क्या श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश-विंग्लिश' की कॉपी है सीरियल 'अनुपमा'?

क्या श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश-विंग्लिश' की कॉपी है सीरियल 'अनुपमा'?

इन दिनों स्टार प्लस पर एक सीरियल का प्रोमो काफी दिखाया जा रहा है। इस सीरियल का नाम है, 'अनुपमा'। सीरियल 'अनुपमा' के साथ टीवी एक्ट्रेस रुपाली गांगुली 7 साल बाद छोटे पर्दे पर वापसी कर रही हैं। इससे पहले वे साल 2013 में सोनी टीवी के सीरियल 'परवरिश' में श्वेता तिवारी के साथ नज़र आई थीं। इस सीरियल को डायरेक्ट कर रहे हैं 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' और 'ये रिश्ते हैं प्यार के' को डायरेक्ट करने वाले डायरेक्टर राजन शाही।

इस बार डायरेक्टर राजन शाही ने अपने नए सीरियल 'अनुपमा' को प्रमोट करने का तरीका भी नया निकाला है। स्टार प्लस पर आ रहे बाकी सीरियल्स के बीच अचानक 'अनुपमा' के सीन्स भी आ जाते हैं। मानों वे भी उसी सीरियल का हिस्सा हों। मगर इन सीन्स को देखकर आपको कुछ याद आया? अगर नहीं तो देखिए स्टार प्लस पर जल्द आने वाले सीरियल 'अनुपमा' का ये ट्रेलर।
 

दरअसल, इस सीरियल का ट्रेलर देखने के बाद ज़ेहन में सबसे पहले दिवंगत श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' का ख्याल ताज़ा हो जाता है। सीरियल के प्रोमो में एक ऐसी महिला की कहानी दिखाई है, जो घर पर पति से लेकर बच्चों तक का ख्याल रखती है, लेकिन उसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। इतना ही नहीं उनकी इंग्लिश कमज़ोर होने पर न सिर्फ उसका पति बल्कि बच्चे भी तिरस्कार करने से नहीं चूकते। इसके बाद भी वो खुशी-खुशी सबके काम करती रहती है। 
 

अब आते हैं, दिवंगत श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' पर। इस फिल्म में भी श्रीदेवी ने एक ऐसी ही घरेलू महिला की भूमिका निभाई थी, जिसे कमज़ोर इंग्लिश के चलते अपने ही पति और बच्चों के तिरस्कार का सामना करना पड़ता है। बाद में  इंग्लिश का कोर्स कर, वो न सिर्फ अपने खोए कॉन्फिडेंस को वापस पाती है बल्कि परिवार की नज़रों में भी उठ जाती है। देखिए श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' का ये ट्रेलर। 
 

अगर आपने गौर किया हो तो इस सीरियल की सिर्फ कहानी ही नहीं बल्कि मेन लीड अनुपमा यानि एक्ट्रेस रुपाली गांगुली का लुक भी काफी हद तक फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में श्रीदेवी वाले लुक से काफी मेल खाता है। वही कॉटन साड़ियां, उन्हें पहनने का सादा तरीका, इयररिंग्स और हेयर स्टाइल तक लगभग एक जैसे ही हैं। 

अब इतनी सारी समानताएं होने के बाद ऐसा लगना तो लाज़मी है कि डायरेक्टर राजन शाही का सीरियल 'अनुपमा' कहीं श्रीदेवी की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' की कॉपी तो नहीं है। खैर इन सब बातों का पता तो सीरियल ऑन एयर होने के बाद ही पता चलेगा। तब तक राजन शाही और उनकी टीम को हमारी तरफ से ढेरों शुभकामनाएं।