कुछ इस तरह सिंधी रीति- रिवाजों से हुई दीपिका- रणवीर की शादी, देखिए तस्वीरें

कुछ इस तरह सिंधी रीति- रिवाजों से हुई दीपिका- रणवीर की शादी, देखिए तस्वीरें

बॉलीवुड के 'बाजीराव मस्तानी' यानि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की सिंधी शादी की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। तस्वीरों में सिंधी शादी के दौरान हुई आनंद कारज रस्म को दिखाया गया है। ये तस्वीरें खुद रणवीर और दीपिका ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की हैं। आपको बता दें कि दीप‍िका पादुकोण और रणवीर स‍िंह की शादी दो अलग- अलग रिवाजों से हुई थी। दोनों ने पहले 14 नवंबर को कोंकणी और फिर 15 नवंबर को सिंधी रीति- रिवाज से शादी की। 


दरअसल, दीपिका एक कोंकणी ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती हैं तो वहीं रणवीर सिंह भवनानी का परिवार सिंधी समुदाय के हैं। इसी वजह से दोनों के परिवारों ने तय किया था कि ये शादी दोनों ही रिवाजों यानि कि कोंकणी व सिंधी से संपन्न करवाई जाए। 


देखिए रणवीर और दीपिका की पंजाबी स्टाइल वेडिंग की कुछ तस्वीरें -


deepveer-punjabi-wedding-images


सिंधी शादी के दौरान संपन्न हुई आनंद कारज रस्म में दीपिका ने लाल चुनरी सर पर ओढ़ रखी हैं। बता दें कि उनके लहंगे की चुनरी बेहद खास हैं, पूरी चुनरी पर जरदोसी वर्क किया गया है। इसके साथ ही चुनरी पर सदा सौभाग्यवती भव: भी लिखा हुआ है। और ये श्लोक किसी आम धागे से नहीं बल्कि सोने के तार से काढ़ा गया है।


ये भी पढ़ें - शादी के बंधन में बंधे दीपका- रणवीर, जानिए कुंडली के अनुसार कैसी रहेगी इनकी मैरिड लाइफ


deepveer-punjabi-wedding-pic


वहीं दुल्हे राजा की बात करें तो रणवीर भी दीपिका से कुछ कम नहीं लग रहे हैं। रणवीर सिंह भी सब्यसाची मुखर्जी की डिज़ाइन की हुई लाल शेरवानी में नज़र आ रहे हैं। उन्होंने अपने गले में रूबी का हार भी डाला हुआ है।


deepveer-punjabi-wedding-latest-pic


रणवीर और दीपिका का ये पंजाबी वेडिंग लुक बेहद पसंद किया जा रहा है। और इनके इन खूबसूरत फोटोग्राफ्स के पीछे फेमस फोटोग्राफर एरिकोस एंड्यू की नजर और कैमरा दोनों का ही कमाल है।


ये भी पढ़ें - जानिए क्या खास है 'लेक कोमो' में, जहां हुई दीपवीर जैसी कई हाई प्रोफाइल शादियां


deepveer-punjabi-wedding-latest-images


ये भी पढ़ें - फिल्मों की तरह मेहंदी की रस्म में भी देखें दीपिका पादुकोण का रॉयल अंदाज़


जानिए क्या होती है अानंद कारज की रस्म


आनंद कारज हिंदू धर्म के विवाह रस्मों से बिल्‍कुल अलग सिख धर्म में निभाई जाती है, जिसे सभी पंजाबी फॉलो करते हैं। यह रस्म दिन में होती है। पारंपरिक ह‍िंदू शादि‍यों में जैसे लग्न, मुहूर्त, जन्मपत्रियों का मिलाना जरूरी माना जाता है वैसा आनंद कारज की रस्म में महत्व नहीं रखता। सिख धर्म में जो लोग गुरु पंथ पर पूरी आस्‍था रखते हैं, वे आनंद कारज करते हैं। उनके लिये हर दिन पवित्र होता है। आनंद कारज में ग्रंथी गुरुग्रंथ साहिब का पाठ करते हैं। इस दौरान सभी पर‍िजनों के सिर पर पगड़ी या सरापा होता है। ये रस्म फेरों से पहले होती है।


आपको बता दें कि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी कोंकणी और सिंधी रीति-रिवाज से 14 और 15 नवंबर को इटली के लेक कोमो 'विला देल बालबीएनलो' में हुई। इस रॉयल वेडिंग को पूरी तरह से प्राइवेट रखा गया था। दोनों तरफ के करीब 60 मेहमान इस शादी में शामिल हुए, जिनको मोबाइल साथ ले जाने पर सख्त पाबन्दी थी। यहां तक कि मीडिया को भी लगभग 100 मीटर दूर से तस्वीरें लेने की इजाज़त दी गई थी।


अब 21 व 28 नवंबर को दोनों की रिसेप्शन पार्टी रखी गई है। 21 को बेंगलुरु में होने वाले रिसेप्शन में जहां दीपिका और रणवीर के सभी रिश्तेदार शामिल होंगे, वहीं 28 नवंबर को मुंबई में होने वाले रिसेप्शन में बॉलीवुड की बड़ी- बड़ी हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है।


ये भी पढ़ें - रणवीर- दीपिका ने शेयर की अपनी शादी की कुछ नई तस्वीरें, आप भी देखिए