ब्लैक फंगस से खुद को बचाने के लिए इन तरीकों से अपने ओरल हाइजीन का रखें ध्यान

ब्लैक फंगस से खुद को बचाने के लिए इन तरीकों से अपने ओरल हाइजीन का रखें ध्यान

कोविड-19 अपने साथ-साथ कई तरह के नए इंफेक्शन और बीमारियां भी लेकर आ रहा है। इसी तरह का एक इंफेक्शन जो इन दिनों काफी तेजी से फैल रहा है वो ब्लैक फंगस (Black Fungus) है। ये इंफेक्शन आमतौर पर कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों में नजर आ रहा है। इसे मुका माइकोसिस के नाम से जाना जाता है और यह इंफेक्शन कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों में इम्यूनिटी कम होने की वजह से नियमित रूप  से स्टेरॉइड्स लेने के कारण हो रहा है। 
ये इंफेक्शन काफी घातक हो सकता है। कोविड-19 के मरीज, आईसीयू में ऑक्सीजन थेरेपी ले रहे हैं, जहां ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल किया जाता है और मॉइश्चर के कारण लोगों में ये इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ रहा है। इस वजह से यदि आपकी भी ऑक्सीजन थेरेपी चल रही है तो आपको स्टर्लाइज्ड पानी का सेवन करना चाहिए। कमजोर इम्यून सिस्टम, स्टेरोइड्स, वॉरिकोनाल्जो थेरेपी और डायबिटीज के कारण लोगों में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ रहा है। 

इस इन्फेक्शन के लक्षणों में ओरल टिशू में डिस्कलरेशन, जीभ, दांत, नाक आदि में दर्द, चेहरे पर सूजन, आंखों के नीचे भारीपन महसूस होना, बुखार होना और सिर दर्द शामिल है। 
यहां नीचे हम आपके लिए कुछ डेंटल हाइजीन (Oral Hygiene) टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप इस इंफेक्शन के खतरे को कम कर सकते हैं।

फॉलो करें ये टिप्स- Follow These Oral Hygiene Tips to Prevent Black Fungus in Hindi

1. एक बार मरीज कोविड-19 से ठीक हो जाए तो उसे नियमित रूप से दवाइयां और स्टेरॉइड्स लेने पड़ते हैं, जिनके कारण बैक्टीरिया या फंगस साइनस, लंग, ब्रेन आदि में बढ़ सकता है और परेशानी उत्पन्न कर सकता है। इसे नियंत्रित करने के लिए आपको रोजाना दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए।
2. कोविड-19 से ठीक हो जाने के बाद आप अपना ओरल हाइजीन मेंटेन करना चाहिए ताकि आप खुद को ब्लैक फंगस से बचा सकें। इस वजह से  एक बार रिपोर्ट नेगेटिव आ जाने के बाद अपने ब्रश को बदल लें और नियमित रूप से अपने मुंह को साफ करते रहें।
3. यदि आपकी कोविड-19 रिपोर्ट हाल ही में नेगेटिव आई है तो आपको नियमित रूप से अपनी जीभ को साफ करना चाहिए और एंटीसेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही अपने टूथब्रश को भी साफ करते रहना चाहिए। इसके अलावा उन्हें अपने टूथब्रश को भी बाकियों के टूथब्रश से अलग रखना चाहिए। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm