्ली जैसे शहर में कैसे सुरक्षित रहे, इस पर भी मल्लिका ने व्यंग्य करते हुए अपने नाटक- थोड़ा ध्यान से में कुछ टिप्स दिये। देखें कुछ झलकियां -

Subscribe to POPxoTV

इससे पहले उठाया था समलैंगिकता का मुद्दा


इससे पहले अपने इसी शो में कल्कि कोचलिन ने एलजीबीटी कम्युनिटी यानि समलैंगिकता का मुद्दा उठाया था और इससे जुड़े सवालों पर रोशनी डाली थी।

Subscribe to POPxoTV

इन्हें भी पढ़ें -


1. इटैलियन शो में मॉडल की साड़ी ने मचाया तहलका, इंडियन ट्रेडिशन के दीवाने हुए विदेशी दर्शक


2. “कोई मिल गया“ के 15 साल पूरे: थियेटर के साथ ऋतिक रोशन की जिंदगी में भी आया था “जादू”


3. बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा कि प्रेम में शारीरिक संबंध बनाने को रेप नहीं माना जा सकता


4. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने खत्म की रेप के विरोध में भूख हड़ताल